चेहरे की रंगत बढाने के लिए करे ये उपाय

चेहरे की रंगत बढाने के लिए करे ये उपाय

आपके साथ शेयर करें जा ऐसा नुस्खा जो आपके रंगत को निखार से भर देगा वैसे भीत्योहार की तैयारियों के बीच खुद के लिए समय निकाल पाना बहुत ज्यादा कठिन हो जाता है.

यदि आप इस व्यस्तता के बीच ब्यूटी पार्लर न जा पाएं तो परेशान न हों. घर पर ही उपस्थित कुछ चीजों की मदद से चेहरे की रंगत निखार सकती हैं. जानते हैं ऐसे कुछ तरीकों के बारे में जिन्हें तुरंत प्रयोग किया जा सकता है.

इसके लिए आप घर परबेसन फेसपैक बना सकती हैघर की साफ-सफाई के बीच चेहरे की नमी खोना व सांवलापन आना सामान्य है. इसे दूर करने के लिए बेसन फेसपैक लगा सकते हैं. फेसपैक बनाने के लिए दो बड़े चम्मच बेसन या गेहूं का आटा लेकर उसमें आधी छोटी चम्मच हल्दी मिलाएं.

इसके बाद थोड़ा-सा सरसों का ऑयल व पानी मिलाकर मिक्स करेेंं. इसे 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर पैक की तरह लगाएं. चाहें तो थोड़ी देर स्क्रबिंग भी कर सकते हैं. फिर पानी से धो लें. इसके बाद किसी तरह के अलावा मेकअप की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. या फिरफलों का पैक भी लगा सकती हैपपीता या केले का छोटा टुकड़ा लेकर उन्हें एक बाउल में मैश कर लें. चाहें तो इन्हें सीधे चेहरे पर लगाएं या इनमें दूध की मलाई मिलाकर भी लगा सकते हैं. इससे स्कीन की डैड स्किन हटती है.मलाई स्कीन में नमी बरकरार रखने में मददगार है. 5-10 मिनट स्क्रब करने के बाद इसे सूखने तक चेहरे लगाएं फिर पानी से मुंह धोकर साफ करें.