बॉडी को फिट रखने के लिए करे ये आसान सा घरेलू उपाय

 बॉडी को फिट रखने के लिए करे ये आसान सा घरेलू उपाय

फिट रहने के लिए आप न जाने क्या-क्या करते हैं। योग भी करते हैं व कई तरह की एक्सरसाइज़ भी करते हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने भी फिटनस को अपने लक्ष्यों में अहम जगह दिया वगुरुवार को 'फिट इंडिया अभियान' की आरंभ की।

अगर आप भी फिट व हिट रहना चाहते हैं तो इस फिट इंडिया मूवमेंट का भाग बन सकते हैं। आज नैशनल स्पोर्ट्स डे भी है तो चलिए हम आपको बताते हैं कुछ सरल तरीके, जिनके जरिए आप खुद को हमेशा फिट रख सकते हैं।

* सबसे महत्वपूर्ण वस्तु है कि हेल्दी लाइफस्टाइल व खान-पान अनुसरण करें। आप चाहे कितना भी बिजी क्यों न हों, ब्रेकफस्ट कभी भी मिस न करें। प्रातः काल उठने के बाद 2 घंटे के अंदर नाश्ता जरूर कर लें। नाश्ता आप हेवी भी ले सकते हैं क्योंकि यह प्रातः काल की पहली मील होती है।

* फिट रहना है तो बॉडी को ऐक्टिव रखना भी बहुत महत्वपूर्ण है। इसके लिए प्रतिदिन जिम जाने की भी आवश्यकता नहीं है। प्रातः काल 2 किलोमीटर पैदल चलिए या फिर दौड़ लगाइए। इससे बहुत ज्यादा लाभ होगा। नियमित रूप से दौड़ने या पैदल चलने के अतिरिक्त हल्की-फुल्की एक्सर्साइज भी करें। इसके लिए आप सप्ताह में 4 दिन 15-15 मिनट की एक्सर्साइज करेंगे तो भी चलेगा। यह भी ध्यान रखें कि जब भी वॉक के लिए या फिर दौड़ने जाएं या वापस आएं तो सीढ़ियों का ही प्रयोग करें। लिफ्ट यूज न करें।

* तली-भुनी चीजों से दूर रहें। इसके साथ-साथ अगर डायट से मीठे को भी निकाल देंगे तो फायदे में रहेंगे। आपको शायद यकीन न हो लेकिन अगर आप मीठा खाना छोड़ दें तो महीने में 3-4 किलो वजन तो कम होगा ही साथ ही अन्य बीमारियां भी दूर रहेंगी।

* हर 2-3 घंटे के बाद कुछ न कुछ खाएं, लेकिन ध्यान रहे कि वह छोटे-छोटे मील हों। आप चाहे तो दो बिस्कुट या फिर 4-5 बादाम या एक केला या कोई व फ्रूट भी खा सकते हैं। बस, ध्यान रखें कि ये छोटे मील फ्राइड या स्वीट न हों।

* प्रतिदिन जो भी खाएं उसका एक रेकॉर्ड रखें। यानी ध्यान रखें कि आपने कितनी कैलरी ली हैं व क्या खाया है। इससे आप अपनी फिजिकल एक्सर्साइज भी प्लान कर पाएंगे, जिसका फिटनेस पर सकारात्मक असर पड़ेगा।