आँखों के काले घेरे को मिटाने के लिए करे ये आसान सा घरेलू उपाय

आँखों के काले घेरे को मिटाने के लिए करे ये आसान सा घरेलू उपाय

आँखों के नीचे काले घेरे होने से आपको कई तरह की कठिनाई हो सकती हैं। ये आपकी सुंदरता के लिए बुरे साबित हो सकते हैं।

Image result for आँखों

इसे समाप्त करने के लिए आप बाजार में मिलने वाली आई क्रीम प्रयोग करने की स्थान खुद का आई मास्क घर पर तैयार कर सकती हैं। घर पर आई मास्क बना कर आप अपनी आँखों को सुंदर बना सकते हैं। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिसे आप भी अपना सकते हैं।

दूध से बना मास्क
ये अपनी स्किन लाइटनिंग प्रोपर्टी की वजह से डार्क सर्कल्स की कठिनाई दूर करता है। इसके लिए आपको दूध के साथ मिल्क क्रीम की भी आवश्यकता है। एक चम्मच मिल्क क्रीम में चार-पांच बूँद दूध मिलाकर कॉटन की मदद से इसे अंडरआई एरिया पर लगाएं। सूखने पर इसे धो लें। जल्दी परिणाम पाने के लिए हर रोज ऐसा करें।

खीरे से बना मास्क
ये डार्क सर्कल्स के साथ पफी आईज़ से भी राहत दिलाएगी। इसके लिए आधे खीरे को अच्छी तरह कद्दूकस कर लें व इसके रस को निकाल लें। इसमें एक चम्मच गुलाबजल मिलाकर कॉटन की मदद से अंडरआई एरिया पर लगाएं। सूखने पर इसे धो लें। हर रोज ऐसा करें व इस कठिनाई से जल्द ही राहत पाएं।

टमाटर-नींबू से बना मास्क
इनमें ब्लीचिंग प्रॉपर्टी होती है, जो डार्क सर्कल्स को समाप्त करती है। इसके लिए दो चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच पानी मिलाकर कॉटन की मदद से अंडरआई एरिया पर लगाएं।पांच मिनट बाद इसे धो लें। ऐसा कुछ दिनों तक हर दूसरे दिन करें।

कॉफी से बना मास्क
इसमें उपस्थित कैफीन इस कठिनाई को समाप्त करने में असरदार होता है। इसके लिए एक चम्मच कॉफी में एक चम्मच शहद व एक चम्मच विटामिन ई तेल मिलाकर अंडरआई एरिया पर लगाएं। फिर दस मिनट बाद इसे अच्छी तरह धो लें।