चेहरे को सुंदर बनाने के लिए करे ये उपाय

 चेहरे को सुंदर बनाने के लिए करे ये उपाय

नीम के कई तरीका आपने सुने होंगे व नीम आपकी कई तरह परेशानियों को दूर करता है चाहे वो स्वास्थ्य से जुड़ी है या फिर चेहरे से जुड़ी परेशानी।

चेहरे को सुंदर बनाने के लिए आप ब्यूटी प्रोडक्ट का भी प्रयोग करती होंगी लेकिन केमिकल युक्त होने की वजह से ये स्कीन के लिए हानिकारक होते हैं। ऐसे में आप सीधे ही नीम की मदद से अपनी स्कीन की सभी समस्याओं को दूर कर सकती हैं। आज हम आपको इसी के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं।

- नीम की पत्ती उबाल कर छान लें। ठंडा हो जाने पर उसमें 3-4 बूंद कागजी नींबू का रस थोड़ा-सा चन्दन का चूर्ण व मुल्तानी मिट्टी मिला दें। इस लेप को चेहरे पर घंटा भर लगाएं फिर ठंडे पानी से धो डालें। चेहरे में ताजगी आ जाएगी।

- नीम की पत्ती पीस कर इसके लेप को चेहरे पर लगाने से धूप के कारण झुलसी हुई स्कीन में आराम मिलता है। कम-से-कम 4-5 दिन तक यह क्रिया जारी रखनी चाहिए।

- नीम चेहरे की स्कीन को टाइट व टोन करता है। यह आमतौर पर स्कीन पर होने वाले क्रैक्स व फ्रेकल्स (चित्ती) को भरता है। नीम का पानी स्कीन पर आई झुर्रियों को हटा उसे टोन करता है। नीम की पत्ती के पाउडर व पिसी हुई गुलाब की पंखुड़ी को नीबू के रस के साथ मिलाकर लगाने से स्कीन में ग्लो आता है व स्कीन टाइट होती है।

- यह स्कीन पर होने वाले ब्लैक स्पॉट व ब्लैक हेड्स के लिए रामबाण उपचार है। इसे फेस पैक में मिलाकर लगाने या इसके पानी से फेस वॉश करने से ब्लैक स्पॉट सरलता से कम हो जाते हैं।

- नीम के पानी में कई एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्त्व होते हैं। यह बढ़ते-घटते टेम्परेचर की वजह से स्कीन पर होने वाली इंफेक्शन को दूर रखने में मदद करता है।