जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए करे ये घरेलू उपाय

जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए करे ये घरेलू उपाय

इसेंशियल तेल कई उपायों से हमारी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी साबित होते हैं। उसी में से एक है नीलगिरी का ऑयल जो आपकी स्वास्थ्य के लिए बाहर लाभकारी होता है।

नीलगिरी एक प्राकृतिक ऑयल है जो बहुत ही गुणकारी व हेल्दी माना जाता है। इससे आपकी स्वास्थ्य से जुड़ी कई कठिनाई दूर होती है। आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

* जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता
जॉइंट पेन या जोड़ों के दर्द किसी की हौसला तोड़ सकते हैं। दिन भर के काम के बाद या बढ़ती आयु में बहुत से लोग शरीर में दर्द या फिर अक्सर जोड़ों में दर्द की शिकायत करते हैं। ऐसे लोग नीलगिरी के ऑयल की कुछ बूंदें लेकर हल्के-से मालिश कर सकते हैं। इससे उन्हें बहुत ज्यादा आराम मिलता है। इसके अतिरिक्त आप हल्के गुनगुने पानी में नीलगिरी ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर नहाएं। आपको न केवल दर्द से आराम मिलेगा बल्कि आप तरोताज़ा महसूस करेंगे।

* हेल्दी हेयर
ऑइलिंग बालों के लिए कितनी लाभकारी है यह बताने की ज़रूरत तो शायद ही पड़े। नीलगिरी का ऑयल भी इसी तरह आपके बालों का हेल्दी बनाने का कार्य करता है। मजबूत व रेशमी बा बालों के लिए 2 चम्मच नीलगिरी ऑयल में 2 चम्मच बादाम का ऑयल मिलाकर गर्म करे। इसे ठंडा होने दें। जब यह मिलावट हल्का गुनगुना रह जाए तब इस ऑयल से बालों की मसाज करें। इससे बाल मजबूत बनेंगे व टूटेंगे कम।

* स्किन प्रॉब्लम्स को करता है दूर
किसी भी प्रकार के स्किन-इंफेक्शन जैसे पिम्पल, दाद व खुजली आदि की समस्या को दूर करने के लिए थोड़े से ऐप्पल साइडर विनेगर में नीलगिरी के ऑयल की कुछ बूंदे मिलाकर प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। इससे स्किन प्रॉब्लम्स से राहत मिलती है। इसी तरह पिम्पल व एक्ने जैसी तकलीफों में भी यह मदद करता है।

* सर्दी-ज़ुकाम में भी कारगर
नीलगिरी का ऑयल सर्दी-ज़ुकाम व बंद नाक से राहत दिलाने में मदद करता है। आप नीलगिरी के ऑयल की कुछ बूंदे भाप देने वाले पानी में मिलाएं व स्टीम लें। इसके औषधिय गुण आपको सर्दी-ज़ुकाम से राहत दिलाकर सिर दर्द व सुस्ती से भी राहत दिलाते हैं।