क्या आप जानते है, साइलंट हार्ट अटैक के लक्षण

क्या आप जानते है, साइलंट हार्ट अटैक के लक्षण

अगर आपको हार्ट अटैक आने वाला हो तो आपको कैसे पता चलेगा? सीने में तेज दर्द होगा, आप खांसेंगे व फिर जमीन पर गिर जाएंगे. ऐसा आपने फिल्मों में देखा होगा. लेकिन महत्वपूर्ण नहीं है कि हार्ट अटैक हमेशा किसी निशानी के साथ आए. इसलिए महत्वपूर्ण है कि आप समय-समय पर अपना चेकअप कराते रहें. डायबीटीज, हाइपरटेंशन व मोटापे के शिकार लोगों में हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है.

कई लोगों को लगता है कि जब हार्ट अटैक आएगा तो उनके सीने में तेज दर्द होगा व उन्हें पता चल जाएगा. लेकिन कई बार हार्ट अटैक बिना किसी लक्षण के आकस्मित आता है. इसे साइलंट हार्ट अटैक कहते हैं. हालांकि, इसके पहले आपके कई लक्षण आते हैं जिनपर ध्यान देकर आप समय पर अपना उपचार करा सकते हैं.

सीने में दबाव
अगर आपकी आर्टरी में ब्लॉकेज है तो आप सीने में दबाव महसूस करेंगे. सीने में दर्द या प्रेशर महसूस होने कि सम्भावना है. अगर ऐसा कोई लक्षण है तो आपके लिए चिंता की बात है.

बांह में दर्द
सीने में तेज दर्द उठना व धीरे-धीरे सारे बांह में दर्द फैलना हार्ट अटैक का लक्षण है. हालांकि, कई बार सीने में दर्द न होकर सिर्फ बांह में दर्द होता है.

अचानक कमजोरी
अगर आपको आकस्मित चक्कर आने लगे या आप इतनी कमजोरी महसूस करें कि अच्छा से खड़े भी न हो पा रहे हों तो तुरंत आसपास के लोगों को सूचित करें व चिकित्सक को बुलाएं.

जबड़े में दर्द
अकसर, जबड़े में या गले में ठंड व सेंसिटिविटी के कारण दर्द उठता है. लेकिन अगर सीने के बीच में दर्द हो व बढ़ता हुआ जबड़े तक पहुंच जाए तो यह हार्ट अटैक का लक्षण है.

पैरों व एड़ियों में सूजन
अगर आपके पैरों में सूजन है तो इसका मतलब है कि हार्ट अच्छा से ब्लड को पंप नहीं कर पा रहा है. हार्ट फेलिअर से पहले किडनी भी निर्बल होने लगती है जिसकी वजह से पैरों में सूजन होती है. इस लक्षण को बिल्कुल नजरअंदाज न करें व तुरंत चिकित्सक से मिलें.