कांग्रेस-जेडीएस सरकार पर मंडरा रहा खतरा, 16 विधायक दे चुके इस्‍तीफा

 कांग्रेस-जेडीएस सरकार पर मंडरा रहा खतरा, 16 विधायक दे चुके इस्‍तीफा

कर्नाटक में बीते कई दिनों से कांग्रेस-जेडीएस सरकार पर खतरा मंडरा रहा है। अब तक कांग्रेस पार्टी व जेडीएस के लगभग 16 विधायक इस्‍तीफा दे चुके हैं। आज शीर्ष न्यायालय 10 बागी विधायकों की याचिका पर भी सुनवाई करेगा।

Image result for कुमारस्‍वामी, पद से इस्‍तीफा

इसके अतिरिक्त सूत्रों के अनुसार बोला जा रहा है कि मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्‍वामी आज पद से इस्‍तीफा दे सकते हैं। वहीं मुंबई से एक बागी विधायक एसटी सोम शेखर बेंगलुरु वापस लौट आए हैं।

याचिकाकर्ताओं ने दलील दी कि मुख्यमंत्री कुमारस्वामी अल्पमत में हैं व विश्वास मत हासिल करने से मना कर रहे हैं। याचिकाकर्ताओं ने संविधान में दिए गए लोकतांत्रिक सिद्धांतों की रक्षा के लिए अपने असाधारण अधिकार को क्रियान्वित करने की मांग की है। याचिकाकर्ताओं ने बोला है कि, "विधायिका का कोई भी निर्वाचित मेम्बर अपनी अंतरात्मा की आवाज या अन्य आवश्यक परिस्थितियों के आधार पर अपनी सदस्यता से त्याग पत्र देने का हकदार है। "

शीर्ष न्यायालय आज कर्नाटक के 10 बागी विधायकों की याचिका पर सुनवाई करने वाली है। एडवोकेट मुकुल रोहतगी के माध्यम से दाखिल याचिका में इन विधायकों ने आरोप लगाया है कि विधानसभा स्पीकर अपने संवैधानिक कर्तव्य का पालन नहीं कर रहे हैं व जान बूझकर विधानसभा से उनके इस्तीफे की स्वीकृति में लेटलतीफी कर रहे हैं।