ब्रिटिश झंडे वाला तेल टैंकर जब्त किए जाने को लेकर थरेसा ने बुलाई आपात बैठक

ब्रिटिश झंडे वाला तेल टैंकर जब्त किए जाने को लेकर थरेसा ने बुलाई आपात बैठक

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थरेसा मे फारस की खाड़ी में ईरान द्वारा ब्रिटिश झंडे वाला तेल टैंकर जब्त किए जाने को लेकर चर्चा करने के लिए आपातकालीन समिति के साथ बैठक बुलाई है। प्रधानमंत्री कार्यालय की प्रवक्ता ने रविवार को कहा कि मंत्रियों और अधिकारियों से घटनाक्रम पर ताजा सूचना प्राप्त करने के अलावा बैठक में फारस की खाड़ी में तेल टैंकरों की सुरक्षा को लेकर भी चर्चा होगी।

Image result for ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थरेसा

इससे पहले ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेरेमी हंट ने फारस की खाड़ी में ईरान द्वारा जब्त किए गए टैंकर के संबंध में जर्मनी, फ्रांस के अपने समकक्षों से रविवार को बात की। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ''दोनों मंत्री विदेश मंत्री की बात पर सहमत हुए कि तनाव बढ़ने की किसी तरह की आशंका से बचते हुए हरमुज जलडमरुमध्य में पोतों की सुरक्षित आवाजाही यूरोपीय राष्ट्रों के लिए एक शीर्ष प्राथमिकता है।' बयान में कहा गया, 'उन्होंने इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए निकट संपर्क में रहने और मिलकर काम करने पर सहमति जताई।'

प्रधानमंत्री टेरेसा मे स्वीडन के मालिकाना हक वाले टैंकर स्टेना इंपेरो की जब्ती को लेकर ब्रिटेन की आपातकालीन समिति के साथ सोमवार को मुलाकात करेंगी। बता दें कि ईरानी अधिकारियों ने बंदर अब्बास बंदरगाह पर स्टेना इंपेरो को रोका। इसमें चालक दल के 23 सदस्य सवार हैं। इससे पहले इस्लामिक रेवोल्यूशनरी गार्ड कोर ने हरमुज जलडमरुमध्य में इसे शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया था।