हर प्रकार की इमरजेंसी से आपको बचा सकता है एंड्रॉयड फोन

हर प्रकार की इमरजेंसी से आपको बचा सकता है एंड्रॉयड फोन

आज ऐसी बहुत कम चीजें बची हैं जो आपके हाथों में उपस्थित एंड्रॉयड फोन नहीं कर सकता. खुशी की बात यह है कि इमरजेंसी में आपकी मदद करना उन चीजों में शामिल नहीं है. चाहे आप रास्ता भटक (भूल) गए हों या किसी मेडिकल इमरजेंसी से आपका सामना हो जाए, हर प्रकार की इमरजेंसी से आपका फोन आपको बचा सकता है. बस आपको कुछ बटन दबाने होंगे व मदद आपके पास होगी.

  1. फर्स्ट एड गाइडलाइंस के लिए आप प्ले स्टोर से भारतीय रेड क्रॉस फर्स्ट एड एप डाउनलोड कर सकते हैं. यहां आपको मेडिकल इमरजेंसीज से जुड़े इंस्ट्रक्शंस और इलस्ट्रेशंस मिलेंगे. इमरजेंसी नंबर 112 या किसी व्यक्तिगत कॉन्टेक्ट पर वन क्लिक एक्शन से कॉल करने की सुविधा के साथ आने वाली इस एप पर आप एक व्यक्तिगत इमरजेंसी कॉन्टेक्ट लिस्ट भी बना सकते हैं. यह एप गूगल मैप सर्विस भी उपलब्ध करवाता है.

  2. आप किसी नए शहर या इलाके में जा रहे हों जहां के रास्ते आपको मालूम न हों, तो गूगल मैप्स आपके कार्य आता है. हालांकि, अगर आपका मोबाइल सिग्नल न पकड़ पाए, तो आप औनलाइन मैप का उपयोग नहीं कर सकते. इस हालात से बचाव के लिए आप मैप्स को डाउनलोड कर पहले से तैयारी कर सकते हैं. किसी भी स्थान का ऑफलाइन मैप डाउनलोड करने के लिए गूगल मैप पर उस स्थान को सर्च करें.

  3. गूगल ट्रस्टेड कॉन्टेक्ट्स एक सेफ्टी एप है जो आपको अपने प्रियजनों की लोकेशन का पता लगाने में सहायता करता है. आप इस एप से अपनी वर्तमान लोकेशन भी उनके साथ शेयर कर सकते हैं. यह यूजर्स को अपने ट्रस्टेड कॉन्टेक्ट्स के साथ अस्थाई और स्थाई, दोनों रूप से अपनी लोकेशन शेयर करने का विकल्प देता है. साथ ही सफर के दौरान आप इससे अपडेट्स भी पोस्ट कर सकते हैं.

  4. अगर आपके एरिया में कोई आपदा आई है, तो एंड्रॉइड आपको सरकार की ओर से जारी किए गए पब्लिक ब्रॉडकास्ट्स भेज सकता है. फोन में पहले से एक्टिवेटेड इन अलर्ट्स को चेक कर आप निश्चिंत हो सकते हैं. इसके लिए आपको सेटिंग्स में मोर पर क्लिक करना होगा. यहां आपको इमरजेंसी ब्रॉडकास्ट्स नामक विकल्प दिखाई देगा. यहां आप अलर्ट्स चुन सकते हैं, साथ ही रिमाइंडर भी सेट कर सकते हैं.