इन समस्याओं का इलाज सभी शैम्पू से लेकर क्रीम और दूसरे कॉस्टेमिट में ढूंढते हैं लेकिन...

इन समस्याओं का इलाज सभी शैम्पू से लेकर क्रीम और दूसरे कॉस्टेमिट में ढूंढते हैं लेकिन...

बदलती लाइफ स्टाइल ने त्वचा और बाल संबंधी कई समस्याओं को पैदा किया है। आमतौर पर इन समस्याओं का इलाज सभी शैम्पू से लेकर क्रीम और दूसरे कॉस्टेमिट में ढूंढते हैं। लेकिन बहुत पैसा खर्च करने के बाद भी ना तो रिजल्ट मिलता है और ना ही समाधान। विशेष रूप से बालों से संबंधित कई समस्याओं को लेकर कई लोग परेशान रहते हैं। इसमें भी बालों के सफेदपन से बहुत लोग परेशान रहते हैं। आइए आपको बताते हैं एक ऐसी सब्जी के बारे में जिसका छिलका आपके बालों की सफेदी को दूर कर सकत है साथ ही बालों की ग्रोथ करता है।

यदि आप भी बालों की सफेदी की समस्या से जूझ रहे हैं तो अब परेशान होना छोड़ दीजिए। शायद ही किसी को पता हो कि स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ इस सब्जी का छिलका असमय सफेद होने वाले आपके बालों को काला करने के साथ उन्हें चमकदार भी बनाता है।

दरअसल, बालों को काला करने के लिए आलू के छिलके का इस्तेमाल किया जाता है। यह नुस्खा कई सालों से आजमाया हुआ है। आलू के छिलके में मौजूद स्टार्च एक प्राकृतिक कलर के रूप में काम करता है।आलू के छिलके के हेयर मास्क में मौजूद विटामिन ए, बी और सी स्कैल्प पर जमे तेल को हटाकर बालों में डैंड्रफ नहीं होने देते हैं। इतना ही नहीं आलू में आयरन, जिंक, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे कई मिनरल्स होने की वजह से बालों का गिरना भी कम होता है।

बनाने का तरीका
सबसे पहले आलू के छिलके उतार लें। इसके बाद इन छिलको को एक कप ठंडे पानी में डालकर अच्छे से उबालें। जब यह पूरी तरह उबल जाए, तो इसे 5 से 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। फिर इस मिश्रण को थोड़ी देर के लिए ठंडा होने के लिए रख दें। इस पानी को एक जार में भरकर रख दें। इस आलू के पानी से आने वाली तीखी गंध से छुटकारा पाने के लिए आप इसमें कुछ बूंद लैवेंडर ऑयल की भी डाल सकते हैं।

लगाने का तरीका
इस मिश्रण को यदि साफ और गीले बालों में लगाया जाए तो आलू के छिलके का ये पानी ज्यादा बेहतर रिजल्ट देता है। आलू के छिलके के इस पानी को आप अपने स्कैल्प पर धीरे-धीरे 5 मिनट मसाज देने के साथ लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। इस आलू के पानी को 30 मिनट तक अपने बालों में ऐसे ही लगा छोड़ दें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि बालों की सफेदी की समस्या कई बार अंदरुनी शरीर की समस्या भी होती है। इनमें विटामिन और मिनरल्स की कमी भी जिम्मेदार होती है। बहरहाल, जहां तक घरेलू उपायों की बात है आलू का छिलका बालों के कालेपन के लिए एक शानदार घरेलू नुस्खा है।