एयरटेल ने कोलकाता ने बंद किया अपना ये नेटवर्क, जानिए ये है वजह

एयरटेल ने  कोलकाता ने बंद किया अपना ये नेटवर्क, जानिए ये है वजह

एयरटेल ने वैश्विक स्तर पर कोलकाता में अपने 3जी नेटवर्क को बंद करने की घोषणा की है. कंपनी ने अपने एक बयान में बोला है कि शहर में एयरटेल मोबाइल ब्रॉडबैंड की सेवाएं अब सिर्फ 4जी पर उपलब्ध होंगी.

Image result for एयरटेल

एयरटेल ने अपने 4 जी नेटवर्क को व मजबूत करने के लिए 3जी के लिए प्रयोग किए जा रहे 900 मेगाहर्ट्ज बैंड स्पेक्ट्रम को अब 4जी नेटवर्क के लिए प्रयोग करने का निर्णय किया है, हालांकि कंपनी ने यह भी बोला है कि फीचर फोन पर अपने ग्राहकों के कनेक्टिविटी की जरूरतों को पूरा करने के लिए 2जी सेवाएं जारी रहेंगी.

कंपनी 2300 मेगाहर्ट्ज व 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड में अपनी 4 जी सेवाओं के कम्प्लीमेंट के लिए 900 मेगाहर्ट्ज बैंड की अत्याधुनिक एल 900 तकनीक को तैनात कर रही है. L900 के साथ, एयरटेल Smart Phone ग्राहक अब इमारतों, घरों, कार्यालयों व मॉल के अंदर भी बेहतर 4जी उपलब्धता का आनंद ले सकेंगे.

एयरटेल ने अपने एक बयान में बोला कि 3जी नेटवर्क का उपयोग कर रहे सभी ग्राहकों को विधिवत रूप से पहले सूचित किया गया था कि वे हैंडसेट/सिम को 4जी में अपग्रेड करें. वहीं कंपनी के 3जी के उन ग्राहकों को वॉयस सर्विसेज मिलती रहेगी जिन्होंने अभी तक अपने हैंडसेट/सिम को अपग्रेड नहीं किया है.

कोलकाता में 3जी सेवा बंद करने की जानकारी देते हुए एयरटेल के सीटीओ रणदीप सेखों ने कहा, 'यह हमारे ग्राहकों को सर्वोत्तम सेवा प्रदान करने की हमारी घोषित रणनीति के अनुरूप है. इसके अंतर्गत, हम सारे हिंदुस्तान में अपने सभी 3जी स्पेक्ट्रम सेवाओं को चरणबद्ध ढंग से 4जी में बदलने की योजना बना रहे हैं.'