कश्मीर मुद्दे पर पूरी संसार में मात खाने के बाद अब तिलमिलाए पाक ने हिंदुस्तान के विरूद्ध उठाया ऐसा कदम

कश्मीर मुद्दे पर पूरी संसार में मात खाने के बाद अब तिलमिलाए पाक ने हिंदुस्तान के विरूद्ध उठाया ऐसा कदम

कश्मीर मुद्दे पर पूरी संसार में मात खाने के बाद अब तिलमिलाए पाक ने हिंदुस्तान के विरूद्ध कदम उठाया है. दरअसल, पाक ने अपने देश में हिंदुस्तान से जुड़ी हुई किसी भी तरह के कंटेंट के प्रसार पर रोक लगा दी है.

पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया नियामक अधिकरण (PEMRA) ने इस मामले में एक नोटिस जारी करते हुए इसकी घोषणा की है. PEMRA ने अपने बयान में बोला है कि पाक में तत्काल असर से हर भारतीय टीवी चैनल के प्रसार पर रोक लगा दी गई है, इसमें न्यूज चैनल्स भी शामिल हैं.

PEMRA ने जो पत्र जारी किया उसमें सभी संबंधित मीडिया संस्थानों के अथॉरिटी से बोला गया है कि सरकार ने किसी भी प्रकार के भारतीय कंटेंट को दिखाने पर पूर्ण रूप से पाबंदी लगा दी है.

लेटर में आगे बताया गया है कि पाक में भारतीय टीवी चैनलों के किसी भी क्लिप, प्रोमो, गानें, न्यूज रिपोर्ट, सियासी बहस व विश्लेषण आदि का प्रसारण नहीं किया जाएगा. इसके अतिरिक्त भारतीय अभिनेताओं व उनकी फिल्मों के प्रोमो को दिखाने पर भी पाबंदी लगा दी गई है.

2018 में भी लगी थी पाबंदी

आपको बता दें कि इस वर्ष यह दूसरा ऐसा मौका है जब पाक ने यह कदम उठाया है. इससे पहले मार्च में पाक की उच्चतम न्यायालय ने हिंदुस्तान के व्यक्तिगत टीवी चैनलों के फिल्में व टीवी शो के प्रसारण पर प्रतिबंध लगा दिया था.

वहीं इससे पहले बीते वर्ष अक्टूबर 2018 में भी पाक उच्चतम न्यायालय ने लाहौर उच्च न्यायालय के 2017 के एक आदेश को पलटते हुए रोक लगाई थी. उस वक्त न्यायालय ने टिप्पणी करते हुए बोला था कि हिंदुस्तान हमारे बांध निर्माण में बाधा डालने की प्रयास कर रहा है व हम उनके टीवी चैनलों पर बैन तक नहीं लगा सकते हैं?

इससे पहले PEMRA ने 2016 में लोकल टीवी व एफएम रेडियो चैनलों पर भारतीय कंटेंट प्रसारित करने पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया था. हालांकि लाहौर उच्च न्यायालय ने 2017 में इस प्रतिबंध को हटा दिया था. जिस निर्णय को बाद में उच्चतम न्यायालय ने पलट दिया.