मूडीज के मुताबिक भारतीय अर्थव्यवस्था में बढ़ गया जोखिम

मूडीज के मुताबिक भारतीय अर्थव्यवस्था में बढ़ गया जोखिम

आर्थिक मोर्चे पर भारत को एक और झटका लगा है. दरअसल, रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भारत के बारे अपने आउटलुक यानी नजरिए को 'स्टेबल' (स्थि‍र) से घटाकर 'नेगेटिव' कर दिया है. मूडीज के मुताबिक पहले के मुकाबले भारतीय अर्थव्यवस्था में जोखिम बढ़ गया है, इसलिए उसने रेटिंग घटाई है.

इस खबर का असर भारतीय शेयर बाजार पर देखने को मिल रहा है. शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स 100 अंक से अधिक लुढ़ककर 40,600 के नीचे आ गया तो वहीं निफ्टी भी करीब 30 अंक टूट गया और उसने 12 हजार के स्‍तर को गंवा दिया. बता दें कि गुरुवार को सेंसेक्‍स 184 अंक के उछाल के साथ 40,654 अंक के नए रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी करीब पांच माह बाद फिर 12,000 अंक के पार निकल गया.

सनफार्मा का मुनाफा बढ़ा, लेकिन शेयर में सुस्‍ती

कारोबार के शुरुआती 1 घंटे में सनफार्मा के शेयर में करीब 1.50 फीसदी से अधिक की गिरावट रही. बता दें कि सनफार्मा के सितंबर तिमाही के नतीजे जारी हुए हैं. कंपनी ने इस तिमाही में 1,064.09 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हासिल किया है. इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में कंपनी को 269.6 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ था. वहीं इस तिमाही के दौरान कंपनी की परिचालन आय बढ़कर 8,123.35 करोड़ रुपये पर पहुंच गई, जो एक साल भर पहले की समान तिमाही में 6,937.63 करोड़ रुपये थी.

सनफार्मा के अलावा एचयूएल, टाटा स्‍टील, एयरटेल, एशियन पेंट, आईटीसी, पावरग्रिड और वेदांता के शेयर भी लाल निशान पर कारोबार करते दिखे. अगर बढ़त वाले शेयरों की बात करें तो उसमें बैंकिंग सेक्‍टर सबसे आगे है. शुरुआती कारोबार में आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक और इंडसइंड बैंक में 2 फीसदी से अधिक की तेजी रही. इसके अलावा ऑटो सेक्‍टर में महिंद्रा, हीरोमोटो कॉर्प, एचसीएल, ओएनजीसी और एलएंडटी के शेयर भी बढ़त के साथ कारोबार करते दिखे.