5 सितंबर को दिल्ली एयरपोर्ट पर होगा यह बड़ा बदलाव फ्लाइट लेने से पहले जरुर पढ़ ले यह बड़ी ख़बर

5 सितंबर को दिल्ली एयरपोर्ट पर होगा यह बड़ा बदलाव फ्लाइट लेने से पहले जरुर पढ़ ले यह बड़ी ख़बर

अगर आपने भी दिल्ली एयरपोर्ट (IGI Airport) से अपनी फ्लाइट बुक कराई है या फिर आप किसी को ड्रॉप करने जा रहे हैं तो यह समाचार आपके कार्य की है। नए परिवर्तन के तहत दिल्ली एयरपोर्ट (IGI Airport) के टर्मिनल 2 से स्पाइस जेट की सभी उड़ानों को टर्मिनल 3 पर शिफ्ट किया जाएगा। वहीं इंडिगो की भी कुछ उड़ानों को टर्मिनल 2 से टर्मिनल 3 पर ले जाया जाएगा। यह व्यवस्था 5 सितंबर की रात 12 बजे से लागू हो जाएगी।

T2 पर बोझ कम किया जाएगा
फिलहल कुल 184 फ्लाइट्स को टर्मिनल 3 से चलाया जा रहा है। लेकिन इंडिगो व स्पाइस जेट की फ्लाइटों की शिफ्टिंग के बाद टर्मिनल 3 से 240 फ्लाइट्स को चलाया जाएगा।इसमें इंडिगो की 24 व स्पाइस जेट की 32 फ्लाइट होंगी। इस शिफ्टिंग के बाद T2 पर यात्रियों का बोझ 27 प्रतिशत तक कम हो जाएगा। ऐसे में T2 के विस्तार में सरलता होगी।

टर्मिनल 2 का होगा विस्तार
दरअसल दिल्ली एयरपोर्ट को चलाने वाली कंपनी DIAL टर्मिनल 2 का एक्सपेंशन कर रही है ताकि इस टर्मिनल की क्षमता को बढ़ाया जा सके। वैसे स्पाइस जेट, इंडिगो व गो एयर की ज्यादातर फ्लाइट टर्मिनल 2 से उड़ाई जाती हैं। बहुत ज्यादा अधिक ट्रैफिक होने से टर्मिनल 2 पर प्रातः काल और शाम के समय जाम जैसी स्थिति हो जाती है। इसको को ध्यान में रखते हुए इस टर्मिनल की क्षमता को बढ़ाया जा रहा है।

5 सितंबर को होगा बदलाव
स्पाइस जेट और इंडिगो की उड़ानों को सितम्बर 04 से 05 के बीच टर्मिनल 2 से 3 पर ले जाया जाएगा। वैसे टर्मिनल 2 से वर्ष में लगभग 1.5 करोड़ यात्री यात्रा कर सकते हैं। इस टर्मिनल की क्षमता को बढ़ा कर 1.8 करोड़ यात्री प्रति साल किया जाना है। टर्मिनल के इस एक्सपेंशन के बार मुसाफिरों को बहुत ज्यादा सहूलियत होगी।

टर्मिनल 2 पर बढ़ेंगी ये सुविधाएं
टर्मिनल 02 के एक्सपेंशन के दौरान यहां पर सिक्योरिटी होल्ड एरिया को बढ़ाया जाएगा, बस गेट होल्ड एरिया को बढ़ाया जाएगा, नया अराइवल एरिया व वेटिंग एरिया बनाया जाएगा। टर्मिनल के सिक्योरिटी चेकिंग सिस्टम को भी व एडवांस बनाया जाएगा।

इन उड़ानों को शिफ्ट किया जाएगा
- IndiGo फ्लाइट - 6E 2000 से 6E 2999 टर्मिनल T2 से व फ्लाइट संख्या 6E 5000 से 6E 5999 तक T3 से उड़ेंगी।
- SpiceJet की फ्लाइट - SG 8000 से SG 8999 टर्मिनल T3 से व कंपनी की सभी डोमेस्टिक फ्लाइट टर्मिनल T1 से चलेंगी।

DIAL ने पैसेंजर्स की सुविधा के लिए उठाए ये कदम
- DIAL ने टर्मिनल कल ओर जाने वाले रास्तों पर यात्रियों की सुविधा के लिए डायरेक्शन सिग्नल लगाया है।
- टर्मिनल 2 व टर्मिनल 03 पर ज्यादा स्टॉफ को लगाया गया है।
- यात्रियों की सुविधा के लिए शटल्स चलाई जा रही हैं।
- यात्रियों को फ्लाइट्स व रास्ते की जानकारी के लिए पॉकेट कार्ड बांटे जा रहे हैं जिस पर हिन्दी व इंग्लिश में जानकारी दी गई है।
- एयरपोर्ट के टर्मिनलों पर लगे टीवी के जरिए भी यात्रियों को जागरूक किया जा रहा है।