हर दिन 2 अंडे से ज्यादा खाना जानलेवा साबित, रहे सावधान

हर दिन 2 अंडे से ज्यादा खाना जानलेवा साबित, रहे सावधान

अगर आप भी अंडा प्रेमी हैं तो आपके लिए एक बैड न्यूज है। शोधार्थियों ने चेतावनी दी है कि अगर हर दिन 2 अंडे से ज्यादा खाना जानलेवा साबित हो सकता है। जी हां, इस नई रिसर्च में बताया गया है कि अगर कोई व्यक्ति हर दिन 2 अंडे से ज्यादा खाता है तो उसे कार्डियोवस्क्युलर डिजीज यानी दिल से जुड़ी बीमारियां होने और उसकी मौत होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

Image result for हर दिन 2 अंडे से ज्यादा खाना जानलेवा साबित, रहे सावधान

अमरीकन मैडिकल एसोसिएशन नाम के जर्नल में प्रकाशित इस अध्ययन में अमरीका के करीब 30 हजार लोगों की डायट, उनकी सेहत और लाइफस्टाइल से जुड़ी आदतों पर करीब 31 साल तक नजर रखी गई। अमरीका के यूनिवर्सिटी ऑफ मैसाचूसेट्स की प्रोफैसर कैथरीन टकर कहती हैं, हमारी स्टडी के नतीजे बताते हैं कि अंडे में जो कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है अगर उसका ज्यादा मात्र में सेवन किया जाए तो सेहत पर इसका बुरा असर पड़ता है।

एक अंडे में 200 मिलीग्राम तक होता है कोलेस्ट्रॉल
अमरीका के डिपार्टमैंट ऑफ एग्रीकल्चर के मुताबिक, एक बड़े अंडे में करीब 200 मिलीग्राम तक कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। ऐसे में हर दिन 300 मिलीग्राम से ज्यादा कोलेस्ट्रॉल का सेवन दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को 17 प्रतिशत और समय से पहले मौत के खतरे को 18 प्रतिशत तक बढ़ा देता है। कैथरीन कहती हैं, मेरा तो यही सुझाव है कि हर दिन 2 अंडे या 2 ऑमलेट से ज्यादा का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि न्यूट्रीशन का मतलब ही है संयम और सही बैलेंस।