जानिए, स्वास्थ्य को इस तरह प्रभावित करती है कम नींद

जानिए, स्वास्थ्य को इस तरह प्रभावित करती है कम नींद

अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छी नींद बहुत जरूरी है। अगर नींद पूरी नहीं होगी, तो थकान, तनाव, अवसाद सहित कई तरह की समस्‍याएं हो सकती हैं। साथ ही इससे मोटापा भी बढ़ सकता है। इसलिए अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो रात में अच्‍छी नींद लेने की कोशिश करें। अच्‍छी नींद आपका वजन कम करने में मददगार साबित हो सकती है।

Image result for कम नींद, नुकसान

जरूरी है 7-8 घंटे की नींद

किसी भी वयस्‍क व्‍यक्ति के लिए सामान्‍यत: 7-8 घंटे की नींद बहुत जरूरी होती है। जबकि बच्‍चों को इससे ज्‍यादा नींद की जरूरत होती है। अगर उनकी नींद पूरी नहीं होती तो इसका असर उनकी ग्रोथ पर भी नजर आता है। जबकि वयस्‍कों की नींद का पूरा न होना उनके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर असर डालता है। जहां एक ओर सही नींद आपको बुद्धिमान बनाती है तो वहीं आपको ये फिट रखने में भी बेहद कारगर साबित होती है।

कम नींद यानी ज्‍यादा वजन

रात में अच्‍छी नींद न मिलने पर आपका दिन भर का रूटीन प्रभावित हो सकता है। आप खुद को थका हुआ महसूस करते हैं। साथ ही किसी काम पर भी फोकस नहीं कर पाते। जिसकी वजह से तनाव वाले हार्मोन रिलीज होते हैं। ये हार्मोन वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। जिसमें वर्कआउट का भी लाभ नहीं मिल पाता। पर्याप्त नींद की वजह से आपके शरीर को पूरी तरीके से आराम मिलेगा, इसकी वजह से 8 से ज्यादा काम के घंटे के बाद भी आप अच्छा वर्कआउट कर पाएंगे, क्योंकि आपका एनर्जी लेवल पहले से ज्यादा होगा।

कम नींद बढ़ा देती है भूख

नींद की कमी भूख के हार्मोन यानी घ्रेलिन और लेप्टिन को सीधे तौर पर प्रभावित करती है। घ्रेलिन जहां भूख का संकेत देता है, वहीं लेप्टिन आपकी संतुष्टि का संकेत देता है। नींद की कमी की वजह से लेप्टिन की मात्रा कम हो जाती है। ऐसे में आपकी भूख बढ़ती है और आप ज्यादा खाने की कोशिश करने लगते हैं. इससे आपकी कैलोरी बढ़ती है और आप अपनी वजन घटाने की कोशिश को नाकाम कर देते हैं।

मेटाबॉलिज्म होता प्रभावित

कम नींद लेने की वजह से आपका मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है। जब आप नींद ले रहे होते हैं तो आपका शरीर कुछ कैलोरी बर्न करता है, लेकिन अगर आपकी कम नींद लेने की आदत है तो शरीर इस क्रिया को सही तरीके से नहीं कर पाता। कम नींद की वजह से एक्स्ट्रा फैट कम होने की ये प्रक्रिया कम हो जाती है।

बढ़ जाता है डायबिटीज का जोखिम

कम नींद लेने की वजह से आपके शरीर में मौजूद इंसुलिन भी प्रभावित होता है। ये एक ऐसा हार्मोन होता है जो एनर्जी के लिए शुगर, स्टार्च और अन्य खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल करने में महत्वपूर्ण होता है। कम नींद की वजह से आपका शरीर इंसुलिन को लेकर कम संवेदनशील हो जाता है। इसकी वजह से आपका वजन बढ़ने लगता है।