इन फलों के बीज को चबाने से हो सकता है जान का खतरा

इन फलों के बीज को चबाने से हो सकता है जान का खतरा

आज तक आपने भी यही सुना होगा कि सेब सेहत के लिए फायदेमंद है सेहतमंद फलों में से एक माना जाने वाला सेब का बीज सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है।

Image result for चेरी, बेर और आड़ू के बीज भी मौत का कारण तक बन सकते हैं। 

सेब के अलावा खुबानी, चेरी, बेर और आड़ू के बीज भी मौत का कारण तक बन सकते हैं।

सेब के बीज में साइनाइड (जहर) होता है, जो सेहत के लिए खतरनाक है बीजों में एमेग्डलाइन होता है जो पेट में डाइजेस्टिव एंजाइम से प्रतिक्रिया करने पर साइनाइड रिलीज करता है एमेग्डलाइन में साइनाइड और शुगर होता है, जब यह शरीर के अंदर जाता है तो हाइड्रोजन साइनाइड में तब्दील हो जाता है, जो इंसान की जान भी ले सकता है।

प्राकृतिक तौर पर बीजों की कोटिंग काफी हार्ड होती है, जो आसानी से नहीं टूटती अगर बिना चबाए बीज निगल लेते हैं तो घबराने की बात नहीं है इसको चबाकर निगलने पर पेट में साइनाइड रिलीज होता है जिससे तबियत खराब हो सकती है एक ग्राम बीज (सेब के) में 0.06-0.24 मिग्रा साइनाइड होता है. एक सेब के बीज खाने से कोई नुकसान तो नहीं होता।

साइनाइड एक तरह का जहर है इसका इस्तेमाल रासायनिक युद्ध के लिए भी किया जाता था.साइनाइड ऑक्सीजन की आपूर्ति के साथ मिलकर काम करता है. यह तत्व सेब, खुबानी, चेरी, बेर और आड़ू में भी पाया जाता है. बीज के जहर का प्रभाव कद-काठी पर निर्भर करता है।

तादाद में 'एक कप' सेबों के बीज इंसान के शरीर में जहर पैदा कर सकते हैं साइनाइड इंसान के दिल, दिमाग को डैमेज कर सकता है सेब के बीज के ज्यादा इस्तेमाल से सांस लेने में भी दिक्कत हो सकती है।

शरीर का कांपना,ऐंठन, ब्लड प्रेशर का कम होना आदि परेशानियां भी आ सकती हैं. कम मात्रा में लिया गया साइनाइड मतली, सिरदर्द, उल्टी, पेट में ऐंठन, चक्कर आना, भ्रम और कमजोरी जैसी परेशानियां ला सकता है।