जानिए, इन लोगों को ज्‍यादा होता है लू लगने का खतरा

जानिए, इन लोगों को ज्‍यादा होता है लू लगने का खतरा

अब भी गर्मी का प्रकोप जारी है। देश के कई इलाकों में लू लगने से लोग बीमार हो रहे हैं। बिहार में ही लू लगने से पिछले 72 घंटों में 90 से ज्‍यादा लोगों की जानें जा चुकी हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप खुद को लू के प्रकोप से बचा कर रखें। लू से बचाव के लिए आप हर रोज इन हेल्‍थ टिप्‍स को फॉलो कर सकते हैं।

Related image

क्‍यों लगती है लू

हमारे शरीर की यह तासीर है कि आसपास का वातावरण के साथ सामंस्‍य बैठा लेता है। यदि गर्म हो तो वह पसीने की मात्रा बढ़ाकर शरीर को ठंडक देता है। लेकिन शरीर यह काम एक निश्चित सीमा तक ही कर सकता है। हमें एक घंटे में अधिकतम ढाई लीटर तक पसीना आ सकता है। इसक बाद भी यदि हम उसी भयंकर गर्मी में ही किसी कार्यवश खड़े रहें और उसी गर्म वातावरण में शारीरिक मेहनत का काम भी करते रह जाएं तो हमारे शरीर का यह सिस्टम, एक सीमा के बाद असफल होने लगता है। पसीना कम होने लगता है और त्वचा से हवा में ताप के उत्सर्जन की दिशा उल्टी हो जाती है। तब हमारे शरीर का तापमान पूरी तरह बाहर की तेज गर्मी के हवाले हो जाता है। ऐसे में हमें बुखार होने लगता है। इसी को लू लगना कहा जाता है।

इन लोगों को ज्‍यादा होता है लू लगने का खतरा

यूं तो बेहद गर्म वातावरण में लगातार मेहनत का काम करते हुए किसी को भी लू लग सकती है, परंतु तेज गर्मी में लू लगने का सबसे ज्यादा खतरा इन लोगों को रहता है