इन फिल्मो व टीवी में नज़र आई रानी लक्ष्मी बाई की बहादुरी

इन फिल्मो व टीवी में नज़र आई रानी लक्ष्मी बाई की बहादुरी

वीरागंना झांसी की रानी लक्ष्मीबाई ने आज ही के दिन 1858 में संसार को अलविदा कह दिया था. लक्ष्मीबाई के व्यक्तित्व ने हर किसी को आकर्षित किया, फिर चाहे वो लेखक हों या फिल्मकार या नाटककार. बॉलीवुड की फिल्मों से लेकर टीवी सीरियल तक निर्देशकों ने उनकी वीरगाथा अपने अपने अंदाज में दिखाई है.

Image result for टीवी सीरियल्स व फिल्मो, रानी लक्ष्मी बाई

'मणिकर्णिका द क्वीन ऑफ झांसी' सबसे पहले बात करते हैं इसी वर्ष रिलीज हुई कंगना रनौत की फिल्म 'मणिकर्णिका द क्वीन ऑफ झांसी' की. 'बाहुबली' सीरीज के लेखक केवी विजयेंद्र प्रसाद ने फिल्म की कहानी लिखी. कंगना ने फिल्म में रानी लक्ष्मी बाई का भूमिका बखूबी अदा किया. हालांकि इस फिल्म के साथ भी निर्माण के दौरान कई टकराव भी जुड़े रहे.

'झांसी की रानी' 24 जनवरी 1953 को रानी लक्ष्मी बाई की पहली बायोपिक 'झांसी की रानी' रिलीज हुई थी, जो हिंदी सिनेमा की क्लासिक फिल्म मानी जाती है. इसका निर्माण वनिर्देशन सोहराब मोदी ने किया था. फिल्म में रानी लक्ष्मीबाई का भूमिका सोहराब मोदी की पत्नी महताब ने निभाया था, जबकि वो खुद राजगुरु (राजकीय सलाहकार) के बेहद अहम भूमिका में थे.

एक वीर स्त्री की कहानी झांसी की रानी न सिर्फ बॉलीवुड की फिल्में बल्कि रानी लक्ष्मी बाई पर सीरियल भी बनाया गया था. वर्ष 2009 में प्रारम्भ हुए सीरियल एक वीर स्त्री की कहानी झांसी की रानी में सहरसा बिहार की रहने वाली उल्का गुप्ता ने 'झांसी की रानी' का भूमिका अदा किया था. इसमें लक्ष्मी बाई के युवास्था का भूमिका कृतिका सेंगर ने निभाया था.कृतिका के एक्टिंग को दर्शकों ने खूब सराहा.

झांसी की रानी इस वर्ष एक बार फिर से हिस्टोरिकल ड्रामा सीरियल Jhansi Ki Rani प्रारम्भ हुआ. इस सीरियल में पिछली बार 'बालवीर' व 'देवों के देव महादेव' में दिखाई दीं ऐक्ट्रेस अनुष्का सेन रानी लक्ष्मीबाई की मुख्य किरदार में दे रही हैं.