रूसी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाए ये तरीके

रूसी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाए ये तरीके

रूसी, दोमुंहे बाल, सफेद बाल आमतौर पर बालों से जुड़ी इन समस्याओं से आज अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। खासकर, महिलाओं में बालों का टूटना, रूसी, दोमुंहे बालों की समस्या बहुत देखने को मिलती है।

Related image

इन सभी समस्याओं का मुख्य कारण है, बालों को सही पोषण ना मिलना, सही तरीके साफ-सफाई ना करना, संतुलित आहार ना लेना आदि। यदि इन समस्याओं से छुटकारा पाना है, तो इन आसान उपायों को जरूर आजमाएं। इससे आपके बाल लंबे, घने और शाइनी नजर आएंगे।

रूसी से यूं पाएं छुटकारा

1 बालों में डैंड्रफ (रूसी) की समस्या से छुटकारा पाने के लिए जैतून का तेल, नींबू का रस और नारियल के तेल को मिलाकर गुनगुना करके बालों की जड़ों में लगाएं। 2 घंटे बाद शैम्पू कर लें। ऐसा नियमित रूप से करने से आपको रूसी से छुटकारा मिलेगा।

2 राई और मेथीदाना पीसकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को बालों में लगाएं। इस पेस्ट के नियमित प्रयोग से जल्दी ही आपको रूसी से छुटकारा मिल जाएगा।

3 डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए टमाटर का पेस्ट बनाकर सिर की त्वचा पर लगाएं। टमाटर के प्रयोग से भी सिर की रूसी खत्म हो जाती है।

4 नीम की पत्तियों को पीस कर स्कैल्प व बालों पर लगाएं। ऐसा करने से डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है और बाल हेल्दी होते हैं।

ऑयली बालों को बनाएं शाइनी

– यदि बाल ऑयली हैं, तो मुल्तानी मिट्टी का हेयर पैक बालों में लगाएं। इससे बालों का एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाता है और बाल हेल्दी और शाइनी नजर आते हैं।

सफेद बालों से छुटकारा पाना है तो

– बालों की सफेदी हटाने के लिए मेहंदी पाउडर में आंवला पाउडर, मेथीदाना पाउडर और चुकंदर का रस मिलाकर बालों पर लगाएं। इस हेयर पैक से सफेद बालों से राहत मिलती है।

होममेड हेयर कंडीशनर

– शैम्पू के बाद बालों में मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाएं और 1 घंटे बाद बाल धो लें। ये एक बेहतरीन होममेड हेयर कंडीशनर है।

दोमुंहे बालों नहीं रहेंगे

– दोमुंहे बालों से राहत पाने के लिए 1 टेबलस्पून बादाम के तेल में 1 अंडे की सफेदी मिक्स करके बालों की जड़ों व बालों पर लगाएं। 1 घंटे लगाकर रखें, फिर बाल धो लें। ऐसा करने से दोमुंहे बालों से छुटकारा मिलता है।