स्कीन को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

स्कीन को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

कुछ जड़ी बूटियां ऐसी होती हैं जिन्हें चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे को तुरंत ही निखार मिलता है। यानि ये देसी उपचार होता है जिससे आपके चेहरे के कोई नुकसान भी नहीं होता।आज के समय में धूल, प्रदूषण व गलत खान-पान की आदतों की वजह से चेहरे की चमक खोती जा रही है। यही कारण है कि आप समय से पहले उम्रदराज दिखने लगती हैं। स्कीन को स्वस्थ बनाए रखने के लिए इन नेचुरल उपायों को अपनाकर देखें। आज हम इनके ही बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

Image result for 1 सप्ताह में निखार लाने के लिए करें ये काम

नीम
औषधिय गुणों से भरपूर नीम का उपयोग बहुत ज्यादा समय से स्कीन संबंधी इलाज के लिए होता आया है। इसमें उपस्थित एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-ऑक्सिडेंट को गुणों हमारी स्कीन एंव बालों के लिए बहुत ज्यादा अच्छे माने गए हैं। नीम के गुणकारी तत्व स्कीन के दाग-धब्बों को दूर कर स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करते है। इसका उपयोग करने के लिए आप सबसे पहले नीम के पत्तों को पानी में उबाल लें व इसे ठंडा करने के बाद इस पानी से अपना चेहरा साफ करें। कुछ दिनों में इसका प्रभाव आपको दिखने लगेगा।

चंदन
चंदन स्कीन संबंधी समस्याओं को दूर करने का सबसे अच्छा औषधिय इलाज माना गया है। चंदन में उपस्थित गुण स्कीन में होने वाले कील-मुंहासों को दूर करने के साथ, त्‍वचा के दाग धब्बे,रूखापन को दूर करने में मदद करते हैं। चंदन बहुत ज्यादा ठंडा होता है इसलिए स्कीन में होने वाली जलन या खुजली से राहत पहुचाने में मदद करता है। यह एक अच्छा क्लिनजिंग ऐजेंट भी है जो स्किन को हाइड्रेट रखने का कार्य करता है। यदि आपकी स्कीन पर रैशेज, पिंपल्स या सनबर्न की शिकायत है तो ऐसे में यह इस समस्या को दूर करने का सबसे अच्छा कारगार तरीका है।

केसर
इसके अतिरिक्त प्राकृतिक गुणों से भरपूर केसर स्कीन की समस्याओं को दूर करने के लिए रामबाण है। चेहरे में इसका लेप लगाने से स्किन से टैनिंग व पिंपल्स की समस्याओं को जड़ से सफाया करने में मदद करता है।

एलोवेरा
चेहरे की हर समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत ज्यादा अच्छा प्राकृतिक इलाज है। यह स्कीन में उपस्थित गंदगी को दूर कर डेड स्किन को हटाने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें उपस्थित एंटीऑक्सीडेट की भरपूर मात्रा में चेहरे की झुर्रियों को दूर कर पिंपल्स से राहत पहुचानें का कार्य करती है।