राष्ट्रीय

Weather Updates: आज दिल्लीवासियों को भीषण गर्मी से मिल सकती है थोड़ी राहत

Weather Updates: उत्तर हिंदुस्तान में भयंकर गर्मी पड़ रही है और गर्मी से लोग हलाकान हैं. दिल्ली से लेकर राजस्थान, हरियाणा, उत्तरप्रदेश, बिहार और झारखंड में लोग मानसून का बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहे हैं. हालांकि आज शुक्रवार को दिल्लीवासियों को भयंकर गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. मौसम विभाग (IMD) ने आज के लिए दिल्ली में मामूली बारिश की आसार जताई है.

मौसम विभाग (IMD) ने चेतावनी दी है कि पूर्वी और उत्तर-पश्चिमी हिंदुस्तान में अगले कुछ दिनों तक लू चलने की संभावना है. इसके साथ ही सिक्किम और पश्चिम बंगाल में अत्यधिक भारी बारिश होने की आसार है. महाराष्ट्र, गोवा, तेलंगाना, केरल और कर्नाटक में ऐसे ही मौसम बने रहने की आसार है. अगले 3 दिनों में नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश की आसार है. IMD ने 17 जून तक असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है.

दिल्ली में तापमान 45 डिग्री के आसपास : दिल्ली में कुछ दिनों से भयंकर गर्मी पड़ रही है. यहां तापमान 45 डिग्री के आसपास पहुंच रहा है. प्रचंड गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. हालांकि मौसम विभाग ने आज के लिए थोड़ी राहत की समाचार दी है. मौसम विभाग ने आज 14 जून के लिए दिल्ली और आसपास के इलाकों के लिए मामूली बारिश का अनुमान जताया है.

मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल : अगले 2 से 3 दिनों के दौरान महाराष्ट्र छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्रप्रदेश और बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी इलाकों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. दक्षिण-पश्चिम उत्तराखंड और आसपास के इलाकों में एक चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है. बिहार के मध्य भागों पर एक और चक्रवाती परिसंचरण है.

पूर्वोत्तर असम पर एक चक्रवाती परिसंचरण है. बिहार के मध्य भागों पर चक्रवाती परिसंचरण से उपहिमालयी पश्चिम बंगाल और दक्षिण असम होते हुए नागालैंड तक एक द्रोणिका फैली हुई है. दक्षिण-पश्चिम राजस्थान पर एक चक्रवाती परिसंचरण है. कतरनी क्षेत्र समुद्र तल से 3.1 और 5.8 किलोमीटर ऊपर लगभग 17 डिग्री उत्तरी अक्षांश पर चलता है.

पिछले 24 घंटों की मौसमी हलचल : पिछले 24 घंटों के दौरान कोंकण और गोवा, सिक्किम, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल और असम में मामूली से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई. केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, उत्तरी तमिलनाडु, पूर्वोत्तर भारत, गंगीय पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, रायलसीमा, तटीय आंध्रप्रदेश और छत्तीसगढ़ में मामूली से मध्यम बारिश हुई.

लक्षद्वीप, दक्षिण गुजरात, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, मध्यप्रदेश, तटीय ओडिशा और जम्मू कश्मीर में मामूली बारिश हुई. पश्चिम बंगाल के गंगा तटीय क्षेत्र, उत्तराखंड, हिमाचलप्रदेश, पंजाब और झारखंड के कुछ हिस्सों में लू से लेकर भयंकर लू की स्थिति बनी रही. पश्चिम उत्तरप्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड, दक्षिण बिहार और उत्तरी ओडिशा में लू की स्थिति बनी रही.

आज के मौसम की संभावित गतिविधि : स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के मुताबिक आज शुक्रवार को कोंकण और गोवा, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक तेलंगाना, दक्षिणी छत्तीसगढ़ और दक्षिणी ओडिशा में मामूली से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है.

आंध्रप्रदेश, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण-पश्चिमी मध्यप्रदेश, दक्षिणी गुजरात और जम्मू कश्मीर में मामूली से मध्यम बारिश संभव है. दक्षिण मध्यप्रदेश, आंतरिक ओडिशा, पंजाब के कुछ हिस्सों और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में मामूली बारिश हो सकती है.

पश्चिम बंगाल के गंगा तटीय क्षेत्र, पूर्वी उत्तरप्रदेश, बिहार और झारखंड में लू से लेकर भयंकर लू की स्थिति बनी रह सकती है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड और बिहार के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बनी रह सकती है.

Related Articles

Back to top button