राष्ट्रीयवायरल

इन आदतों से किडनी पर आ जाता है संकट

7 Bad Habits Harm Your Kidneys: किडनी हमारे शरीर की छन्नी है. किडनी शरीर के अंदर बने वेस्ट मैटेरियल या टॉक्सिन को पेशाब के रास्ते शरीर से बाहर निकाल देती है. इसके अतिरिक्त किडनी शरीर में तरल पदार्थों को संतुलित रखती है. किडनी शरीर में बने अतिरिक्त सोडियम, फॉस्फोरस, पानी, नमक, पोटैशियम जैसे अतिरिक्त तत्वों को पेशाब के रास्ते बाहर निकाल देती है. हमारे शरीर का खून दिन में कम से कम 40 बार किडनी से होकर गुजरता है. इस दौरान किडनी इसमें से आवश्यकता की अच्छी चीजों को छान लेती है और गंदी चीजों को बाहर निकाल देती है. इसलिए यदि किडनी के फंक्शन में रुकावट होती है तो आदमी का जीवन जोखिम में पहुंच जाता है.

वहीं, जब शरीर में मिनिरल्स और सॉल्ट अधिक मात्रा में बनने लगे तो यह किडनी में जाकर हार्ड फॉर्म में जमा होने लगते हैं. इससे किडनी फंक्शन प्रभावित होती है. किडनी खराब होने के ज्यादातर कारणों में हम स्वयं उत्तरदायी होते हैं. हमारी कई गंदी आदतें किडनी पर डाका डालने लगती है. आइए जानते हैं कि ये कौन-कौन सी गंदी आदते हैं जिनसे किडनी खराब होती है.

इन आदतों से किडनी पर आ जाता है संकट

  • 1. निरर्थक पेन किलर का इस्तेमाल-नेशनल किडनी फाउंडेशन के अनुसार बिना मतलब या निरर्थक पेन किलर वाली दवाइयां किडनी पर डाका डालने लगती है. रिपोर्ट के अनुसार नॉनस्टेरॉडल एंटी-इंफ्लामेटरी ड्रग्स (NSAIDs) किडनी को हानि पहुंचाता है. जब हमें सिर दर्द, मसल्स में खिंचाव, कोल्ड एंड फ्लू, वायरल फ्लू, पीरियड पेन होता है तो हम आमतौर पर एनएसएआईडी दवाओं का इस्तेमाल करते हैं. इनमें आइव्यूप्रोफेन, नेप्रोक्सेन, डिक्लोफेनेक, एस्परिन आदि दवाइयां लेते हैं लेकिन कुछ लोगों की आदत होती है कि यदि उन्हें हल्का सा भी दर्द महसूस हो तो इन गोलियों को गटक जाती है. कई लोगों को एस्परिन की लत लग जाती है. लेकिन ये गंदी आदतें किडनी के लिए बहुत हानिकारक है. इसलिए इन आदतों को छोड़ दें. जब तक चिकित्सक राय न दें, पेनकिलर ड्रग्स का इस्तेमाल न करें.
  • 2. अधिक नमक-ज्यादा नमक का सेवन न केवल ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है बल्कि इससे किडनी पर भी बुरा असर पड़ता है. इसलिए अपने भोजन में अधिक नमक की स्थान मसाले और हर्ब्स का इस्तेमाल करें.
  • 3. प्रोसेस्ड फूड-प्रोसेस्ड फूड ऑवरऑल हेल्थ को हानि पहुंचाता है. इसमें फॉस्फोरस और सोडियम की मात्रा अधिक होती है जिसके कारण किडनी को अधिक मेहनत कर इसे निकालना होता है. इसलिए प्रोसेस्ड फूड की गंदी आदत न लगाएं. प्लांट बेस्ड फूड का अधिक सेवन करें.
  • 4. पानी अधिक न पीना-हेल्दी जीवन के लिए पर्याप्त पानी बहुत महत्वपूर्ण है. यदि पर्याप्त पानी नहीं पीएंगे किडनी से सोडियम और अन्य टॉक्सिन कम निकलेगा. ये दोनों नुकसानदायक तत्व किडनी में रह जाएंगे तो किडनी को डैमेज करना प्रारम्भ कर देंगे.
  • 5. कम नींद-रात में यदि अच्छी नींद न आएगी तो इसका असर किडनी पर भी पड़ेगा. स्लीप साइकिल के बिगड़ने से किडनी पर ओवरलोड हो जाएगा.
  • 6. अधिक चीनी-ज्यादा चीनी खाने से ब्लड प्रेशर और डायबिटीज का खतरा तो रहता ही है, इसके साथ ही यह किडनी डिजीज के लिए भी उत्तरदायी है. जिस पेय में शुगर की मात्रा अधिक हो, उसका भी सेवन कम करना चाहिए.
  • 7. अल्कोहल का सेवन-शराब और स्मोकिंग दोनों चीजें केवल लंग्स और लिवर पर ही असर नहीं करता बल्कि ये दोनों चीजें किडनी को भी खोखली करने के लिए काफी है.

इसे भी पढ़ें-शरीर में कहीं भी दिखें ये 5 संकेत तो तुरंत हो जाएं सतर्क, कैंसर की हो सकती है सुगबुगाहट, डरने के बजाए चिकित्सक के पास जाएं

 

Related Articles

Back to top button