इस शोध में पढ़े कोरोना वायरस से जुड़ी यह 10 बड़ी खबरे

इस शोध में पढ़े कोरोना वायरस से जुड़ी यह 10 बड़ी खबरे

हिंदुस्तान में कोरोना वायरस (Coronavirus) तेजी से पैर पसारता जा रहा है। इस वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 112 पहुंच चुका है। देश के 13 राज्यों में कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं।

 महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 33 कन्फर्म मुद्दे हैं। इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) इस महामारी से निपटने के लिए देश व वैश्विक स्तर पर अभियान चला रहे हैं। वहीं, मध्य प्रदेश में 9 मार्च को प्रारम्भ हुए सियासी उठापटक का क्लाईमैक्स आज (सोमवार) देखने को मिल सकता है। कमलनाथ सरकार को आज विधानसभा में विश्वासमत हासिल करना है। इसे लेकर अभी तक सस्पेंस बना हुआ है।

1. COVID-19: पीएम मोदी ने SAARC सदस्‍यों को किया एकजुट, हिंदुस्तान इमरजेंसी फंड में देगा 1 करोड़ डॉलर

>>पूरी संसार कोरोना वायरस (Corona Virus) के खौफ में है। दुनिया स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे महामारी घोषित कर चुका है। इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) इस महामारी से निपटने के लिए देश व वैश्विक स्तर पर अभियान चला रहे हैं।

>>इसी कड़ी में प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सार्क (SAARC) राष्ट्रों से चर्चा की। इस दौरान प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने इमरजेंसी फंड बनाने की पेशकश की। उन्होंने बोला कि इससे सभी देश मदद ले सकेंगे।

2.COVID- 19: इटली में एक ही दिन में अब तक की सबसे ज्यादा 368 मौतें, स्पेन में भी 100 से ज्यादा मरे>>आधिकारिक आंकड़ों में बताया गया है कि इटली में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से एक दिन में 368 लोगों की मौतें हुई, किसी एक दिन की यह सर्वाधिक मृतक संख्या है। इटली (Italy) के बाद स्पेन (Spain) यूरोप का कोरोना वायरस से दूसरा सबसे अधिक प्रभावित देश है।

3. जम्मू-कश्मीर: अमित शाह ने कहा- हिरासत में रखे गये नेताओं को बहुत जल्द रिहा किया जायेगा

>>नवगठित जम्मू और कश्मीर अपनी पार्टी (Jammu Kashmir Apni Party) के अध्यक्ष अल्ताफ बुखारी (Altaf Bukhari) ने रविवार को यहां बोला कि केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने आश्वासन दिया है कि जम्मू और कश्मीर (Jammu Kashmir) में शेष सियासी बंदियों को ‘‘बहुत जल्द’’ ही रिहा किया जायेगा।

4.क्या कोरोना टेस्ट को सियासी दांव के तौर पर प्रयोग करेंगे कमलनाथ?
>>दुनिया के कई राष्ट्रों में कोरोना वायरस (Coronavirus) से हड़कंप मचा हुआ है। हिंदुस्तान में अब तक कोरोना वारयस से संक्रमित मरीजों की संख्या 107 पहुंच गई है। ऐसे में मध्य प्रदेश (Madhya Prades) की कमलनाथ सरकार (Kamal Nath Government) ने फ्लोर टेस्ट से पहले बड़ा दांव खेला है।

>>राज्य में जारी सियासी घमासान के बीच कमलनाथ सरकार ने बेंगलुरू से लौटने वाले सभी कांग्रेसी विधायकों को कोरोना वायरस का टेस्ट करवाएगी। मध्य प्रदेश के गवर्नर लालजी टंडन ने कमलनाथ सरकार को सोमवार को फ्लोर टेस्ट करने को बोला है।

5.COVID-19 का असर: संसार की 5 बड़ी कंपनियों के डूबे 46 लाख करोड़ रुपये

>>कोरोना (COVID-19) के कहर ने दुनियाभर के अरबपतियों (Billionaires) व उनकी कंपनियों को भारी नुकसान पहुंचाया है। FAMGA नाम से पहचाने जाने वाली संसार की 5 सबसे बड़ी कंपनियों (Top 5 Companies) को कोरोना वायरस (Corona Virus) ने बड़ा घाटा हुआ है।

>> इसमें फेसबुक, एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट, गूगल व अमेजन शामिल हैं। YCharts की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 30 जनवरी 2020 से लेकर 13 मार्च 2020 के बीच इन कंपनियों का बाजार कैप 623.23 अरब डॉलर (करीब 46.09 लाख करोड़ रुपये) कम हुआ है।

6.CoronaVirus: अमेरिका में 60 दिनों के लिए फ्री हुआ Wifi, सारे देश में लगा Hotspot

>>अमेरिका में इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कॉमकास्ट (Comcast) ने 60 दिनों के लिए फ्री वाईफाई (free wifi) देने का ऐलान किया है। ये कदम कोरोना वायरस (corona virus) के प्रकोप के चलते उठाया गया है, जिससे कि लोगों को अपनों से जुड़े रहने में किसी तरह की कठिनाई ना हो।

>>कॉमकास्ट के मुताबिक फ्री वाईफाई को सारे देश में Wifi hotspot के ज़रिये उपलब्ध कराया जा रहा है।

7. कोरोना वायरस का डर! अमिताभ बच्चन ने रद्द किया 'जलसा' में होने वाला संडे दर्शन

>>सदी के महानयाक पिछले 37 वर्षों से हर रविवार को जुहू स्थित अपने आवास 'जलसा' में प्रशंसकों से मिलते हैं। उनके इस साप्ताहिक मिलन प्रोग्राम का नाम 'संडे दर्शन' होता है। भारी मात्रा में प्रशंसक उनसे मिलने आते हैं।

>> लेकिन उन्होंने कोरोना वायरस के कारण वैसे संडे दर्शन रोक दिया है व फैंस से जलसा के बाहर इकट्ठा नहीं होने की अपील की है।

8.इन 5 में से किसी एक दिन से प्रारम्भ होगा IPL, 2009 जैसा होगा टूर्नामेंट!

>>पूरी संसार इस समय कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण दशहत के माहौल में जी रही है। संसार में हर वस्तु थम सी गई है। खेल के मैदान भी सूने दिखने लगे हैं। खिलाड़ी अपने घरों को लौटने लगे हैं।

>>इस महामारी के कारण 29 मार्च से प्रारम्भ होने वाले आईपीएल (IPL) को भी 15 अप्रैल तक के लिए टाल दिया गया है। मगर इसके बाद भी आईपीएल का 13वां सीजन प्रारम्भ होगा या नहीं, इस पर भी संभावना बनी हुई है।

9.राज्यसभा चुनाव: क्रॉस वोटिंग से डरी गुजरात कांग्रेस, वोटिंग से पहले अपने विधायकों को भेजा जयपुर

>>गुजरात कांग्रेस पार्टी (Gujarat Congress) ने 26 मार्च को हो रहे राज्यसभा चुनाव (Rajyasabha Elections) से पहले अपने चार विधायकों के त्याग पत्र देने के आलोक में ऐसे निर्वाचित प्रतिनिधियों की खरीद-फरोख्त के भय से रविवार को अपने करीब दो दर्जन विधानसभा सदस्यों को जयपुर भेज दिया।

>>करीब 20 विधायकों ने अहमदाबाद हवाई अड्डे (Ahmedabad Airport) से उड़ान ली जबकि चार विधायक सूरत हवाई अड्डे (Surat Airport) से रवाना हुए।

10. मारुति ने प्रारम्भ की नयी सर्विस, अब घर बैठे यहां बेच सकेंगे अपनी कार
>>मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की पुरानी कारों का बिक्री कारोबार करने वाली इकाई ‘ट्रू वैल्यू’ (True Value) ने कार मालिकों के लिए अपना वाहन बेचने की सुविधा प्रारम्भ करने की घोषणा की।

>>कंपनी ने बयान में बोला कि इस पहल का मकसद True Value के गुणवत्ता वाली पुरानी कारों की खरीद-बिक्री के लिए एक गंतव्य उपलब्ध कराना है। ट्रू वैल्यू सर्टिफाइड (True Value Certified) कारों पर 1 वर्ष तक की वॉरंटी व 3 मुफ्त सर्विस ग्राहकों को दी जाती है।