बिहारराष्ट्रीय

दिसंबर महीने में दिल्ली का पहला सप्ताह सामान्य बना रहेगा, जानें यूपी और बिहार में कैसा रहेगा मौसम

उत्तर हिंदुस्तान में लगातार मौसम में परिवर्तन देखने को मिल रहा है. साथ ही राष्ट्र के अन्य हिस्सों में भी ऐसा ही हाल है. इस बीच आसार जताई जा रही है कि दिसंबर महीने में दिल्ली का पहला हफ्ते समान्य बना रहेगा. इस दौरान राजधानी में तापमान में न अधिक गिरावट होगी और न ही अधिक ठंड पड़ेगी.

इसका अहम कारण है पश्चिमी विक्षोभ. इस दौरान बादलों के चलते ही स्मॉग वाली स्थिति भी देखने को मिलेगी. गुरुवार को दिल्ली का अधिकतर तापमान सामान्य से एक डिग्री कम यानी 25.1 दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 12.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग की मानें तो आनें वाले दो दिनों तक मौसम का यही हाल देखने को मिल सकता है. चार दिसंबर तक सुबह के समय धुंध रह सकती है और ठंडी हवाएं भी चलने की आसार है. वहीं चार दिसंबर तक क्षेत्र का तापमान अधिकतम 25 डिग्री और न्यूनतम नौ डिग्री तक जा सकता है.

उत्तर प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम

उत्तर प्रदेश में धीरे-धीरे ठंडक बढ़ रही है. न्यूनतम तापमान में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. बता दें कि बारिश और धूप न निकलने के कारण गुरुवार के दिन उत्तर प्रदेश में आशा से अधिक ठंड देखने को मिला. शुक्रवार और शनिवार को भी प्रदेश में कई स्थानों पर बारिश देखने को मिली. मौसम विभाग ने इस मामले में अलर्ट भी जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो 1 दिसंबर को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक दो जगह पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की आसार है. इस अवधि में पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर भी बारिश देखने को मिल सकती है.

बिहार का मौसम

बिहार में भी मौसम का मिजाज बदला हुआ है. राजधानी पटना समेत कई स्थानों पर गुरुवार को बूंदाबांदी देखने को मिली. इस मामले में 6 जिलों में बारिश की आसार जताई गई थी. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, 1 दिसंबर को बिहार के गया, जहानाबाद, अरवल, औरंगाबाद, कैमूर और रोहतास जिले में कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है.

बता दें कि बिहार के कई जिलों में बारिश होने के कारण राज्य में ठंड बढ़ गई है. वहीं दूसरी तरफ बारिश से किसानों को फसलों के खराब होने का डर सता रहा है. बता दें कि राष्ट्र के कई राज्यों मुंबई और दक्षिण हिंदुस्तान के कुछ राज्यों में लगातार बारिश देखने को मिल रही है.

Related Articles

Back to top button