कुछ शरारती तत्वों ने मोहन भागवत की तस्वीर लगाकर 16 पेज का एक फर्जी पोस्ट किया वायरल

कुछ शरारती तत्वों ने मोहन भागवत की तस्वीर लगाकर 16 पेज का एक फर्जी पोस्ट किया वायरल

कुछ शरारती तत्वों ने सोशल मीडिया पर संघ प्रमुख मोहन भागवत की तस्वीर लगाकर 16 पेज का एक फर्जी पोस्ट वायरल कर दिया. ‘नया भारतीय संविधान’ नाम देकर जो फर्जी पोस्ट वायरल किया गया है, उसमें कई भ्रामक और आपत्तिजनक सामग्री डाली गई है.

बृहस्पतिवार को इस मुद्दे में उन्नाव के जिला संघ चालक और गोमतीनगर के नगर कार्रवाह ने भिन्न-भिन्न हजरतगंज और गोमतीनगर थाने में मुकदमा दर्ज कराया है. साइबर अपराध सेल की मदद से भ्रामक पोस्ट वायरल करने वाले की तलाश की जा रही है.

गोमती नगर के विवेक खंड निवासी नगर कार्रवाह तुलाराम ने शिकायत में बोला है कि इस फर्जी संदेश के जरिए सामाजिक फूट डालने से संबंधित विरोधी तत्वों को शामिल किया गया हैं.

'विद्वेषपूर्ण भाव से भारतीय संविधान की संप्रभुता को चुनौती दी गई'

उन्नाव के पीतांबर नगर निवासी लालता प्रसाद आरएसएस के जिला संघ चालक है. उनके मुताबिक वह व्यक्तिगत कार्य से हजरतगंज आये थे. उसी समय उनको जानकारी मिली की कुछ शरारती तत्व सोशल मीडिया पर ‘नया भारतीय संविधान’ के नाम से 16 पन्ने का आपत्तिजनक संदेश प्रसारित कर रहे हैं. इसमें प्रथम पेज पर संघ प्रमुख मोहन भागवत की फोटो है. उन्होंने तुरंत लखनऊ ऑफिस पर सम्पर्क कर जानकारी ली. साथ ही इसे संघ के जिम्मेदारों के मोबाइल नंबर पर भेजा गया.

इस पर वहां से पुष्टि की गई कि यह दुष्प्रचार है. सोशल मीडिया पर विद्वेषपूर्ण भाव से भारतीय संविधान की संप्रभुता को चुनौती दी गई है. भारतीय संविधान में अविश्वास को दुष्प्रचारित किया गया है, ताकि समाज, जाति, वर्ण व धर्म के अनुसार लोगों में विभेद पैदा किया जा सके.

इस संदेश लेटर के प्रसारित करने का उद्देश्य सिर्फ संघ व प्रमुख मोहन भागवत के प्रति दुर्भाव पैदा करना व छवि धूमिल करना है. सोशल मीडिया के जरिए संघ प्रमुख और नागपुर स्थित ऑफिस का दुर्भावनापूर्ण उद्देश्य से दुरुपयोग किया गया है. इस तरह के संदेश प्रसारित करने का उद्देश्य देश की एकता, अखंडता व शांति के साथ खिलवाड़ करना है.

लालता प्रसाद के मुताबिक भारतीय भवन में संघ के वरिष्ठ ऑफिसर प्रशांत भाटिया ने उन्हें बताया कि इस तरह का कोई संदेश संघ की ओर से न तो बनाया गया व न ही प्रसारित किया गया है. इसे भारतीय संविधान का अपमान करने तथा भारतीय सामाजिक संरचना को बिगाड़ने के लिए देश विरोधी तत्वों ने तैयार किया है.

हजरतगंज कोतवाली प्रभारी निरीक्षक धीरेंद्र प्रताप कुशवाहा ने बताया कि जिला संघचालक लालता प्रसाद की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर मुद्दे की जाँच की जा रही है. उधर, इसी मुद्दे में गोमती नगर के विवेक खंड के संघ कार्रवाह तुलाराम ने भी गोमती नगर थाने में शिकायत दर्ज कराई है.

प्रभारी निरीक्षक गोमतीनगर अमित कुमार दुबे के मुताबिक आईटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. साइबर अपराध सेल की मदद से जाँच की जा रही है. जल्द ही आरोपी को अरैस्ट कर लिया जाएगा.