जानिए 26 जनवरी को दिल्ली और आसपास के शहरों में कैसा रहेगा मौसम

जानिए 26 जनवरी को दिल्ली और आसपास के शहरों में कैसा रहेगा मौसम

गणतंत्र दिवस पर दिल्ली और उससे आसपास के शहरों में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुमानों के अनुसार 25 और 26 जनवरी को दिल्ली और एनसीआर में बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ के चलते दिल्ली और आसपास के शहरों में बारिश हो सकती है. इसका संकेत आज मंगलवार से ही मिलना प्रारम्भ हो गया गया है. आज भी दिल्ली-एनसीआर के आसमान पर दिनभर बादल छाए रहे. 

मौसम विभाग के अनुसार 23 जनवरी को एक्टिव हुए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से 25 और 26 जनवरी को पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की आसार है. वहीं दिल्ली एनसीआर में बारिश हो सकती है. ऐसे में कर्तव्य पथ पर परेड देखने के लिए आनेवालों को कठिनाई हो सकती है. यदि आप भी 26 जनवरी को कर्तव्य पथ पर परेड देखने की प्लानिंग कर रहे हैं तो अपने साथ रेन-कोट या छाता ले जाना न भूलें.

दिल्ली के सफदरजंग में मंगलवार को सुबह न्यूनतम तापमान 12.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री ऊपर और इस महीने में अब तक का सर्वाधिक न्यूनतम तापमान है. मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की आसार है. आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, सोमवार को शहर में अधिकतम तापमान 25.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो पिछले चार वर्ष में इस महीने में दर्ज सबसे अधिक अधिकतम तापमान था.

मौसम विभाग ने आसमान में छाए बादलों को रात में ठंड में कमी के लिए उत्तरदायी ठहराया. उसने बोला कि बादल दिन में गर्मी को रोक लेते हैं, जिससे रात का तापमान सामान्य से ऊपर रहता है. हालांकि, वे सूर्य की रोशनी को धरती पर पहुंचने से भी रोकते हैं, जिससे दिन के तापमान में कमी आती है. आईएमडी के अनुसार, उत्तर पश्चिमी हिंदुस्तान को प्रभावित करने वाले एक तीव्र पश्चिमी विक्षोभ के असर से दिल्ली में मंगलवार से लेकर बृहस्पतिवार तक मामूली बारिश होने का अनुमान है