पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होगी कैबिनेट की यह मीटिंग, जाने लग सकती है यह बड़ी रोक

पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होगी कैबिनेट की यह मीटिंग, जाने लग सकती है यह बड़ी रोक

 पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में आज कैबिनेट की मीटिंग होने वाली है। इस मीटिंग में केन्द्र सरकार के कर्मचारियों व पेंशनधारियों के लिए बढ़ाने पर रोक लगा सकती है। 

कैबिनेट की मीटिंग में मंजूरी मिलने की आसार है। एक जनवरी से 31 दिसंबर 2020 तक बढ़ा DA नहीं देने का प्रस्ताव है। आगे एरियर के तौर पर भुगतान होगा। सरकार के इस निर्णय का प्रभाव 54 लाख सरकारी कर्मचारियों व 65 लाख पेंशनभोगियों पर पड़ेगा।  बता दें कि पिछले महीने सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी की घोषणा की थी। डीए को 17 प्रतिशत से बढ़ाकर 21 प्रतिशत किया गया।

बोला जा रहा है कि सरकार का यह निर्णय कोरोना वायरस महामारी के चलते ले सकती है जिसकी वजह से सरकारी राजस्व बुरी तरह प्रभावित हुआ है।  कैबिनेट सारे कैलेंडर साल के लिए बढ़ोतरी पर रोक लगाने का निर्णय कर सकती है। सरकार डीए बढ़ाने का निर्णय करती है व वित्तीय दृष्टिकोण में सुधार होने पर अगले वर्ष एरियर दे सकती है। सरकार के इस निर्णय का प्रभाव 54 लाख सरकारी कर्मचारियों व 65 लाख पेंशनभोगियों पर पड़ेगा।

सरकार को होगी 14,595 करोड़ रुपये की बचत

केंद्रीय कर्मचारियों व पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी को रोके जाने से सरकार हर महीने औसतन 1,000 करोड़ रुपये बचा सकती है। सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ाने के लिए 14,595 करोड़ रुपये के अलावा लागत निर्धारित की थी।

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देश में जारी लॉकडाउन से देश की अर्थव्यवस्था को बहुत ज्यादा गहरा नुकसान पहुंचा है। अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए, केन्द्र ने सोमवार को, हालांकि, लॉकडाउन से बाहर निकलने की योजना बनाते हुए देश में कुछ आर्थिक गतिविधियों को प्रारम्भ करने की अनुमति दी।