पीएम मोदी: युवाओं को साफ नीयत के साथ बढ़ना होगा आगे

पीएम मोदी: युवाओं को साफ नीयत के साथ बढ़ना होगा आगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को गांधीनगर स्थित पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम विश्वविद्यालय के 8वें दीक्षांत समारोह को संबोधित किया. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए उन्होंने बोला कि संस्थान से पास होने वाले विद्यार्थी देश की नयी ताकत बनेंगे. पीएम ने बोला कि एक समय था जब लोग प्रश्न उठाते थे कि इस तरह की यूनिवर्सिटी कितना आगे बढ़ पाएगी. लेकिन यहां के विद्यार्थियों ने, प्रोफेसर्स ने  यहां से निकले प्रोफेशनल्स ने इन सारे प्रश्न ों के उत्तर दे दिए हैं. अपने संबोधन में उन्होंने बोला कि 21वीं सदी का जो युवा है, उसको एक क्लीन स्लेट के साथ आगे बढ़ना होगा. पीएम ने बोला कि आप देखिए ज़िंदगी में वही लोग पास होते है, वही लोग कुछ कर दिखाते है जिनके ज़िंदगी में सेंस ऑफ रिस्पॉन्सिबिलिटी का भाव होता है.


यहां पढ़ें पीएम मोदी के संबोधन की बड़ी बातें
  • इच्छाओं के अंबार से संकल्प की शक्ति अपरंपार होती है. करने के लिए बहुत कुछ है, देश लिए पाने को बहुत कुछ है, पर आपके लक्ष्य टुकड़ों में बिखरे नहीं होने चाहिए. आप कमिटमेंट के साथ आगे बढ़ेंगे तो अपने भीतर ऊर्जा का भंडार महसूस करेंगे.
  • सेंस ऑफ रिस्पॉन्सिबिलिटी  पर्पस ऑफ जीवन दो ऐसी पटरियां हैं, जिनपर आपके संकल्पों की गाड़ी बहुत तेजी से दौड़ सकती है. मेरा आपसे आग्रह है कि अपने भीतर एक सेंस ऑफ रिस्पॉन्सिबिलिटी को जरूर बनाए रखिए.
  • आज की जो पीढ़ी है, 21वीं सदी का जो युवा है, उसको एक क्लीन स्लेट के साथ आगे बढ़ना होगा. कुछ लोगों के मन में ये जो पत्थर की लकीर बनी हुई है, कि कुछ बदलेगा नहीं, उस लकीर को क्लीन करना होगा. क्लीन हार्ट का मतलब है साफ नीयत.
  • क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि 1920 में युवा क्या चाहते थे? उनकी महत्वाकांक्षाएं क्या थीं? सभी ने केवल स्वतंत्रता का सपना देखा  अपने सपनों को दांव पर लगा दिया. 1920-1947 के बीच के युवाओं ने अपने देश के लिए अपना सर्वस्व दे दिया था. मैं चाहता हूं कि आप सभी उनसे प्रेरणा लें.
  • आप देखिए ज़िंदगी में वही लोग पास होते है, वही लोग कुछ कर दिखाते है जिनके ज़िंदगी में सेंस ऑफ रिस्पॉन्सिबिलिटी का भाव होता है. विफल वो होते है जो सेंस ऑफ बर्डन में जीते है. सेंस ऑफ रिस्पॉन्सिबिलिटी का भाव आदमी के ज़िंदगी में सेंस ऑफ अपरच्यूनिटी को भी जन्म देता है.
  • ऐसा नहीं है कि आप अपने ज़िंदगी में पहली बार किसी परेशानी का सामना कर रहे होंगे, ऐसा भी नहीं है कि ये चुनौती भी आखिरी होगी. ऐसा नहीं है कि पास व्यक्तियों के पास समस्याएं नहीं होतीं. लेकिन जो चुनौतियों को स्वीकार करता है, उनका मुकाबला करता है, वो पास होता है.
  • एक ऐसे समय में ग्रेजुएट होना जब दुनिया इतने बड़े संकट से जूझ रही है,ये कोई सरल बात नहीं है. लेकिन आपकी क्षमताएं इन चुनौतियों से कहीं ज्यादा बड़ी हैं. प्रोबल्म्स क्या हैं, इससे ज्यादा जरूरी ये है कि आपका पर्पस क्या है, आपकी प्रिफरेंस क्या है  आपका प्लान क्या है?
  • आज देश अपने कार्बन फुटप्रिंट को 30-35% तक कम करने का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ रहा है. कोशिश है कि इस दशक में अपनी ऊर्जा जरूरतों में नेचुरल गैस की हिस्सेदारी को हम 4 गुणा तक बढ़ाएं.
  • मुझे विश्वास है कि आप अपनी स्किल, अपने टैलेंट, अपने प्रोफेशनलिज्म से आत्मनिर्भर भारत की बड़ी ताकत बनके उभरेंगे. मैं आरंभ काल से इस विश्वविद्याल की परियोजनाओं से जुड़ा रहा हूं.
  • एक समय था जब लोग प्रश्न उठाते थे कि इस तरह की यूनिवर्सिटी कितना आगे बढ़ पाएगी. लेकिन यहां के विद्यार्थियों ने, प्रोफेसर्स ने  यहां से निकले प्रोफेशनल्स ने इन सारे प्रश्न ों के उत्तर दे दिए हैं.
  • आज आप ऐसे समय में इंडस्ट्री में कदम रख रहे हैं, जब महामारी के चलते पूरी दुनिया के एनर्जी सेक्टर में भी बड़े परिवर्तन हो रहे हैं. ऐसे में आज हिंदुस्तान में एनर्जी सेक्टर में ग्रोथ की, उद्यमिता की, रोजगार की असीम संभावनाएं हैं.
  • मुझे ये देखकर खुशी होती है कि ये विश्वविद्यालय आज पूरे विश्व में अपनी पहचान बना रहा है. मैं आज यहां एक मुख्य मेहमान के रूप में नहीं, बल्कि विश्वविद्यालय परिवार के एक मेम्बर के रूप में आया हूं.
  • पंडित दीनदयाल उपाध्याय पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी के 8वें कॉन्वोकेशन के मौका पर आप सभी को बहुत बहुत बधाई. आज जो साथी ग्रेजुएट हो रहे हैं, उनको  उनके माता-पिता को भी बहुत-बहुत शुभकामनाएं.

तरसे लालू प्रसाद यादव, नहीं मिल रही बिहार के लाल को धूप

तरसे लालू प्रसाद यादव, नहीं मिल रही बिहार के लाल को धूप

रांची: झारखंड में ठंड की शुरुआत हो चुकी है। मौसम वैज्ञानिक इस बार कड़ाके की ठंड पड़ने का अनुमान जता रहे हैं। इस बीच चारा घोटाले में सज़ायाफ्ता लालू प्रसाद जाड़े की धूप के लिए तरस गए हैं। रिम्स के पेइंग वार्ड में धूप नहीं पहुंचने की वजह से लालू को अधिक ठंड लग रही है। पेइंग वार्ड के एक हिस्से को कोविड वार्ड में तब्दील किए जाने की वजह से लालू धूप पहुंचने वाले स्थान पर नहीं जा पा रहे हैं। ऐसे में राजद सुप्रीमो को केली बंगला की याद सता रही है।

लालू को पेइंग वार्ड से केली बंगला में किया गया शिफ्ट
दरअसल, कोरोना महामारी को देखते हुए लालू को पेइंग वार्ड से रिम्स निदेशक के केली बंगला में शिफ्ट कर दिया गया था। क़रीब 5 एकड़ में फैले रिम्स के केली बंगला में लालू प्रसाद को पर्याप्त धूप मिल रही थी। खुली आबो हवा में लालू की तबियत भी ठीक हो रही थी। हालांकि, दोबारा पेइंग वार्ड में भर्ती कराने से लालू को धूप के लिए तरसना पड़ रहा है। इस बीच ऐसी खबर आ रही है कि रिम्स प्रबंधन ऐसी कोशिश कर रहा है, ताकि लालू तक धूप पहुंच सके। इसके लिए कोविड वार्ड में तब्दीली की बात कही जा रही है।

लालू की सेहत में गिरावट के संकेत
सूत्रों की मानें, तो रिम्स के केली बंगला से पेइंग वार्ड में शिफ्ट करने के बाद लालू प्रसाद की सेहत गिरी है। हालांकि, आधिकारिक तौर पर इसपर कोई बोलने को तैयार नहीं है। राजद की प्रदेश महासचिव स्मिता लकड़ा कहती हैं कि केली बंगला से शिफ्ट करने के बाद राजद अध्यक्ष की सेहत मे गिरावट आई है। उनकी तबियत नासाज़ रहती है। लिहाज़ा उनकी बढ़ती उम्र और समाज के प्रति उनके योगदान को देखते हुए उन्हें पर्याप्त सुविधाएं दी जाएं। हालांकि, भाजपा लालू को रिम्स से दोबारा होटवार जेल भेजने की पक्षधर रही है।

फोन विवाद से लालू सुर्खियों में
रांची स्थित रिम्स के केली बंगला से कथित तौर पर फोन करने के बाद राजद अध्यक्ष एकबार फिर सुर्खियों में हैं। आरजेडी सुप्रीमो पर कथित तौर पर बिहार सरकार को अस्थिर करने का आरोप है। बिहार के भाजपा विधायक ललन पासवान को लालू ने सरकार अस्थिर करने के बारे में कहा था। मामला राजनीतिक रंग लेने के बाद लालू को केली बंगला से रिम्स के पेइंग वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया। लालू को पहले पेइंग वार्ड में ही भर्ती कराया गया था, लेकिन कोरोना महामारी को देखते हुए उन्हें रिम्स निदेशक के केली बंगला में शिफ्ट किया गया था।

निशाने पर हेमंत सरकार
राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद के कारण झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार भाजपा के निशाने पर रही है। विपक्ष का आरोप है कि राज्य सरकार लालू को रेड कार्पेट सुविधा दे रही है। सरकार और प्रशासन से मिलने वाली मदद की वजह से लालू जेल मैनुअल का उल्लंघन कर लोगों से मिलते हैं। हालांकि, राज्य सरकार आरोपों को खारिज करती रही है। इस बीच गृह विभाग के निर्देश के बाद रांची उपायुक्त ने होटवार जेल अधीक्षक को जेल मैनुअल के उल्लंघन की जांच करने को कहा है। रिपोर्ट डीसी तक पहुंच चुकी है। हालांकि, अबतक रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई नहीं हुई है।


इस एक्ट्रेस की डान्स फिल्म साइन करने की उम्मीद, शेयर की फोटोज       कैटरीना 'शहनाज' ने लेटेस्ट फोटोशूट में लगाया हुस्न का तड़का, दीवाने हुए फैंस       ये अभिनेत्री ने समद्र किनारे दिखाया बोल्डनेस का जलवा, देखें तस्वीरें       बॉलीवुड एक्ट्रेस ने मनाया 45वां र्थडे, शेयर की ग्लैमरस तस्वीरें       OMG! जसलीन मथारू ने बोल्ड तस्वीरों में दिखाया हुस्न का जलवा, फैंस की थमी सांसे       भोजपुरी अभिनेत्री स्मृति सिन्हा ने करवाया बोल्ड फोटोशूट, शेयर की फोटोज       OMG! इस एक्ट्रेस की बेटी ने करवाया बोल्ड फोटोशूट       आद‍ित्य और श्वेता सात जन्मों के बंधन में बंधे, शादी की तस्वीरें हुई वायरल       सनी देओल कोरोना संक्रमित, 1 महीने से मनाली में काट रहे थे मौज       सोनाक्षी सिन्हा इस वाईट ड्रेस में गिरा रही हैं कहर       ताज होटल के बाहर नजर आए रणवीर, शूटिंग के लिए अलीबाग निकलीं ये एक्ट्रेस       OMG! इस देश में बेटी करती हैं अपने पिता से शादी, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान       मोनालिसा का ये बोल्ड अवतार सोशल मीडिया हुआ वायरल       रकुलप्रीत सिंह की नई तस्वीरों में दिखा बोल्ड अवतार, लोगों की थमी सांसें       रितेश देशमुख की पत्नी जेनेलिया की लेटेस्ट फोटो इंस्टा पर हुई वायरल       घर में तिजोरी रखने के खास नियम, इस दिशा में नहीं खुलना चाहिए दरवाजा       अगर आपके घर को लग गयी है किसी की बुरी नजर...तो अपनाएं ये कुछ टोटका       रोमांस के मामले में सबसे आगे होती ऐसी लड़कियां       आपके लव अफेयर के सारे राज खोल देती हैं आपकी हस्तरेखाएँ       इस कोने में लगाएं अपनी अपनी तस्वीर, पति-पत्नी के बीच बढ़ता है प्यार