राष्ट्रीय

मोदी सरकार सप्ताह के 5 कार्यदिवस प्रपोजल को कर सकती है स्वीकार

Bank 5 day work news: केंद्र सरकार बैंक कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी में है। सरकार पहली छमाही में सप्ताह के 5 कार्यदिवस प्रपोजल को स्वीकार कर सकती है। प्रपोजल स्वीकार करने पर कर्मचारियों को 2 वीक ऑफ मिला करेगा। इसके अलावा कर्मचारियों की सैलरी में भी इजाफा हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वित्त मंत्रालय की मंजूरी के बाद बैंक कर्मचारियों को सप्ताह में पांच कार्य दिवस मिलने की संभावना है और जून में वेतन बढ़ोतरी होगी।

वित्त मंत्री को मंजूरी के लिए पत्र
ईटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक बैंक कर्मचारी यूनियनों के संगठन यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बैंकिंग क्षेत्र के लिए 5-दिवसीय कार्य सप्ताह की अनुमति देने के लिए पत्र लिखा है। इसके साथ ही बैंक कर्मचारी यूनियन ने यह भी आश्वासन दिया कि ग्राहकों के लिए बैंकिंग घंटों या कर्मचारियों और अधिकारियों के कुल कामकाजी घंटों में कोई कटौती नहीं की जाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक यूनियन ने वित्त मंत्री से इस मामले की सही समीक्षा करने और भारतीय बैंक संघ (आईबीए) को निर्देश देने का आग्रह किया है।

अभी क्या है स्थिति
आपको बता दें कि वर्तमान में बैंक शाखाएं दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहती हैं। लंबे समय से सप्ताह में दो अवकाश की मांग हो रही है लेकिन यह अब तक पूरी नहीं हो सकी है। हालांकि, अब अनुमान है कि जल्द ही कर्मचारियों को सप्ताह में दो वीक ऑफ या अवकाश मिला करेगा।

सैलरी भी बढ़ने की उम्मीद
बैंक कर्मचारियों की सैलरी बढ़ोतरी भी संभव है। आईबीए और बैंक कर्मचारी यूनियनों ने पिछले साल भारत के सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) में 17 प्रतिशत वेतन वृद्धि के लिए समझौता किया था, जो कि 12449 करोड़ रुपये थी। यदि केंद्र द्वारा वेतन वृद्धि को मंजूरी दे दी जाती है तो लगभग 9 लाख कर्मचारियों को लाभ होगा।

Related Articles

Back to top button