केजरीवाल ने टीकाकरण केन्द्र का किया दौरा, कहा...

केजरीवाल ने टीकाकरण केन्द्र का किया दौरा, कहा...

देश में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर की गति अब थमती नजर आ रही है. देश में आज लगातार दूसरे दिन नए कोविड-19 मरीजों की संख्या एक लाख से कम रही है. देश में बीते 24 घंटे में  92,596 नए कोविड-19 मरीज मिले हैं और 2,219 की संक्रमण से जान चली गई. अच्छी बात यह  रही कि इस दौरान 1 लाख 62 हजार 664 मरीज ठीक हुए हैं. बिहार, यूपी समेत कई राज्यों में लागू पाबंदियों में ढील दी जा रही है. कोविड-19 वायरस से जुड़ी पल पल की खबरें यहां पढ़ें

कोविड-19 के 700 नए मामले, पांच की मौत">त्रिपुरा: कोविड-19 के 700 नए मामले, पांच की मौत

त्रिपुरा में बीते 24 घंटों के दौरान Covid-19 के 700 नए मुद्दे सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 56,169 हो गई. वहीं, इस दौरान पांच और मरीजों की मृत्यु होने से मृतकों की तादाद बढ़कर 574 हो गई. राज्य में कोविड के उपचाराधीन मरीजों की संख्या वैसे 5152 है. बीते 24 घंटे के दौरान 563 मरीज ठीक हुए हैं. अब तक कुल 50,380 लोग इस संक्रमण को मात दे चुके हैं. स्वास्थ्य जानकारों का बोलना है कि महामारी की दूसरी लहर के दौरान संक्रमित होने वाले 50 से 60 प्रतिशत लोग वायरस के डबल म्यूटेंट या डेल्टा स्वरूप से संक्रमित हुए हैं.

मुख्यमंत्री बुद्धदेव और उनकी पत्नी को हॉस्पिटल से छुट्टी मिली">बंगाल: पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव और उनकी पत्नी को हॉस्पिटल से छुट्टी मिली

पश्चिम बंगाल के पूर्व सीएम बुद्धदेव भट्टाचर्जी और उनकी पत्नी को कोलकाता में नर्सिंग होम से छुट्टी मिल गई है. दोनों का कोविड से ठीक होने के बाद आई दिक्कतों का उपचार चल रहा था. 

केन्द्र का किया दौरा, कहा-लोग पोलिंग बूथ पर टीकाकरण से खुश">केजरीवाल ने टीकाकरण केन्द्र का किया दौरा, कहा-लोग पोलिंग बूथ पर टीकाकरण से खुश

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी में ‘जहां वोट, वहां वैक्सीन’ अभियान की आरंभ के एक दिन बाद बुधवार को एक टीकाकरण केन्द्र का मुआयना किया. इस अभियान का लक्ष्य 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को अपने विधानसभा क्षेत्र के पोलिंग स्टेशन पर जाकर टीके की खुराक लेने के लिए प्रेरित करना है.

कोविड-19 वायरस के 6,019 नए मामले">ओडिशा में कोविड-19 वायरस के 6,019 नए मामले

ओडिशा में बुधवार को Covid-19 के 6,019 नए मुद्दे सामने आए तथा 43 संक्रमितों की मृत्यु हो गई. स्वास्थ्य विभाग के एक ऑफिसर ने बताया कि प्रदेश में अब संक्रमण के कुल 8,31,129 मुद्दे हैं तथा अब तक 3,123 संक्रमितों की मृत्यु हो चुकी है.
 

कोविड-19 कर्फ्यू समाप्त होेने के बाद मार्केट में उमड़ी भीड़"> कोविड-19 कर्फ्यू समाप्त होेने के बाद मार्केट में उमड़ी भीड़

वाराणसी के एक सब्जी मार्केट में कोविड-19 कर्फ्यू समाप्त होने के बाद लोगों की भीड़ दिखी. लोगों ने इस दौरान सामाजिक दूरी के नियमों का उल्लंघन किया. यूपी के सभी जिलों से कोविड-19 कर्फ्यू हटाया गया है. रात्रि कर्फ्यू (शाम 7 बजे से प्रातः काल 7 बजे तक) जारी है.

व्यक्ति को मिली वैक्सीन सर्टिफिकेट">भोपाल में बिना वैक्सीन लगे व्यक्ति को मिली वैक्सीन सर्टिफिकेट

भोपाल के गांधीनगर के एक निवासी का आरोप है कि उसके बेटे को बिना वैक्सीन लगे वैक्सीन सर्टिफिकेट मिल गई. उसने बताया कि 27 मई को बेटे और पत्नी का स्लॉट बुक किया था जो 28 को मिला. बेटे का उपचार चल रहा है इसलिए मैं उसे नहीं ले गया. बेटे का भी सर्टिफिकेट आ गया. वहीं मंत्री विश्वास सारंग ने बोला कि इसकी जाँच होगी और उसके बाद ही कुछ बोला जा सकता है. यदि किसी ने कुछ गलत किया होगा तो उसे सजा मिलेगी.
 

Covid-19 के 203 नए मामले, 52 बच्चे भी संक्रमित">मिजोरम में Covid-19 के 203 नए मामले, 52 बच्चे भी संक्रमित

मिजोरम में एक दिन में कोविड-19 के 203 नए मुद्दे सामने आने के बाद प्रदेश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 14,196 हो गई. ऑफिसर ने बताया कि पिछले 24 घंटे में करीब 3,214 नमूनों की Covid-19 संबंधी जाँच की गई और नमूनों के संक्रमित आने की दर अब 6.31 फीसदी है. नए मुद्दे में 52 बच्चे भी संक्रमित पाए गए हैं. 203 लोगों में से चार ने हाल ही में यात्रा की थी, 150 मुद्दे संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों की पहचान के क्रम में सामने आए और अन्य 49 लोग कैसे संक्रमित हुए, इसका पता लगाया जा रहा है.

ठाणे में 394 नए मामले

महाराष्ट्र के ठाणे में Covid-19 के 394 नए मुद्दे सामने आने के बाद जिले में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5,22,477 हो गई. एक ऑफिसर ने बुधवार को बताया कि 36 और लोगों की संक्रमण से मृत्यु के बाद जिले में मृतक संख्या बढ़कर 9,549 हो गई. जिले में Covid-19 से मौत दर 1.82 फीसदी है.
09:42 AM, 09-Jun-2021

नोएडा में बच्चों के लिए आईसीयू और पृथक-वार्ड तैयार

कोविड-19 वायरस की तीसरी लहर के बच्चों को अधिक प्रभावित करने की चेतावनी के मद्देनजर नोएडा के सेक्टर-30 स्थित जिला हॉस्पिटल में बच्चों के लिए 20 बिस्तरों का पीडियाट्रिक आईसीयू (पीकू) और 70 बिस्तरों का पृथक-वार्ड तैयार किया गया है.
 

मंगलवार को करीब 20 लाख सैंपल टेस्ट किए गए

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने बताया कि हिंदुस्तान में मंगलवार को कोविड-19 वायरस के लिए 19,85,967 सैंपल टेस्ट किए गए, मंगलवार तक कुल 37,01,93,563 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं.
08:58 AM, 09-Jun-2021

बंगाल में 5,427 नए मामले, 98 और लोगों की मौत

पश्चिम बंगाल में एक महीने से अधिक समय में पहली बार Covid-19 के कारण मरने वालों की दैनिक संख्या 100 से कम रही. प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के एक बुलेटिन में बताया गया कि प्रदेश में संक्रमण से 98 और लोगों की मृत्यु होने के बाद कुल मृतक संख्या बढ़कर 16,460 हो गई. प्रदेश में इस समय 19,925 लोगों का उपचार चल रहा है और 14,01,061 लोग रोग से उबर चुके हैं.

ढिलाई बढ़ी">महाराष्ट्र: केस घटे, लोगों की ढिलाई बढ़ी

महाराष्ट्र: अनलॉक की प्रक्रिया प्रारम्भ होने के तीसरे दिन बुधवार को नागपुर की एक सब्जी मंडी में लोगों की भारी भीड़ दिखी. इस दौरान लोगों ने कोविड-19 नियमों का भी उल्लंघन किया. एक आदमी ने बताया कि यहां मनमानी चल रही है. कोई मास्क नहीं लगा रहा है और न ही सामाजिक दूरी का पालन कर रहा है.
 
देश में आज लगातार दूसरे दिन नए कोविड-19 मरीजों की संख्या एक लाख से कम रही है. देश में बीते 24 घंटे में  92,596 नए कोविड-19 मरीज मिले हैं और 2,219 की संक्रमण से जान चली गई. अच्छी बात यह  रही कि इस दौरान 1 लाख 62 हजार 664 मरीज ठीक हुए हैं. बिहार, यूपी समेत कई राज्यों में लागू पाबंदियों में ढील दी जा रही है. 

पाकिस्तान : 13 साल की लड़की का जबरन धर्म परिवर्तन कर कराया गया निकाह

पाकिस्तान : 13 साल की लड़की का जबरन धर्म परिवर्तन कर कराया गया निकाह

पाकिस्तान में अल्पसंख्यक लड़कियों के जबरन धर्म परिवर्तन के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। ताजा मामला एक 13 वर्षीय इसाई लड़की का है। लड़की के पिता का आरोप है कि एक मुस्लिम लड़के ने लड़की का अपहरण कर उसका जबरन धर्म परिवर्तन करवाया और फिर जबरदस्ती उससे शादी कर ली। यह घटना पाकिस्तान के गुजरांवाला शहर में हुई है। लड़की के पिता के अनुसार, अपहरणकर्ता एक मुस्लिम है जिसने लड़की से जबरदस्ती शादी कर ली।

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, पीड़िता के पिता अपने परिवार के लिए न्याय की मांग कर रहे हैं। आरिफ टाउन के एक दर्जी शाहिद गिल ने कहा कि उनके पड़ोसी ने उनकी 13 वर्षीय बेटी को उनकी मेकअप एक्सेसरीज की दुकान पर सेल्सगर्ल के रूप में काम पर रखने की पेशकश की थी। हालांकि गिल ने अपनी बेटी को दुकान पर काम पर भेजने से मना कर दिया था।

उन्होंने कहा कि अपहरणकर्ता लगातार उनसे मदद की मांग करता रहा। शाहिद ने कहा कि घर की स्थिति ठीक ना होने के कारण बाद में उन्होंने अपनी बेटी को पड़ोसी की दुकान पर काम करने की अनुमति दे दी। गिल ने कहा कि 20 मई को उनकी बेटी घर से गायब हुई थी बाद में पड़ोसियों से पता चला कि उन्होंने लड़की को अपहरणकर्ता और कुछ अन्य पुरुषों एवं महिलाओं के साथ पिकअप ट्रक पर जाते हुए देखा था।

उन्होंने बताया कि मामले की शिकायत वो फिरोजवाला पुलिस स्टेशन में करवा चुके थे और 29 मई को उस व्यक्ति और सात अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। जांच अधिकारी एसआइ लियाकत ने कहा कि दो संदिग्धों को हिरासत में ले लिया गया लेकिन बाद में लड़की एक स्थानीय अदालत में पेश हुई।

पुलिस अधिकारी के अनुसार, लड़की ने अदालत में कहा कि उसने स्वेच्छा से इस्लाम धर्म अपनाने और बाद में अनुबंधित विवाह करने के लिए अपना घर छोड़ा था। उन्होंने कहा कि अदालत ने लड़की को उसके कथित पति के साथ जाने की अनुमति दे दी थी और पुलिस को मामला रद्द करने का आदेश दिया था, जिसके बाद पुलिस ने अदालत के आदेश का पालन किया।

 
हालांकि, लड़की के पिता गिल ने कहा कि उसकी बेटी साढ़े 13 साल की है और इसलिए अदालत को उसके धर्मांतरण और स्वेच्छा से शादी करने के उसके बयान को स्वीकार नहीं करना चाहिए। 

गिल ने कहा कि वह व्यक्ति पहले से ही शादीशुदा था और उसके तीन बेटियां और एक बेटे सहित चार बच्चे हैं। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि उसकी बेटी को बहला-फुसलाकर उसका धर्म परिवर्तन कराया गया और उसकी मर्जी के खिलाफ शादी कर ली गई और हो सकता है कि लड़की ने ऐसा बयान दबाव में दिया हो। उन्होंने अधिकारियों से राष्ट्रीय डेटाबेस और पंजीकरण प्राधिकरण (नादरा) से उनकी बेटी की उम्र की पुष्टि करने और उन्हें न्याय प्रदान करने की मांग की।

 
अमेरिका स्थित सिंधी फाउंडेशन ने कहा है कि हर साल 12 से 28 साल की करीब 1,000 युवा सिंधी हिंदू लड़कियों का अपहरण किया जाता है, उनकी जबरन शादी की जाती है और उनका धर्म परिवर्तन कराया जाता है। पाकिस्तान ने कई मौकों पर राष्ट्र में अल्पसंख्यक समुदायों के हितों की रक्षा करने का वादा किया है। हालांकि, अल्पसंख्यकों पर बड़े पैमाने पर हमले एक अलग कहानी बयान करते हैं।


अमेरिका व ईयू के बीच सालों पुराना व्यापारिक विवाद खत्म, पुतिन से मुलाकात से पहले बाइडन का पक्ष मजबूत!       मध्य नेपाल में बाढ़ के कहर से एक की मौत, कई लोगों के लापता होने की आशंका       चीन के 28 लड़ाकू विमानों ने फिर ताइवान के एयरस्पेस में भरी उड़ान       ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में कोरोना वायरस के प्रकोप के बावजूद लोगों को शहर छोड़ने की मिली अनुमति       जरायल ने गाजा पर किए हवाई हमले, सेना ने पुष्टि कर कहा...       कैलिफोर्निया में वैक्सीन जैकपॉट, जानें दस विजेताओं को मिलेगी कितनी धनराशि       नासा के रोवर परसिवरेंस ने मार्स पर देखी धरती पर मौजूद वॉल्‍केनिक रॉक जैसी चट्टान       दस वर्ष बाद पहली बार आज मिलेंगे बाइडन और पुतिन, तनातनी के बीच जानें       अब तक चोरी की घटना का कोई सुराग नहीं,पीड़ित परिवार से मिलकर जिला प्रधान ने जाना हाल-चाल, शहर की विधि व्यवस्था पर एसपी से करूंगी बात: शालिनी       भारतीय मूल की सरला विद्या बनीं अमेरिका में संघीय जज, बाइडन ने किया मनोनीत       सरला से बढ़ा भारत का मान, बाइडन ने किया कनेक्टिकट राज्‍य का संघीय जज मनोनीत, जानें       बाइडन ने पुतिन को कहा था 'हत्‍यारा', जानें- जिनेवा में उनसे मुलाकात के पूर्व कैसे पड़े नरम, कही ये बात       अंतरिक्ष में Manned Mission को तैयार चीन, कल रवाना होंगे तीन एस्‍ट्रॉनॉट्स       रेडिएशन लीकेज से चीन का इनकार, कहा...       पाक सेना प्रमुख बाजवा ने अफगानिस्तान के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा पर ...       पाक की संसद में जमकर हुआ हंगामा, सत्तापक्ष और विपक्ष के सदस्यों ने एक दूसरे पर फेंके बजट के दस्तावेज       सिंध में पैसे देकर कोई कुछ भी कर सकता है, प्रांत में नहीं है सरकार जैसी कोई चीज- चीफ जस्टिस ऑफ पाकिस्‍तान       कुलभूषण जाधव मामले में इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने सुनवाई 5 अक्टूबर तक टाली       पाकिस्तान : 13 साल की लड़की का जबरन धर्म परिवर्तन कर कराया गया निकाह       फेक न्यूज प्रसारित करने वालों पर सीएम योगी सख्त, बोले- संप्रदायिक उन्माद फैलाने की कोशिश नहीं स्वीकार