दूसरे राज्यों से ओडिशा आने वालों को क्वारंटीन अवधि पूरा करने पर मिल रहा है यह बड़ा तोहफा

दूसरे राज्यों से ओडिशा आने वालों को क्वारंटीन अवधि पूरा करने पर मिल रहा है यह बड़ा तोहफा

दूसरे राज्यों से ओडिशा आने वालों को क्वारंटीन अवधि पूरा करने पर दो हजार रुपये दिए जा रहे हैं. जाजपुर के जिला मजिस्ट्रेट रंजन कुमार दार ने बताया कि जिले में 1300 अस्थायी क्वारंटीन सेंटरों का निर्माण किया गया है.

 सरकारी आदेश के मुताबिक, दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों को इन सेंटरों में क्वारंटीन अवधि पूरा करने के बाद दो हजार रुपये दिए जाएंगे. वहीं राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 400 के पार पहुंच गई है.


दास ने बताया कि इन सेंटरों में वयस्कों को 120 रुपये रोजाना व बच्चों को 100 रुपये रोजाना का मुफ्त भोजन उपलब्ध कराया जाता है. अगर कोई आदमी सेंटर के अंदर बागबानी या पेंटिंग जैसा कोई कार्य करना चाहता है तो उसे 150 रुपये रोजाना के हिसाब से भुगतान किया जाता है. यह भुगतान अधिकतम दस दिन तक दिया जाता है.

  • कर्नाटक के कुल मामलों में से 25 प्रतिशत बंगलूरू से

 कर्नाटक के चिकित्सा एजुकेशन मंत्री के सुधाकर ने कहा, प्रदेश के कुल मामलों में से 25.92 प्रतिशत मुद्दे राजधानी बंगलूरू से हैं. कोरोना मरीजों के अच्छा होने की दर 57 प्रतिशत है, जबकि मृत्युदर 1.56 प्रतिशत है. सुधाकर ने बोला कि बंगलूरू में 23 जून तक कोरोना के 1556 मुद्दे मिले थे, जो 28 जून तक 3419 हो गए.

  • मध्य प्रदेश में स्थिति नियंत्रण में: मिश्रा

मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने सोमवार को बोला कि प्रदेश में कोरोना महामारी की स्थिति नियंत्रण में है. मध्य प्रदेश की वृद्धि दर 78 प्रतिशत है. प्रदेश में 2500 मुद्दे एक्टिव हैं, वहीं हमने 25 हजार बेड की व्यवस्था की है.
इंदौर, दिल्ली व मुंबई में एक साथ ही प्रकोप बढ़ा था, लेकिन हम स्थिति की तुलना करें तो इंदौर में बेड, ऑक्सीजन सपोर्ट, पीपीई किट और मास्क की कोई कमी नहीं हुई. हमने स्थिति को तेजी से नियंत्रण में किया.

  • राजस्थान में कोरोना से मरने वालों की संख्या 400 के पार

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 400 के पार पहुंच गई है. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, बीते 24 घंटे में तीन व लोगों की मृत्यु होने से अब तक कुल 402 मौतें हो चुकी हैं. जोधपुर में दो व कोटा में एक आदमी की मृत्यु हुई.

वहीं 121 नए केस के साथ कुल मामलों की संख्या 17392 हो चुकी है. इनमें से सबसे ज्यादा 18 मुद्दे भरतपुर, 16 कोटा, बाड़मेर में 14, जयपुर में 12, नागौर में 12, सिरोही में 10, बीकानेर में नौ, राजसमंद व पाली में तीन-तीन, चुरू और अजमेर में दो-दो, चित्तौड़गढ़, धौलपुर व जैसलमेर में एक-एक केस मिला है. अब तक 13326 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि 3372 एक्टिव केस हैं.

  • पुडुचेरी के मुख्यमंत्री की रिपोर्ट नेगेटिव

मुख्यमंत्री वी नारायणसामी व उनके स्टाफ की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आई है. हालांकि मुख्यमंत्री को सात दिन तक घर पर क्वारंटीन रहने की सलाह दी गई है. मुख्यमंत्री आवास पर कार्य करने वाले कर्मचारी के संक्रमित मिलने के बाद रविवार को मुख्यमंत्री और अन्य स्टाफ का टेस्ट किया गया था.

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण निदेशक एस मोहन कुमार ने सोमवार को बताया, नारायणसामी और 52 स्टाफ की रिपोर्ट नेगेटिव आई है. इस बीच, पुडुचेरी में 42 नए केस मिले हैं, जिसके बाद यहां कुल मुद्दे 690 हो गए हैं.

  • मध्य प्रदेश में  भाजपा विधायक संक्रमित

मध्य प्रदेश में रीवा से बीजेपी विधायक को कोरोना संक्रमित पाया गया है. इससे पहले, बीजेपी के दो व कांग्रेस पार्टी का एक विधायक संक्रमित मिल चुके हैं. जिला मुख्य चिकित्सा ऑफिसर ने बताया, रविवार को बीजेपी विधायक का स्वैब सैंपल लिया गया था. विधायक के पॉजिटिव पाए जाने के बाद अब प्रोटोकॉल के मुताबिक कांटेक्ट ट्रेेसिंग की जा रही है. इससे पहले, 20 जून को साथी विधायक के पॉजिटिव मिलने के बाद बीजेपी विधायक ने खुद को आइसोलेट कर लिया था.

  • ओडिशा में 245 नए मामले, दो की मौत

ओडिशा में सोमवार को 245 नए मुद्दे मिलने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या 6859 पहुंच गई है. वहीं बीते 24 घंटे में दो व लोगों की मृत्यु के बाद अब तक 23 मौतें हो चुकी हैं. वहीं, पश्चिम बंगाल से लौटे दो एनडीआरएफ के जवान भी संक्रमित मिले हैं. ओडिशा में 2086 एक्टिव केस हैं, जबकि 4743 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं.

  • कोलकाता मेट्रो सेवा जुलाई में नहीं होगी शुरू

कोलकाता मेट्रो रेलवे के अधिकारियों ने सोमवार को साफ कर दिया कि कोरोना से उपजी मौजूदा हालात को ध्यान में रखते हुए वैसे जुलाई में मेट्रो सेवा दोबारा प्रारम्भ करना संभव नहीं है. इसके अतिरिक्त इस बारे में प्रदेश सरकार को केन्द्र से वार्ता करनी होगी. मेट्रो सेवा प्रारम्भ करने के मामले पर मेट्रो रेलवे के अधिकारियों ने प्रदेश सचिवालय में गृह सचिव आलापान बनर्जी के साथ मीटिंग में यह बात कही.

इस मीटिंग में गृह सचिव के अतिरिक्त परिवहन सचिव पी मिश्र, कोलकाता के पुलिस आयुक्त अनुज शर्मा औऱ बैरकपुर के पुलिस आयुक्त मनोज वर्मा भी शामिल थे. मेट्रो रेलवे की ओर से जीएम मनोज जोशी व दो अन्य अधिकारियों ने शिरकत की. सीएम ममता बनर्जी ने हाल में बोला था कि सरकार पहली जुलाई से मेट्रो सेवाएं दोबारा प्रारम्भ करने पर वार्ता कर रही है.  

  • नगालैंड में 15 जुलाई तक बढ़ा लॉकडाउन

नगालैंड सरकार ने कोरोना महामारी के मद्देनजर लॉकडाउन को 15 जुलाई तक बढ़ा दिया है. सीएम नेफ्यू रियो की अध्यक्षता में सोमवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में इस विषय में निर्णय किया गया. सरकार के प्रवक्ता ने बताया, इस दौरान कृषि गतिविधियों, आवश्यक वस्तुओं के मूवमेंट, धार्मिक स्थलों को खोलने, लोकल टैक्सी व रिक्शा को चलाने की छूट रहेगी.

हालांकि असम, मणिपुर व अरुणाचल प्रदेश के साथ अंतर राज्यीय सीमाएं सील रहेंगी. चेक प्वाइंट पर पुलिसवालों की संख्या बढ़ाई जाएगी. इस बीच, नगालैंड में सोमवार को सेना के 18 जवानों समेत 19 लोग कोरोना से संक्रमित मिले हैं. इसके साथ ही प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 434 हो गई है, जिनमें से 266 एक्टिव केस हैं. वहीं 168 मरीज  स्वस्थ हो चुके हैं.  

  • पश्चिम बंगाल: समुद्रतट पर मिली मरी हुई व्हेल

पश्चिम बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर जिले में बंगाल की खाड़ी किनारे स्थित मंदिरामणि के तट पर सोमवार प्रातः काल 35 फीट लंबी एक व्हेल मछली मरी हुई मिली. लोकल लोगों से सूचना मिलने के बाद वन औऱ मत्स्य पालन विभाग के ऑफिसर मौके पर पहुंचे.

वैसे विशेषज्ञ यह पता लगाने की प्रयास कर रहे हैं कि उसकी मृत्यु कैसे हुई व वह यहां तक कैसे पहुंची. इस इलाके में इस प्रजाति की व्हेल मछलियां नहीं पाई जाती हैं. सरकारी सूत्रों के अनुसार व्हेल के सिर व पूंछ पर चोटों के निशान हैं.