हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला द्वारा उपभोक्ताओं के घरों में लगाये जायेंगे 30 लाख स्मार्ट मीटर

हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला द्वारा उपभोक्ताओं के घरों में लगाये जायेंगे 30 लाख स्मार्ट मीटर

हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने शनिवार को बोला कि साल 2024 तक प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं के घरों व अन्य प्रतिष्ठानों में 30 लाख स्मार्ट मीटर लगाये जायेंगे। 

चौटाला ने बोला कि इन स्मार्ट बिजली मीटरों की निगरानी उपभोक्ताओं के मोबाइल फोन से भी की जा सकती है। इन मीटरों को प्री-पेड (pre-paid) व पोस्ट पेड (post-paid) दोनों प्रकार की किस्मों से जोड़ा जा सकता है व आवश्यकता पड़ने पर मोबाइल फोन की तरह रिचार्ज किया जा सकता है।

चौटाला ने बोला कि पहले चरण में 10 लाख स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य चल रहा है। उनमें से 1.5 लाख मीटर को गुड़गांव में पहले ही लगाया जा चुका है। इसी तरह, दूसरे चरण में 20 लाख स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा, पहले चरण में प्रदेश में लगभग 10 लाख स्मार्ट मीटर लगाये जायेंगे, जिसके लिये केन्द्र सरकार हरियाणा को 780 करोड़ रुपये की सहायता देगी। प्रदेश को 820 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे।

 चौटाला ने शुक्रवार को केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान प्रदेश में स्मार्ट मीटर लगाने का मामला उठाया था। मीटिंग में तीन राज्यों के सीएम व शेष राज्यों के बिजली मंत्री भी उपस्थित थे। मीटिंग में आर के सिंह ने पारेषण नुकसान को 30.2 फीसदी से घटाकर 17.4 फीसदी करने के लिये हरियाणा सरकार की सराहना की।



राज्य सरकार की एक विज्ञप्ति के अनुसार, स्मार्ट मीटर के बारे में चौटाला ने बोला कि ये हाईटेक उपकरण हैं, जो नवीनतम तकनीक से लैस हैं। उन्होंने बोला कि प्रत्येक मीटर का नियंत्रण बिजली निगमों के पास रहेगा व इन मीटरों के साथ छेड़छाड़ नहीं की जा सकेगी।