देश के सबसे बड़े प्रदेश यूपी मे कोविड मरीजों को सरकार ने दी राहत, जाने कितनी बढ़ी टेस्टिंग की क्षमता

 देश के सबसे बड़े प्रदेश यूपी मे कोविड मरीजों को सरकार ने दी राहत, जाने कितनी बढ़ी टेस्टिंग की क्षमता

यूपी की योगी सरकार कोरोना वायरस को नियंत्रण में करने के लिए लगातार अच्छा कदम उठा रही है। जिसका नतीजा भी नजर आने लगा है। देश के सबसे बड़े प्रदेश यूपी ने कोविड टेस्टिंग का रिकॉर्ड बना लिया है। 

बीते 24 घंटे में सर्वाधिक 16,546 कोरोना टेस्ट किए गए हैं। वहीं पूल टेस्टिंग व सबसे ज्यादा बेड की क्षमता में भी उत्तर प्रदेश देश में पहले नंबर पर है।

राज्य में बढ़ी टेस्टिंग की क्षमता
प्रदेश में मार्च 2020 से 16 जून तक टेस्टिंग की क्षमता 160 गुना बढ़ी है। जून के अंत तक प्रदेश में 25 हजार टेस्टिंग क्षमता करने के मुख्यमंत्री योगी ने आदेश दिए हैं। उन्होंने बोला कि प्रदेश में टेस्टिंग की क्षमता को व बढ़ाया जाए।

कोविड मरीजों को सरकार ने दी राहत
यूपी में जानलेवा वायरस से संक्रमित मरीजों की सुविधा के लिए कोविड टेस्ट भी सस्ता हो गया है। योगी सरकार ने जाँच के लिए व्यक्तिगत प्रयोगशाला में अधिकतम फीस ढाई हजार रुपये तय की है। पहले जाँच के लिए 4500 रुपये देने पड़ते थे। अगर नमूना किसी अस्पताल ने भेजा तो अधिकतम दो हजार रुपये ही शुल्क लगेगा।

यूपी में बेड की संख्या सबसे ज्यादा
यूपी सबसे ज्यादा कोविड बेड की क्षमता रखना वाला प्रदेश भी बना है। उत्तर प्रदेश में मौजूदा समय में एक लाख 236 बेड तैयार हैं। सभी जिलों में वेंटिलेटर और ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध है। साथ ही सभी जिलों व मेडिकल कॉलेज में ट्रूनेट मशीन भी उपलब्ध हैं। सीएम योगी ने बेडों की संख्या डेढ़ लाख तक करने के आदेश दिए हैं।