अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व अध्यक्ष ताहिर महमूद ने मस्जिदों को लिया यह बड़ा निर्णय, जाने आज की बड़ी खबरे

अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व अध्यक्ष ताहिर महमूद ने मस्जिदों को लिया यह बड़ा निर्णय, जाने आज की बड़ी खबरे

  भारत में संक्रमित लोगों की संख्या 2 हजार के पार हो गई है। देश में 2069 लोग कोरोना से संक्रमित हैं। इसमें से 1860 एक्टिव केस हैं, वहीं 156 लोग अच्छा हो चुके हैं जबकि 53 लोगों की मृत्यु हो गई है। 

वहीं गाजियाबाद सरकारी अस्पताल (Ghaziabad Government Hospital) के कर्मचारियों व स्टाफ नर्सों ने तब्लीगी जमात (Tablighi Group) से जुड़े मरीजों पर अभद्र व्यवहार करने का आरोप लगाया है।  दिल्ली की  निजामुद्दीन घटना के बाद अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व अध्यक्ष ताहिर महमूद ने मस्जिदों को बंद करने के लिए फतवा जारी करने की मांग की थी व उनकी इस मांग का गीतकार जावेद अख्तर ने भी समर्थन किया।

भारत में संक्रमित लोगों की संख्या हुई 2069
भारत में संक्रमित लोगों की संख्या 2 हजार के पार हो गई है। देश में 2069 लोग कोरोना से संक्रमित हैं। इसमें से 1860 एक्टिव केस हैं, वहीं 156 लोग अच्छा हो चुके हैं जबकि 53 लोगों की मृत्यु हो गई है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने गुरुवार को बोला कि देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के लगभग 400 ऐसे मामलों का पता चला है कि जिनका संबंध तबलीगी जमात (Tablighi Jamaat) के इज्तिमे (धार्मिक कार्यक्रम) से होने कि सम्भावना है।
मंत्रालय ने इशारा दिया कि वायरस की जाँच व इससे संक्रमित लोगों का पता लगाने का कार्य तेज कर दिया है, लिहाजा संक्रमण के मुद्दे बढ़ सकते हैं।

जावेद अख्तर ने बताई वजह, क्यूं कर रहे हैं मस्जिदों के बंद करने का समर्थन
दिल्ली की निजामुद्दीन घटना के बाद अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व अध्यक्ष ताहिर महमूद ने मस्जिदों को बंद करने के लिए फतवा जारी करने की मांग की थी व उनकी इस मांग का गीतकार जावेद अख्तर ने भी समर्थन किया।
जावेद अख्तर ने अब इस सारे मसले पर ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी कि आखिर वे ताहिर महमूद की मांग का क्यूं समर्थन कर रहे हैं।
बता दें कि इस मुद्दे पर जावेद कई बार अपना रिएक्शन दे चुके हैं।

नर्सों का आरोप, अश्लील हरकत कर रहे जमाती मरीज
गाजियाबाद सरकारी अस्पताल (Ghaziabad Government Hospital) के कर्मचारियों व स्टाफ नर्सों ने तब्लीगी जमात (Tablighi Group) से जुड़े मरीजों पर अभद्र व्यवहार करने का आरोप लगाया है।
कर्मचारियों की ओर से जिला सरकारी अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (सीएमएस) ने घंटाघर कोतवाली में इन मरीजों के अभद्र व्यवहार करने की सूचना दी है।
इसी वजह से IPC की 354/294/509/269/270/271 के तहत 6 आरोपियों के विरूद्ध मुद्दा दर्ज किया गया है।

CNG व PNG की कीमतों में बड़ी कटौती
इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने गुरुवार को CNG व PNG के दामों में कटौती की है। IGL ने बताया है कि नयी दरें 3 अप्रैल प्रातः काल 6 बजे से लागू हो जाएंगी।
कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, CNG के दाम में 3.2 रुपये प्रति किलो व घरों में पहुंचाए जाने वाले पाइप्ड गैस (PNG) के दाम में 1.55 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्युबिक मीटर की कटौती की गई है।
दोनों दरें नयी दिल्ली के लिए लागू होंगी।
आज प्रातः काल 9 बजे देशवासियों के नाम वीडियो संदेश देंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने देश में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के कारण उत्‍पन्‍न हो रही स्थितियों व लॉकडाउन (Lockdown) को लेकर गुरुवार को सभी राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये चर्चा की।
इसके बाद प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने ट्विटर एकाउंट पर जानकारी दी कि वह शुक्रवार यानी 3 अप्रैल को प्रातः काल 9 बजे देशवासियों के लिए एक वीडियो संदेश जारी करेंगे।

कोरोना वायरस के कारण संसार भर में 50 हजार से ज्यादा मौत
दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के मामलों की संख्या गुरुवार को दस लाख के करीब पहुंच गई है।
वहीं इस महामारी से स्पेन (spain) में मृतकों की संख्या 10,000 के पार पहुंच गई।
यूरोप में कोरोना वायरस संक्रमण के पांच लाख से अधिक मामलों की पुष्टि हुई है। इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने चेताया है कि आने वाले दिन व ‘भयावह’ होंगे।

DRDO ने कोरोना वायरस संक्रमितों का उपचार कर रहे डॉक्‍टरों के लिए बनाया 'बायो सूट'
भारत के प्रमुख रक्षा अनुसंधान संस्थान डीआरडीओ (DRDO) ने कोरोना वायरस से संक्रमित (Coronavirus ) लोगों का उपचार कर रहे डॉक्टरों सहित चिकित्सा पेशेवरों (Doctors) की सुरक्षा के लिए 'बायो सूट' (Bio suit) विकसित किया है।
अधिकारियों ने बताया कि रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) की विभिन्न प्रयोगशालाओं में कार्यरत वैज्ञानिकों ने मिलकर ‘‘बायो सूट’’ विकसित किया है जो चिकित्सा पेशेवरों के लिए पर्सनल सुरक्षा उपकरण (पीपीई) की तरह कार्य करेगा।

इस देश के राष्ट्रपति ने दी चेतावनी- जो लॉकडाउन तोड़े उसे गोली मार दो
कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते संसार भर में कोहराम मचा है। अब तक 47 हज़ार से ज्यादा लोगों की मृत्यु हो गई है।
जबकि 9 लाख से ज्यादा लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं। लिहाज़ा संसार के कई राष्ट्रों में लॉकडाउन का ऐलान किया गया है।
लेकिन कई स्थान लोग लॉकडाउन मानने के लिए तैयार नहीं हैं। ऐसे में फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते (President Rodrigo) ने घर से निकलने वालों को जान से मारने की धमकी दी है।

UP में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 121, नोएडा में अब तक 48 केस
देशव्यापी महामारी कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर यूपी स्वास्थ्य विभाग ने अब तक का आंकड़ा जारी किया है।
आंकड़ों के मुताबिक, अब तक 121 लोगों की जाँच पॉजिटिव आ चुकी है। जबकि बुधवार को ये आंकड़ा 116 था। गुरुवार को 5 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।  

Fact Check: क्‍या ज्‍यादा नमक खाने से बढ़ जाता है कोरोना वायरस का खतरा?
दुनिया भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मरीजों की संख्‍या में लगातार वृद्धि हो रही है। ऐसे में वैज्ञानिक लगातार ये जानने की कोशिशों में जुटे हैं कि क्‍या करने से ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों को संक्रमण से बचाया जा सकता है।
इसी क्रम में रहन-सहन से लेकर आपस के व्‍यवहार व खानपान को लेकर लगातार शोध (Research) किए जा रहे हैं।
वैज्ञानिकों व शोधकर्ताओं का बोलना है कि कोरोना वायरस से मुकाबला करने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) सबसे अहम किरदार है।