किसानों ने ठुकराया सरकार का प्रस्ताव, जारी है किसान आंदोलन

किसानों ने ठुकराया सरकार का प्रस्ताव, जारी है किसान आंदोलन

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों (New Farms Law) के खिलाफ अभी भी किसानों का प्रदर्शन (Farmers Protest) जारी है। हाल ही में किसान नेता और सरकार के बीच कृषि कानूनों को लेकर बातचीत हुई, लेकिन बैठक के बाद भी कोई नतीजा नहीं निकल सका है। वहीं बातचीत फेल होने के बाद किसानों ने आक्रामक रूख अख्तियार कर लिया है। किसानों ने एक बार फिर से सरकार के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है। बता दें कि इस प्रस्ताव में सरकार ने कमेटी बनाने की बात कही थी।

सरकार का प्रस्ताव आंदोलन को ठंडा करने की कोशिश
वहीं अब पंजाब और हरियाणा से बड़ी तादाद में किसान दिल्ली की तरफ बढ़ रहे हैं, ताकि राजधानी में मौजूद किसानों का साथ दे सके। दूसरी ओर सरकार भी एक्टिव हो गई है। मीटिंग फेल होने के बाद किसानों ने कड़ा रूख अपना लिया है। वहीं प्रस्ताव को ठुकराने के बारे में बताते हुए किसान नेता बूटा सिंह ने कहा कि हमने सरकार के कमेटी बनाने के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है। यह आंदोलन को ठंडा करने की कोशिश है। किसान अब शाम को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अपनी राय रखेंगे।


अभी सरकार से बातचीत नहीं टूटी
वहीं किसान नेता गुरनाम सिंह चढूनी का कहना है कि कल जो बैठक हुई थी, उसमें कोई नतीजा नहीं निकल सका। सरकार ने जो कमेटी बनाने की बात कही थी, उस पर इनकार कर दिया गया है। क्योंकि कमेटी बनाने का मतलब होता है आंदोलन को टरका देना। इसलिए सभी ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया है। हालांकि किसान नेता ने कहा कि अभी सरकार से बातचीत टूटी नहीं है। बता दें कि केंद्र सरकार ने प्रस्ताव दिया था कि एक कमेटी बनाई जाएगी, जिसमें सरकार के प्रतिनिधि, किसानों के प्रतिनिधि और अन्य लोग शामिल होंगे।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के घर हुई बैठक
वहीं सरकार के बाद बातचीत फेल होने के बाद किसानों का आंदोलन जारी है। बड़ी संख्या में किसान सिंधु और टिकरी बॉर्डर पर किसान सुबह से ही डटे हैं। वहीं इस बीच सरकार भी एक्टिव हो गई है। बुधवार सुबह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के घर बैठक हुई। जिसमें केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, पीयूष गोयल भी मौजूद रहे। इस बैठक में तीन दिसंबर को होने वाली किसानों के साथ चर्चा पर मंथन हुआ।

दिल्ली एनसीआर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था
वहीं किसानों के आंदोलन को देखते हुए आज यानी बुधवार को दिल्ली एनसीआर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। सिंधु बॉर्डर समेत अन्य सीमाओं पर हर वाहन की जांच की जा रही है। इसके अलावा किसानों के आंदोलन के चलते नोएडा लिंक रोड पर स्थित चिल्ला बॉर्डर को बंद कर दिया गया है।


लालू की हालत गंभीर, चार्टर्ड प्लेन से ले जाए जाएंगे दिल्ली; मेडिकल बोर्ड ने दी मंजूरी

लालू की हालत गंभीर, चार्टर्ड प्लेन से ले जाए जाएंगे दिल्ली; मेडिकल बोर्ड ने दी मंजूरी

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद को इलाज के लिए दिल्‍ली ले जाया जाएगा। उनके बेहतर इलाज के लिए गठित की गई मेडिकल बोर्ड ने इसकी अनुशंसा की है। इधर, जेल प्रशासन ने भी इसकी पुष्टि की है। शाम तक चार्टर्ड प्लेन से उन्‍हें दिल्ली ले जाया जाएगा। उनकी तबीयत लगातार बिगड़ रही है। इससे पूर्व लालू को दूसरे अस्‍पताल शिफ्ट करने के लिए आठ सदस्‍यीय मेडिकल बोर्ड का गठन किया गया। इन आठ सदस्‍यों में अलग-अलग विभाग के डॉक्‍टर हैं। म‍ेडिकल बोर्ड की बैठक के बाद लालू प्रसाद को बेहतर इलाज के लिए दिल्‍ली ले जाने की सहमति बनी। आधे घंटे में कागजी प्रक्रिया और सुरक्षा संबंधित सभी व्यवस्था हो जाना है। दोपहर बाद लालू प्रसाद के डाॅक्‍टर उमेश प्रसाद ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि राजद सुप्रीमो को हायर सेंटर भेजे जाने पर सहमति बन गई है।

इधर, शनिवार को भी राबड़ी देव अपने पति लालू प्रसाद से मिलने रिम्‍स पहुंची। वे 10:32 बजे रिम्‍स पहुंची। शुक्रवार देर रात 12:40 बजे पेइंग वार्ड से निकलने के बाद सपरिवार होटल रेडिसन ब्लू चली गई थी। वहां से आज सुबह बगैर नाश्‍ता किए रिम्स पहुंची। बताया गया कि राबड़ी देवी ने लालू के साथ नाश्‍ता किया। कृषि मंत्री बादल पत्रलेख राजद सुप्रीमो से मुलाकात करने रिम्स पहुंचे हैं। पौने दो बजे के लगभग लालू की बेटी मीसा भारती भी अपने पिता से मिलने पहुंची। पेइंग वार्ड के बाहर राजद कार्यक्रयाओं और नेताओं की भीड़ है।

शुक्रवार की देर रात भी उनकी हालत अचानक खराब हो गई। डॉ उमेश प्रसाद की टीम ने तुरंत ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर लेवल की जांच की। दवाई देने के आधे घंटे के बाद वे थोड़े स्टेबल हुए। बिहार से रांची आने के बाद पत्नी राबड़ी देवी, तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव लालू प्रसाद से मिलने रिम्‍स के पेइंग वार्ड पहुंचे। बेटी मीसा भारती और दामाद दोपहर से ही राजद सुप्रीमो की सेवा में जुटे रहे।

तेजस्‍वी यादव ने लालू की हालत सीरियस बताते हुए कहा कि लालू बहुत तकलीफ में हैं। उन्‍हें बेहतर इलाज की जरूरत है। जांच रिपोर्ट आने के बाद डॉक्‍टर से परामर्श कर उन्‍हें एम्‍स, दिल्‍ली ले जा सकते हैं। शनिवार को तेजस्‍वी इस बारे में झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन से भी मुलाकात करेंगे।

इधर, करीब शु्क्रवार को छह घंटे मुलाकात के बाद पूरा परिवार रात 12:40 बजे एक साथ बाहर निकला। निकलने के बाद तेजस्वी यादव ने कहा कि लालू प्रसाद के लंग्स में पानी जम गया है। वे निमोनिया से पीड़ित है। ऐसे में कोरोना का भी संदेह था, जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आयी है। लालू प्रसाद की कई जांच की गई है जिसका रिपोर्ट आना फिलहाल बाकी है। सभी रिपोर्ट आने के बाद डॉक्टरों द्वारा बताए गए निर्देश के बाद परिवार यह निर्णय लेगा कि उन्हें बेहतर इलाज के लिए बाहर भेजा जाए।

तेजस्‍वी ने कहा कि जब तक पिता की पूरी जांच रिपोर्ट नहीं आ जाती है तब तक वह रांची में ही रहेंगे। तेजस्वी ने कहा कि लालू प्रसाद पहले से भी कई तरह की बीमारी से पीड़ित हैं। उनका क्रिएटिनिन लेवल लगातार बढ़ता जा रहा है। किडनी मात्र 25% ही काम कर रही है। ऐसे में निश्चित तौर पर उन्हें और बेहतर इलाज की जरूरत है। उन्होंने पिता को बेहतर इलाज के लिए बाहर ले जाने के संकेत दिए है।

रात 12:45 बजे लालू प्रसाद से मुलाकात कर पेइंग वार्ड से बाहर निकले तेजस्वी ने कहा कि उनके पिता लालू प्रसाद पहले से भी कई तरह की बीमारियों से पीड़ित हैं। चिकित्सकों की सलाह के आधार पर बेहतर इलाज के लिए बाहर ले जाने पर निर्णय करेंगे। फिलहाल लालू के चेहरे में सूजन बढ़ गया है। शरीर में भी पहले से गिरावट आई है। उनका क्रिएटिनिन लेवल लगातार बढ़ रहा है।


वित्त मंत्रालय में हुआ हलवा कार्यक्रम, आजादी के बाद पहली बार नहीं होगी बजट की छपाई/       महंगे पेट्रोल-डीजल से उपभोक्ताओं के दूसरे निजी खर्चों में होगी कटौती       तेज स्पीड इंटरनेट और हर स्टूडेंट तक गैजेट सुनिश्चित करे बजट, एजुटेक को मिले बढ़ावा       आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आपके शहर में क्या हैं भाव       विकासोन्मुख हो बजट, नौकरियों के सृजन और रोजगार के लिए अर्थव्यवस्था में भारी निवेश की जरूरत       Big Bazaar ग्राहकों के लिए लाया है बेहद आकर्षक ऑफर, इतने रुपये के पूर्व-भुगतान पर मिलेगा 3000 रुपये की खरीदारी का मौका       मैथ्यूज का नाबाद शतक, श्रीलंका ने पहले दिन बनाए 4 विकेट पर 229 रन       इस पूर्व क्रिकेटर ने की मांग, इन दो खिलाड़ियों की जगह रिषभ पंत को मिले वनडे और टी20 में जगह       टीम इंडिया टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को कितने के अंतर से हराएगी, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने की भविष्यवाणी       शुभमन, सिराज व शार्दुल समेत छह भारतीय खिलाड़ियों को मिलेगी नई गाड़ी       इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी ने बताया, विराट कोहली किस बड़ी घटना के बाद छोड़ देंगे टीम इंडिया की कप्तानी       अजिंक्य रहाणे ने जीत के बाद इस भारतीय खिलाड़ी के लिए कहा था, 'आपका समय जरूर आएगा'       नवदीप सैनी ने इंजरी के बावजूद क्यों किया था गेंदबाजी करने का फैसला!       सुनील गावस्कर ने कहा कि अजिंक्य रहाणे को छोड़कर हर कोई ऑस्ट्रेलिया में मिली जीत का श्रेय लेगा       8 छक्के जड़ एलेक्स हेल्स ने जमाया तूफानी शतक, बना डाला टूर्नामेंट का सबसे बड़ा स्कोर       जेम्स एंडरसन ने एशियाई धरती पर टेस्ट में किया बेस्ट प्रदर्शन और सबसे ज्यादा उम्र में किया बड़ा कमाल       टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए अब 2 किलोमीटर की रेस इतनी देर में करनी होगी तय       IPL 2021 के नीलामी की तारीख आई सामने, BCCI ने दी जानकारी कब होगी नीलामी       IPL 2021: रॉबिन उथप्पा को CSK ने इतने करोड़ रुपये देकर राजस्थान रॉयल्स से खरीदा       इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में बिना दर्शकों के खेले जाएंगे पहले दो टेस्ट मैच