गणतंत्र दिवस मनाने दिल्ली पहुंचे मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी

गणतंत्र दिवस मनाने दिल्ली पहुंचे मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी

मिस्र (Egypt) के राष्ट्रपति अब्देल जीत अल-सिसी (President Abdel Fatah el-Sisi) मंगलवार 24 जनवरी की शाम को दिल्ली (Delhi) पहुंच गए हैं. दिल्ली एयरपोर्ट पर उनका स्वागत (Welcome) किया गया. राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) में मुख्य मेहमान (Chief Guest) के रूप में शामिल होंगे. अपनी यात्रा के दौरान, वह हिंदुस्तान की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu), पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और विदेश मंत्री एस जयशंकर (External Affairs Minister S Jaishankar) से भी मुलाकात करेंगे. उनके साथ 24-27 जनवरी की आधिकारिक यात्रा के लिए पांच मंत्रियों और वरिष्ठ ऑफिसरों सहित एक हाई लेवल प्रतिनिधिमंडल भी आया है. 

आपको बता दें कि ऐसा पहली बार हुआ है कि मिस्र के राष्ट्रपति को गणतंत्र दिवस पर मुख्य मेहमान के तौर पर आमंत्रित किया गया है. विशेष रूप से, हिंदुस्तान और मिस्र इस साल राजनयिक संबंधों की स्थापना के 75 साल मना रहे हैं. हिंदुस्तान ने अपनी G20 अध्यक्षता के दौरान मिस्र को ‘अतिथि देश’ के रूप में भी आमंत्रित किया है. मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी अपनी यात्रा के दौरान एक व्यवसायी कार्यक्रम में भारतीय व्यवसायी समुदाय से भी वार्ता करेंगे.

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी का बुधवार को राष्ट्रपति भवन में स्वागत किया जाएगा. उनका राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, पीएम मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर सहित अन्य लोगों से मिलने का कार्यक्रम है, जिनके साथ वह राष्ट्रपति भवन में बैठक करेंगे. इसी दिन वह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि राजघाट पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे. राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी हिंदुस्तान की तीन दिवसीय यात्रा पर मंगलवार को नयी दिल्ली पहुंचे. 2015 के बाद से यह उनकी तीसरी हिंदुस्तान यात्रा है