सेंट्रल रेलवे व पश्चिमी रेलवे ने मुंबई से कोंकण के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाने का किया ऐलान

सेंट्रल रेलवे व पश्चिमी रेलवे ने मुंबई से कोंकण के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाने का किया ऐलान

सेंट्रल रेलवे (Central Railway) व पश्चिमी रेलवे (Western Railway) ने शुक्रवार को मुंबई से कोंकण के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है। रेलवे ने शुक्रवार (14 अगस्त) को गणेश चतुर्थी महोत्सव (Ganesh Chaturthi Festival) को ध्यान में रखते हुए यह घोषणा की है। 

  मध्य रेलवे ने एक रिलीज जारी कर बताया कि भीड़ को देखते हुए 15 अगस्त से 162 विशेष फेरों का परिचालन किया जाएगा। वहीं पश्चिमी रेलवे ने 17 अगस्त से 20 विशेष फेरों के परिचालन की बात कही है।

मध्य रेलवे ने बताया कि इन यात्रियों को स्पेशल ट्रेनों की अलावा चार्ज (special charges) देना होगा। यात्री शनिवार (15 अगस्त) से टिकट बुक कर सकते हैं। रेलवे की ओर से 15 अगस्त से 162 स्पेशल ट्रेनों चलेंगी। मध्य रेलवे ने बोला कि यात्रियों को यात्रा के दौरान कोविड-19 से जुड़ी सभी नियमों का पालन करना होगा।  

वेस्टर्न रेलवे (Western Railway) ने ऐलान किया है कि 17 अगस्त से 27 अगस्त के बीच इस विषय में 20 स्पेशल ट्रेनों की सेवा दी जाएंगी। बताते चलें कि गुरुवार (13 अगस्त) को मध्य रेलवे ने एक बयान में दावा किया था कि वे महाराष्ट्र के तटीय इलाके के लिए विशेष गणपति ट्रेनों का चलाने के लिए तैयार हैं लेकिन प्रदेश सरकार ने इस योजना के साथ आगे बढ़ने की मंजूरी नहीं दी है।

बता दें कि हर वर्ष लाखों लोग मुंबई से गणेश चतुर्थी के मौके पर कोंकण में अपने पैतृक जगह जाते हैं। यही वजह है कि वेस्टर्न रेलवे ने मुंबई से कोंकण के लिए स्पेशल ट्रेन का परिचालन प्रारम्भ करवाया है। इस वर्ष गणेश चतुर्थी 22 अगस्त को है। महामारी को देखते हुए प्रदेश सरकार ने बाहर से आए यात्रियों के लिए 10 दिन घर में क्वारेंटीन रहना जरूरी कर दिया है।