साइबर क्राइम का नया तरीका, बल्क मैसेज को बनाया हथियार

साइबर क्राइम का नया तरीका, बल्क मैसेज को बनाया हथियार

रांची : साइबर अपराधी पहले बैंक का अफसर बन लोगों से ठगी करते थे, लेकिन अब इन्होंने ट्रेंड बदल लिया है. अब साइबर अपराधी विभिन्न कंपनियों के जरिये लोगों को बल्क में लुभावने मैसेज भिजवा रहा है. इन मैसेजों में फर्जी दस्तावेज के जरिये लिये गये नया मोबाइल नंबर भी पहुंचा रहा है. इसके अलावा साइबर अपराधी फ्रॉड के लिए गूगल में कस्टमर केयर की जगह अपना नंबर डाल कर स्क्रीन शेयरिंग एेप के जरिये भी ठगी कर रहे हैं. वहीं, ई-काॅमर्स प्लेटफार्म पर भी लोगों की जानकारी लेकर उन्हें निशाना बना रहे हैं.

इधर, लगातार मिल रही शिकायतों के बाद झारखंड पुलिस साइबर अपराधियों के लिए बल्क मैसेज भेजनेवालों की पहचान में जुटी. इसमें सफलता भी मिली है. इनमें राउंड एसएमएस मार्केटिंग सॉल्यूशन है. इसका एक कर्मी ने अपने मोबाइल नंबर 9513477108 को मेसर्स भास साॅफ्टवेयर लैब के नाम से रजिस्टर्ड कर रखा है.

दूसरी एसएमएस करो नाम की कंपनी है. इसका भी एक कर्मी 9592702029 नंबर का व्हाट्सऐप नंबर यूज करता है. यह नंबर हर्षित कुमार दास के नाम पर रजिस्टर्ड है. वहीं, बिहार के भागलपुर का युवक लोकेश कुमार ने अपने मोबाइल नंबर 9212021234 को हुंडई पनेल नाम से रजिस्टर्ड करा रखा है.

तीनों का काम झारखंड के साइबर अपराधियों की मदद पहुंचाये जानेवाले लुभावने मैसेज को एक साथ बल्क में देश के कई राज्यों में भेजना है. साइबर अपराधी इन्हें मोटी रकम देते हैं. झारखंड पुलिस की जांच में यह बात भी सामने आयी है कि पश्चिम बंगाल से फर्जी दस्तावेज के सहारे झारखंड के जामताड़ा, देवघर, गिरिडीह आदि जिलों के साइबर अपराधी थोक में सिमकार्ड लेते हैं. जिसका उपयोग साइबर अपराध में किया जाता है.

इस वर्ष सितंबर से अब तक 335 अपराधी गिरफ्तार, 31 लाख नकद बरामद

साइबर अपराध देश में कहीं पर हो, लेकिन बदनामी झारखंड की होती है. इस दाग को चुनौती मानते हुए वर्तमान डीजीपी एमवी राव के निर्देश पर नोडल अफसर सह आइजी नवीन कुमार सिंह की देखरेख में साइबर अपराधियों के सफाये के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है. इस वर्ष सितंबर से अब तक 335 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है.

अपराधियों के पास से अपराध में इस्तेमाल किये गये 630 मोबाइल, 887 सिमकार्ड, 270 एटीएम कार्ड, 171 पास-बुक, 13 चार चक्का वाहन, 45 मोटरसाइकिल, 13 लैपटॉप के अलावा 31 लाख पांच हजार रुपये भी जब्त किये गये हैं. जबकि इतनी तादाद में अपराधियों की गिरफ्तारी पहले साल भर में देखने को मिलती थी.

मसलन, वर्ष 2016 में 155, वर्ष 2017 में 434, वर्ष 2018 में 506, वर्ष 2019 में 535 व वर्ष 2020 में नवंबर तक सर्वाधिक 893 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया. साइबर अपराध को गंभीर मानते हुए डीजीपी ने झारखंड पुलिस के सभी पदाधिकारियों के लिए साइबर संबंधी ट्रेनिंग को अनिवार्य कर दिया है. वहीं, साइबर अपराधियों की संपत्ति जब्त करने लिए झारखंड पुलिस लगातार प्रवर्तन निदेशालय के संपर्क में है.

शातिरों की हुई पहचान, बदला क्राइम का ट्रेंड

लोगों को खुद से फोन करने की जगह अब अपना नंबर ही लोगों तक पहुंचा रहे साइबर अपराधी

उस नंबर पर फोन करते हैं लोग, तो बातचीत में उनकी बैंकिंग संबंधी जानकारी ले करते हैं ठगी

गूगल फ्रॉड कर लोगों को फंसाते हैं साइबर अपराधी, ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर भी करते हैं इस्तेमाल

जगेश्वर मंडल और अजीत मंडल हैं मास्टरमाइंड

जांच में पता चला है कि ब्लक मैसेज लोगों तक भेजने के पीछे साइबर अपराधियों का सरगना जगेश्वर मंडल व अजीत मंडल शामिल हैं. दोनों गिरिडीह जिले के डुमरी थाना क्षेत्र जमकुंडी के निवासी हैं. इनके गैंग में जामताड़ा व धनबाद के लोकेश मंडल, नरेंद्र मंडल, सिकंदर मंडल व टिंकू मंडल आदि शामिल हैं. सभी दिल्ली, पंचकुला व बेंगलुरु की कंपनी से संपर्क करते हैं और उन्हें पैसा देकर बल्क में लोगों तक मैसेज भेज अपना फर्जी नंबर लोगों तक पहुंचवाते हैं. बाद में उस नंबर का उपयोग ठगी में करते हैं.


चलते ट्रक का टायर फटा, अनियंत्रित होकर पिकअप को मारी टक्कर

चलते ट्रक का टायर फटा, अनियंत्रित होकर पिकअप को मारी टक्कर

जिले के भालेरी थाना इलाके में हुए भीषण सड़क एक्सीडेंट (Severe road accident) में दो स्त्रियों समेत 4 लोगों की मृत्यु हो गई और 17 लोग घायल हैं हादसे में मारे गये सभी चारों लोग हरियाणा के रहने वाले थे पुलिस ने शवों को लोकल हॉस्पिटल की मोर्चरी में रखवाया है सोमवार को उनका पोस्टमार्टम करवाया जायेगा एक्सीडेंट चलते ट्रक का टायर फटने से हुआ

पुलिस के अनुसार, एक्सीडेंट रविवार देर शाम तारानगर-सरदारशहर रोड पर बुचावास गांव के पास हुआ चलते हुए ट्रक का टायर आकस्मित से फट गया इससे वह अनियंत्रित हो गया और सामने से आ रही पिकअप को गलत साइड में जाकर टक्कर मार दी हादसे में पिकअप में सवार दो स्त्रियों सहित चार लोगों की मृत्यु हो गई वहीं 17 लोग गंभीर रूप से घायल हो गये पिकअप में राजस्थान के 4 लोगों के अतिरिक्त अन्य सभी हरियाणा प्रदेश के बताये जा रहे हैं

पिकअप सवार लोग ददरेवा से रूपलीसर जा रहे थे
पिकअप में सवार लोग चूरू के ददरेवा से रूपलीसर जा रहे थे इनमें चार ददरेवा और शेष सभी लोग हरियाणा के थे सूचना मिलने पर भालेरी थाना पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों को एम्बुलेंस तथा निजी वाहनों की सहायता से पहले लोकल हॉस्पिटल पहुंचाया बाद में वहां से कई घायलों को प्राथमिक इलाज के बाद चूरू जिला मुख्यायल के राजकीय भरतिया हॉस्पिटल रेफर कर दिया गया हादसे में दो जनों की मौके पर मृत्यु हो गई थी, जबकि 12 वर्ष के एक बालक और एक अन्य घायल ने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया
कलेक्टर और एसपी पहुंचे हॉस्पिटल
घटना की जानकारी मिलने पर जिला कलेक्टर सांवरमल वर्मा और एसपी नारायण टोगस समेत पीएमओ डाक्टर एफएच गौरी और पुलिस उपाधीक्षक चूरू शहर ममता सारस्वत हॉस्पिटल पहुंचे मृतकों की पहचान हरियाणा की कलावती, भतेरी, मोनू एवं रामनारायण के रूप में हुई है


दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का नाम रखा गया नरेंद्र मोदी स्टेडियम       खेल दी 152 रन की पारी और लगाए 5 छक्के 14 चौके, विराट की टीम के ओपनर बल्लेबाज ने मचाया हड़कंप       क्या है India vs England के बीच खेले जाने वाले डे-नाइट टेस्ट की टाइमिंग       नेशनल ड्यूटी के लिए IPL को भी छोड़ सकता है ये खिलाड़ी       रॉबिन उथप्पा व विष्णु विनोद के शतक से सचिन बेबी की टीम को मिली जीत       Happy Birthday Divya Bharti: एक्टिंग के लिए इस एक्ट्रेस ने 16 साल की उम्र में छोड़ दी थी पढ़ाई       Shilpa Shetty In Maldives: इस एक्ट्रेस ने पति संग मालदीव्स में की Pawri       OMG! Aamir Khan के भांजे इमरान ने कजिन जाएन मेरी की कराई शादी       टीज़र देख क्या बोले अक्षय कुमार, प्रियंका चोपड़ा और करण जौहर       जॉन अब्राहम और इमरान हाशमी के बीच कांटे की टक्कर       क्या आपको भी सपने में दिखती हैं ये चीजें तो...       मंगलवार के दिन हनुमानजी को इस उपाय से करें प्रसन्न       रवि योग में जया एकादशी आज, जानें मुहूर्त, राहुकाल एवं दिशाशूल       आज है प्रदोष व्रत, जानें किस मुहूर्त में करें पूजा और इसका धार्मिक मान्यता       महानंदा नवमी आज, पढ़ें 21 फरवरी 2021 का पंचांग, जानें       मैं दूसरों को हंसाता हूं, स्वयं दुखी रहता हूं, फैन्स ने भेजा अभिनेता को प्यार : धर्मेंद्र       अभिषेक बच्चन और बेटी आराध्या संग कजिन की विवाह में शामिल हुईं ऐश्वर्या राय बच्चन       सोनू सूद खोलने जा रहे हैं नींबू पानी की दुकान       डिलीवरी के बाद करीना कपूर ने किया पहला इंस्टाग्राम पोस्ट       अभिनव शुक्ला ने अब जाकर किया खुलासा, क्यों हुई थी रुबीना दिलैक से तलाक की बात?