हिंदुस्तान व नेपाल के बीच सीमा टकराव के दौरान यहां जाने संसार की 10 बड़ी खबरे

हिंदुस्तान व नेपाल के बीच सीमा टकराव के दौरान यहां जाने संसार की 10 बड़ी खबरे

हिंदुस्तान व नेपाल के बीच गर्मा रहा सीमा टकराव अब शांत होता दिख रहा है। नेपाल की केपी शर्मा ओली सरकार ने विवादित नक्शे से पैर पीछे खींच लिए हैं। नेपाली सरकार ने ऐसा कदम क्यों उठाया?

महज कुछ दिनों पहले तक ओली सरकार हिंदुस्तान के विरूद्ध बेहद कड़े शब्दों का इस्तेमाल कर ही थी।  भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण की गति बढ़ती ही चली जा रही है। वह कोरोना के सबसे अधिक केस के मुद्दे में गुरुवार को एशिया में पहले व संसार में नौवें नंबर पर पहुंच गया। देश में 17 मई से लॉकडाउन का चौथा चरण (Lockdown 4.0) जारी है जो कि 31 मई को खत्म होने जा रहा है ऐसे में लॉकडाउन के पांचवे चरण को लेकर कई कयास लगाए जा रहे हैं।

यहां पढ़ें देश व संसार की 10 बड़ी खबरें


क्यों नेपाल ने सीमा टकराव से पैर खींचे वापस, किसके दबाव में लिया गया फैसला?
#भारत व नेपाल के बीच गर्मा रहा सीमा टकराव अब शांत होता दिख रहा है। नेपाल की केपी शर्मा ओली सरकार ने विवादित नक्शे से पैर पीछे खींच लिए हैं। नेपाली सरकार ने ऐसा कदम क्यों उठाया? महज कुछ दिनों पहले तक ओली सरकार हिंदुस्तान के विरूद्ध बेहद कड़े शब्दों का इस्तेमाल कर ही थी।



#माना जा रहा था कि इस बार सीमा टकराव लंबा खिंच सकता है लेकिन ऐसा नहीं हुआ। हिंदुस्तान सरकार के कूटनीतिक प्रयासों की जीत हुई है।

Covid-19: एक्टिव केस में फ्रांस को पीछे छोड़ रूस व ब्राजील के करीब आया भारत
#कोरोना वायरस (Coronavirus) के कुल केस के मुद्दे में हिंदुस्तान (India) एशिया में पहले व संसार में नौवें नंबर पर पहुंच गया है।
#एक्टिव केस के मुद्दे में तो वह फ्रांस (France) को पीछे छोड़कर चौथे जगह पर पहुंच गया है।



लॉकडाउन 4.0 के बाद क्या? गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्रियों से की चर्चा
# गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने लॉकडाउन (Lockdown) को लेकर देश के सभी मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा की है। गृह मंत्री ने मुख्यमंत्रियों से लॉकडाउन के चौथे चरण व 31 मई के बाद अमल में लाए जाने वाले तरीकों पर चर्चा की।
#गृह मंत्री ने मुख्यमंत्रियों से लॉकडाउन के अगले चरण में लगाई जाने वाली पाबंदियों व छूटों पर उनकी राय जानी।



सुप्रीम न्यायालय का निर्देश, प्रवासी मजदूरों से न लिया जाए रेल व बस किराया
#कोविड-19 महामारी (Covid 19) के कारण पलायन कर रहे प्रवासी मजदूरों (Migrant workers) की दुर्दशा का स्वत: संज्ञान लिये गये मुद्दे में सुप्रीम कोर्ट ने बृहस्पतिवार को आदेश दिया कि देश के विभिन्न हिस्सों से अपने गंतव्य जाने के इच्छुक श्रमिकों से रेल या बस का कोई किराया नहीं लिया जाये व उन्हें खाना व पानी उपलब्ध कराया जाना चाहिए।



वंदे भारत मिशन के दूसरे चरण के आखिर तक वापस आएंगे 1 लाख भारतीय
# वंदे भारत मिशन (Vande Bharat Mission) के पहले चरण की आरंभ सात मई को हुई थी जो 15 मई तक चला था।
#इसमें सरकार ने 12 राष्ट्रों से करीब 15 हजार हिंदुस्तानियों को निकाला गया।



COVID 19 Update: 24 घंटे में दिल्ली पर बरपा कहर, 1 हजार से ज्यादा नए संक्रमित, 13 लोगों की मौत
#दिल्ली में एक ही दिन में रिकॉर्ड कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) मिलने के बाद अब स्वास्‍थ्य विभाग के साथ ही सरकार भी चिंतित है।
#लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए अब कुछ कड़े कदम उठाए जा सकते हैं।



अमेरिकी मध्यस्थता पर MEA ने कहा- चाइना से वार्ता जारी, शांति से निपटाएंगे विवाद
#विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने बोला कि हिंदुस्तान (India) व चाइना (China) नयी दिल्‍ली व बीजिंग में राजनयिक तौर पर वार्ता कर रहे हैं ताकि यह मुद्दा शांतिपूर्वक सुलझाया जा सके।



मुश्किल में मौलाना साद, प्रवर्तन निदेशालय व IT के बाद सीबीआई भी कसने जा रही शिकंजा
#दिल्ली पुलिस की अपराध ब्रांच ने मौलाना साद व मरकज से जुड़ी सभी जानकारियां CBI (CBI) को सौंपी, माना जा रहा है कि आने वाले समय में CBI भी मुद्दा दर्ज कर साद के विरूद्ध जाँच शूरू कर सकती है।



भारत-चीन विवाद: डोनाल्ड ट्रंप बोले- अच्छे मूड में नहीं पीएम मोदी, मैं मध्यस्थता करने को तैयार
#भारत व चाइना (India-China Standoff) के बीच सीमा की स्थिति से जुड़े सवाल पर डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा, 'भारत व चाइना के बीच बड़ा विवाद है। दोनों 1.4 अरब आबादी के देश हैं। दोनों देश सैन्य ताकतों से भी संपन्न हैं। हिंदुस्तान खुश नहीं है व शायद भी चाइना खुश नहीं है। '



टी20 वर्ल्ड कप के आयोजन पर आईसीसी ने उठाया ये कदम, आईपीएल पर बड़ा खतरा मंडराया
#ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) होगा या नहीं? ये सवाल हर क्रिकेट फैंस के जहन में है।
#गुरुवार को आईसीसी की मीटिंग पर सभी लोगों की नजरें थी, क्योंकि इसमें टी20 वर्ल्ड कप 2020 के किस्मत का निर्णय होना था, हालांकि ऐसा हो नहीं सका।