कोरोना वायरस से बचने के लिये इतने तारीख तक हो जाएगा तरीका लागू, जाने यह 10 बड़ी खबरे

कोरोना वायरस से बचने के लिये इतने तारीख तक हो जाएगा तरीका लागू, जाने यह 10 बड़ी खबरे

देश भर में कोरोना वायरस के मुद्दे 115 तक पहुंच गए हैं। सोमवार को अकेले महाराष्ट्र में आंकड़ा 39 तक पहुंच गया वहीं ओडिशा में पहला मुद्दा सामने आया। 

दूसरी ओर पूर्व चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया रंजन गोगोई को राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द बतौर राज्यसभा सांसद मनोनीत किया है। वहीं मध्य प्रदेश के गवर्नर लाल जी टंडन ने प्रदेश सरकार को आदेश दिया है कि वह 17 मार्च यानी मंगलवार को ही सदन में बहुमत साबित करे। बता दें 16 मार्च को सदन की कार्रवाई बमुश्किल चंद मिनट ही चल पाई थी व फिर उसे 26 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी गई थी।

31 मार्च तक तरीका लागू
देश भर में कोरोना वायरस (CoronaVirus) के बढ़ते मामलों के मद्देनज़र स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने मंगलवार को प्रेस बातचीत की। इस बातचीत में स्वास्थ्य मंत्रालय ने सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों की जानकारी दी, साथ ही देशवासियों को इस वायरस से बचने के लिए सचेत किया।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बोला गया कि मंत्रिसमूह की मीटिंग के बाद सरकार ने सामाजिक तौर पर दूरी बनाए रखने के तरीका 31 मार्च तक लागू रखने का प्रस्ताव किया है।

सरकार की ओर से बोला गया कि कोरोना वायरस के चार नए मुद्दे ओडिशा, जम्मू व कश्मीर, लद्दाख व केरल से सामने आए हैं। हिंदुस्तान में आज अब तक कुल 114 मामलों की पुष्टि की गई है, जिनमें 13 अच्छा हो चुके हैं व दो की मृत्यु हुई है।

रंजन गोगोई को राष्ट्रपति ने राज्यसभा के लिए किया नामित
सुप्रीम न्यायालय (Supreme Court) के पूर्व चीफ जस्टिस रंजन गोगोई (Ranjan Gogoi) को राज्यसभा के लिए नामित किया गया है।

केंद्र सरकार की ओर से देर शाम जारी किए गए नोटिफिकेशन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) ने पूर्व सीजेआई को राज्यसभा के लिए मनोनित किया है।

गोगोई ने अयोध्या राम मंदिर समेत कई जरूरी मामलों पर निर्णय सुनाया था।

17 मार्च को फ्लोर टेस्ट कराने के निर्देश
मध्य प्रदेश में चल रहे सियासी घमासान के बीच सीएम कमलनाथ (Kamal Nath) गवर्नर लालजी टंडन (Lalji Tandon) से राजभवन में मुलाकात की। यह मुलाकात करीब आधे घंटे चली। गवर्नर से मिलने के बाद कमलनाथ ने बोला कि आज के दिन हमारी सरकार बहुमत में है। भाजपा अविश्वास प्रस्ताव लाए। 16 विधायकों को भाजपा ने बंधक बनाया है।

#मुख्यमंत्री ने कहा, ''हम फ्लोर टेस्ट क्यों कराएं। यहि हमारी सरकार अल्पमत में हो तो भाजपा विधानसभा में अविश्वास प्रस्ताव लाए। कोई कुछ भी कहे हमारे पास बहुमत है। ''

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में गवर्नर लालजी टंडन ने कमलनाथ सरकार को 17 मार्च को फ्लोर टेस्ट कराने के लिए बोला है।


ताहिर हुसैन को न्यायालय ने 4 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा

दिल्ली हिंसा (Delhi Violence) के मुद्दे में आरोपी व आम आदमी पार्टी (AAP) के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन (Tahir Hussain) को दिल्ली की एक न्यायालय ने 4 दिन की पुलिस कस्टडी में भेज दिया है।

बता दें कि ताहिर हुसैन आईबी कर्मचारी अंकित शर्मा की मर्डर मुद्दे में आरोपी है। दिल्ली हिंसा (Delhi Violence) के दौरान अंकित शर्मा की मर्डर कर दी गई थी।

इससे पहले ताहिर हुसैन को पुलिस ने दिल्ली हिंसा मुद्दे में 5 मार्च को हिरासत में लिया था। गिरफ्तारी के बाद न्यायालय ने उन्हें 7 दिनों के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया था।


CAA पर RSS की सरकार को नसीहत
संशोधित नागरिकता अधिनियम (Citizenship Amendment Act) का विरोध करने वाली पार्टियों पर जनता के बीच भ्रम पैदा करने की प्रयास करने का आरोप लगाते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (Rashtriya Swayamsevak Sangh) ने सोमवार को बोला कि यह सत्तारूढ़ पार्टी का दायित्व है कि वह स्थिति स्पष्ट करे।

संघ के महासचिव सुरेश जोशी ने बोला कि पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) व गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने सियासी पार्टियों से सीएए को 'समझने' की बार बार अपील की लेकिन इसका कोई सकारात्मक नतीजा सामने नहीं आया।


BCCI का कार्यालय बंद
कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से आईपीएल 2020 स्थगित होने के बाद अब संसार का सबसे धनी बोर्ड BCCI का दफ्तर भी बंद हो रहा है।

मंगलवार से बीसीसीआई का दफ्तर बंद कर दिया जाएगा व उसके कर्मचारी अब घर से ही कार्य करेंगे।

बता दें हिंदुस्तान में कोरोना वायरस के 114 मुद्दे सामने आ गए हैं व 2 लोगों की मृत्यु भी हो चुकी है। वहीं पूरी संसार में इस वायरस से 5 हजार से ज्यादा लोगों की मृत्यु हो चुकी है।


ईरान: आयतुल्ला हाशीम बाथेई की कोरोना से मौत
#ईरान (Iran) के सर्वोच्च नेता का चुनाव करने वाले शीर्ष धार्मिक संगठन के 78 वर्षीय मेम्बर की कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से मृत्यु हो गई है।

ईरानी खबर एजेंसी फार्स व तस्नीम की रिपोर्टों के अनुसार 'मजिलसे खबरगाने रहबरी' के मेम्बर आयतुल्ला हाशीम बाथेई (Ayatollah Hashem Bathaei) की कोरोना वायरस संक्रमण से मृत्यु हो गई है।

इस मजलिस को देश के शीर्ष नेता का चुनाव करने व उसे हटाने का अधिकार प्राप्त है। यही नेता देश की सभी जरूरी नीतियों पर अंतिम निर्णय लेती है।

नेपाल से लगी इस सीमा पर सरल नहीं है सुरक्षा जांच
#कोरोना वायरस (Coronavirus) की दहशत से पूरी संसार हिली हुई है, इसके अटैक से हजारों लोग अपनी ज़िंदगियों से हाथ धो बैठे हैं तो लाखों संक्रमण की चपेट में हैं।

उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand Government) ने भी कोरोना वायरस को महामारी घोषित किया है व इससे बचाव के लिए कई तरीका किए हैं।

#लेकिन सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती नेपाल से लगी खुली सीमा है, हालांकि एसएसबी के जवान इस लंबी सीमा की सुरक्षा को लेकर मुस्तैद हैं।



10 प्रतिशत लुढ़का कच्चे ऑयल का भाव

वैश्विक मार्केट में सोमवार को कच्चे ऑयल (Crude Oil) की कीमतों में 10 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गई। कच्चे ऑयल के दाम में यह गिरावट मुख्यत: दुनियाभर में फैले कोरोनावायरस (COVID-19) की वजह ट्रैवल व बिजनेस पर पड़ी मार की वजह से आया है।

CNBC ने अपनी एक रिपोर्ट में यह बात कही है। सोमवार को US वेस्ट टेक्सास इं​टरमीडिएट (WTI) क्रुड का भाव 2.29 डॉलर प्रति बैलर घटकर 29.42 डॉलर के स्तर पर आ गया।

सोमवार को ही इसके पहले यह करीब 10 प्रतिशत गिरकर 28.03 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर आ गया था।

Vodafone Idea ने चुकाए 3,354 करोड़

#घाटे से जूझ रही टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) ने सोमवार को दूरसंचार विभाग को बकाया एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (AGR) के मद में 3,354 करोड़ रुपये का अलावा भुगतान कर दिया है।

#कंपनी ने बोला है कि उसके स्व-आकलन के आधार पर उसने सारे प्रधानाचार्य अमाउंट का भुगतान कर दिया है।

#इस भुगतान के साथ ही वोडाफोन आइडिया ने सरकार को बकाया एजीआर के मद में कुल 6,854 करोड़ रुपये चुका दिये हैं। दूरसंचार विभाग के मुताबिक, वोडाफोन आइडिया पर 53,000 करोड़ रुपये बकाया है।