राष्ट्रीय

हरियाणा के सभी गढों की राजनीति हमने समाप्त कर दी : पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल

हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल ने बोला कि हरियाणा में अब किसी का कोई गढ़ नहीं बचा है. सभी के गढ़ धराशाही हो गए हैं. कांग्रेस पार्टी के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा की ओर इशारा करते हुए उन्होंने बोला कि उन्हें पिछली हार का मलाल अभी तक है और यह मलाल इस बार भी रहेगा. उन्होंने बोला कि कांग्रेस पार्टी ने परिवारवाद को बढ़ावा दिया है. कांग्रेस पार्टी की सोच अपने परिवारों और संबंधियों को आगे बढ़ाने की रही है. जबकि मोदी का परिवार 140 करोड़ देशवासियों का परिवार है. पीएम मोदी पूरे राष्ट्र को आगे बढ़ाने और आत्मनिर्भर बनाने का काम कर रहे हैं. मनोहर लाल ने बोला कि कांग्रेस पार्टी ने 55 वर्ष शासन किया और जमकर लूट और करप्शन को बढ़ावा दिया है. उन्होंने बोला कि 2014 के बाद बीजेपी की गवर्नमेंट बनने के बाद लूट खसूट को बंद कर पारदर्शी शासन प्रबंध को लागू किया है.

पूर्व सीएम मनोहर लाल सोनीपत लोकसभा की राई विधानसभा में विजय संकल्प रैली को संबोधित कर रहे थे. पूर्व सीएम ने बोला कि जब 2014 में गवर्नमेंट बनी तो कांग्रेस पार्टी के लोग बोलते थे मनोहर लाल को प्रदेश चलाने का अनुभव नहीं है. उन्होंने तंज कसते हुए बोला कि जैसे कांग्रेस पार्टी को घूस और करप्शन का अनुभव है, उसी तरह से हमें भी 40 वर्ष का लोगों की सेवा करने का अनुभव है. पूर्व मुख्यमंत्री ने बोला कि अब कांग्रेस पार्टी के नेताओं को हार का भय सता रहा है. सौदेबाजी करने वाली कांग्रेस पार्टी अब मोदी गवर्नमेंट के कराए गए कामों से भयभीत हो रही है और फिर नए सिरे से गरीबी हटाने का झूठा नारा लगा रही है.

मनोहर लाल ने बोला कि बीजेपी गवर्नमेंट गरीबों, महिलाओं, युवाओं और किसानों के हितों की रक्षा करने वाली गवर्नमेंट है और पिछले 10 वर्षों में केंद्र गवर्नमेंट ने गरीबों के उत्थान, स्त्रियों के सशक्तिकरण, युवाओं के विकास और किसानों की खुशहाली के लिए काम किया है. गरीबों को राशन, हर घर में नल और नल से जल, उज्ज्वला योजना में निःशुल्क रसोई गैस सिलेंडर देकर उनका जीवन स्तर ऊंचा उठाने का काम किया है.
पूर्व सीएम ने बोला कि स्त्रियों को स्वयं सहायता समूह के माध्यम से सशक्त करने का काम किया है. स्त्रियों को लखपति दीदी और ड्रोन की ट्रेनिंग देकर सशक्त करने का काम 10 वर्षों में हुआ है. किसानों की खुशहाली के लिए पीएम किसान सम्मान निधि और पीएम कृषि सिंचाई योजना के माध्यम से किसानों को फायदा पहुंचाने का काम किया है. पूर्व मुख्यमंत्री ने बोला कि कांग्रेस पार्टी के लोग झूठे वादे और झूठे नारे लगा रहे है. पूर्व सीएम ने लोगों से आह्वान किया कि कांग्रेस पार्टी के झूठे वादे और नारों को नकार दें.

मनोहर लाल ने बोला कि बीजेपी राष्ट्र के युवाओं, स्त्रियों को आत्मनिर्भर बना रही है. उन्होंने बोला कि 2014 में गवर्नमेंट बनने के बाद बीजेपी गवर्नमेंट ने आखिरी टेल तक पानी पहुंचाया है. गांवों को लाल डोरा मुक्त किया है. उन्होंने बोला कि बीजेपी विकास करने में विश्वास रखती है, यही कारण है बिना भेदभाव के सभी वर्गों का विकास इन 10 वर्षों में बीजेपी गवर्नमेंट ने किया है. उन्होंने बोला कि 400 पार के नारा को पूरा करने के लिए 10 के 10 कमल हरियाणा की जनता को खिलाने हैं. उन्होंने बोला कि मोहन लाल बड़ौली को भारी बहुमत से जीताकर दिल्ली भेजने का काम करें.

मनोहर लाल ने बोला कि आप लोगों की वोटों की ताकत है कि पीएम मोदी ने बड़े-बड़े फैसला लेकर हिंदुस्तान को विकास की गति पर तेजी से आगे बढ़ाया है. उन्होंने बोला कि आने वाली 25 मई को कमल का बटन दबाकर नरेंद्र मोदी को तीसरी बार पीएम बनाएं ताकि राष्ट्र और मजबूत हो.

सोनीपत लोकसभा से बीजेपी प्रत्याशी मोहन लाल बड़ौली ने पूर्व सीएम मनोहर लाल की प्रशंसा करते हुए बोला कि मनोहर लाल के नेतृत्व में बीजेपी गवर्नमेंट ने साढ़े 9 वर्षों में बिना पर्ची और बिना खर्ची के योग्यता के आधार पर नौकरियां देकर होनहार युवाओं का सपना साकार किया है. उन्होंने बोला कि बीजेपी गवर्नमेंट ने गरीब का अधिकार गरीबों के घर तक पहुंचाया है. बडौली ने बोला कि मोदी गवर्नमेंट ने राष्ट्र को मजबूत किया है. 2014 में पीएम बनने के बाद मोदी ने राष्ट्र और प्रदेश में सड़कों का जाल बिछाया है. सोनीपत लोकसभा को डबल इंजन गवर्नमेंट ने अनेकों योजनाएं दी हैं.
बडौली ने बोला कि मोदी ने गरीब, महिला, किसान और युवाओं का सम्मान बढ़ाया है. उन्होंने बोला कि मोदी का संकल्प हिंदुस्तान को विकसित देश बनाना है. मोदी गवर्नमेंट में ही धारा-370 हटी और अयोध्या में ईश्वर श्रीराम का भव्य मंदिर बना है. उन्होंने सभी से आग्रह करते हुए बोला कि तीसरी बार नरेंद्र मोदी को पीएम बनाने में योगदान करें. श्री बडौली ने वादा करते हुए बोला कि मैं जनता की सेवा में 24 घंटे तत्पर रहूंगा. इस मौके पर मंत्री महिपाल ढांडा, प्रदेश उपाध्यक्ष सतीश नांदल, कविता जैन, देवेंद्र कादयान, सुमित्रा चौहान आदि मौजूद रहे.

Related Articles

Back to top button