राष्ट्रीय

स्टार्टअप महाकुंभ से PM मोदी का कांग्रेस पर हमला, बोले…

नई दिल्ली: ‘स्टार्टअप महाकुंभ’ में पीएम नरेंद्र मोदी ने इशारों-इशारों में नाम लिए बिना कांग्रेस पार्टी नेता राहुल गांधी को निशाने पर लिया. प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, ‘स्टार्ट-अप तो बहुत लोग लॉन्च करते हैं तथा राजनीति में तो अधिक ही, बार-बार लॉन्च करना पड़ता है. आप में और उनमें फर्क ये है कि आप लोग प्रयोगशील होते हैं, एक यदि लॉन्च नहीं हुआ तो तुरंत दूसरे पर चले जाते हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने हिंदुस्तान मंडपम में ‘स्टार्टअप महाकुंभ’ में कहा, “भारत ने स्टार्टअप-20 के अनुसार विश्वभर के स्टार्टअप इकोसिस्टम को एक साथ लाने का कोशिश किया है. उसी हिंदुस्तान मंडपम में स्टार्टअप को न केवल पहली बार दिल्ली जी20 घोषणापत्र में सम्मिलित किया गया, बल्कि इसे विकास का प्राकृतिक इंजन भी माना जाता है.पीएम मोदी ने ‘स्टार्टअप महाकुंभ’ में आगे कहा, “एक वक़्त था जब लोग मेरे ऑटोग्राफ, या मेरे साथ फोटो और सेल्फी मांगा करते थे. इसलिए, मैंने इसे हल करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की सहायता ली. यह समस्या...आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस युवा इनोवेटर्स और अंतरराष्ट्रीय निवेशकों के लिए कई मार्ग खोलता है. नेशनल क्वांटम मिशन, हिंदुस्तान एआई मिशन एवं सेमीकंडक्टर मिशन जैसी पहल युवाओं के लिए अवसरों के द्वार खोलती है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “G20 शिखर सम्मेलन के चलते, विभिन्न राष्ट्रों के नेता हमारे UPI से आश्चर्यचकित थे. इससे हिंदुस्तान को ग्रामीण-शहरी संबंधों को जोड़ने में सहायता प्राप्त हुई है.पीएम ने बोला कि हिंदुस्तान ने प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल को लोकतांत्रिक बना दिया है. हम ‘सम्पन्न और वंचित’ की बहस से ऊपर उठ गए हैं. हमारे 45 फीसदी से अधिक स्टार्टअप स्त्रियों द्वारा चलाए जाते हैं.प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, “स्टार्टअप इंडिया’ पहल ने नए विचारों के लिए एक मंच प्रदान किया, उन्हें फंडिंग स्रोतों से जोड़ा एवं ‘टिंकरिंग लैब्स’ और ‘इनक्यूबेटिंग लैब्स’ प्रारम्भ की. सभी ऐसी कोशिशों से टियर 2 और टियर 3 शहरों के युवाओं को अपने विचारों को विकसित करने में सहायता प्राप्त हुई.

Related Articles

Back to top button