राष्ट्रीय

सद्गुरु जग्गी वासुदेव की हुई इमरजेंसी ब्रेन सर्जरी, पिछले चार हफ्तों से गंभीर सिरदर्द से थे पीड़ित

ईशा फाउंडेशन के सद्गुरु जग्गी वासुदेव के मस्तिष्क में भारी सूजन और रक्तस्राव के बाद दिल्ली के एक हॉस्पिटल में उनके मस्तिष्क की बड़ी सर्जरी की गई. ईशा फाउंडेशन सोशल मीडिया चैनल पर जारी एक वीडियो में, सद्गुरु को आंशिक रूप से सचेत हालत में अपनी स्वास्थ्य स्थिति के बारे में बताते हुए देखा जा सकता है. अपोलो हॉस्पिटल के वरिष्ठ सलाहकार न्यूरोलॉजिस्ट डॉ विनीत सूरी ने बोला कि आध्यात्मिक गुरु पिछले चार हफ्तों से गंभीर सिरदर्द से पीड़ित थे, लेकिन उन्होंने दर्द को नजरअंदाज कर दिया और अपनी सामान्य गतिविधियां करते रहे और उन्हें एमआरआई कराने की राय दी गई जहां उनके मस्तिष्क में भारी रक्तस्राव का पता चला.

सूरी ने कहा कि उन्होंने 8 मार्च को महाशिवरात्री कार्यक्रम भी आयोजित किया, इस तथ्य के बावजूद कि उन्हें अत्यधिक दर्द हो रहा था. 15 मार्च को दर्द सचमुच गंभीर हो गया और फिर उन्होंने मुझसे राय ली. शाम 4 बजे, मैंने उन्हें एमआरआई की राय दी, लेकिन शाम 6 बजे उनकी एक बहुत ही जरूरी बैठक थी और वह इसे छोड़ना नहीं चाहते थे. हालाँकि, बाद में एमआरआई किया गया और एमआरआई से पता चला कि उनके मस्तिष्क में भारी रक्तस्राव हुआ था. यह मस्तिष्क के बाहर और हड्डी के नीचे होता है. दो बार भारी रक्तस्राव हुआ – एक जो लगभग तीन हफ्ते पहले हुआ था और दूसरा जो लगभग दो-तीन दिन पहले हुआ था.

आपको बता दें कि सद्गुरु हिंदुस्तान के कोयंबटूर में स्थित ईशा फाउंडेशन के संस्थापक और प्रमुख हैं. 1992 में स्थापित यह फाउंडेशन एक आश्रम और योग केंद्र संचालित करता है जो शैक्षिक और आध्यात्मिक गतिविधियाँ संचालित करता है. सद्गुरु 1982 से योग सिखा रहे हैं. वह मीडिया के बेस्टसेलर इनर इंजीनियरिंग: ए योगीज गाइड टू जॉय एंड कर्मा: ए योगीज गाइड टू क्राफ्टिंग योर डेस्टिनी के लेखक हैं और अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर लगातार वक्ता हैं. सद्गुरु जलवायु बदलाव के विरुद्ध पर्यावरण की रक्षा करने की भी वकालत करते हैं, उन्होंने प्रोजेक्ट ग्रीनहैंड्स (पीजीएच), रैली फॉर रिवर, कावेरी कॉलिंग और जर्नी टू सेव सॉयल जैसी कई पहलों का नेतृत्व किया है.

Related Articles

Back to top button