राष्ट्रीय

लोकसभा आम चुनाव-2024 : मतदान के दो दिन बाद पुलिस ने की 8 अवैध हथियारों और 21 कारतूस की बरामदगी

जयपुर. राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के लिए आमतौर पर शांतिपूर्ण ढंग से मतदान प्रक्रिया पूरी होने के बाद भी गैरकानूनी गतिविधियों पर नियंत्रण के लिए कड़ी चौकसी बरती जा रही है. इस क्रम में मतदान के दो दिन बाद रविवार को राज्य पुलिस ने 8 गैरकानूनी हथियारों और 21 कारतूस की बरामदगी की है. राज्य में अब तक 1,394 गैरकानूनी हथियार बरामद किए गए हैं.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा कि प्रदेश में क़ानून-व्यवस्था की स्थिति पर कड़ी नजर रखने का रिज़ल्ट है कि राज्य में चुनाव से जुड़ी गतिविधियों के दौरान शांति रही है. पुलिस ने इस अवधि में 2,646 कारतूस, 4,161 किलोग्राम विस्फोटक पदार्थ और 7 आईईडी (बम) बरामद किए गए हैं. एक गैरकानूनी हथियार निर्माण फैक्ट्री पर छापे की कार्रवाई भी की गई है.

गुप्ता ने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए 16 मार्च को आचार संहिता लागू होने के साथ ही निर्वाचन विभाग सहित विभिन्न विभागों की मुस्तैदी के चलते राजस्थान में भयमुक्त, निष्पक्ष एवं भेदभाव रहित चुनाव करवाने के लिए हर स्तर पर कारगर कदम उठाए गए. राज्य पुलिस ने गैरकानूनी हथियारों तथा वांछित अपराधियों की धरपकड़, लाइसेंसी हथियारों को जमा करने तथा चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित कर सकने वाले संदिग्ध व्यक्तियों की पहचान कर उन्हें पाबंद करने की कार्यवाही की .

पूरे प्रदेश में 1.99 लाख आदमी पाबंद किए गए—

राजस्थान पुलिस मुख्यालय की ओर से हिंदुस्तान निर्वाचन आयोग को इस संबंध में प्रेषित नवीनतम नियमित रिपोर्ट के अनुसार, इस अवधि के दौरान 1.99 लाख व्यक्तियों को विभिन्न अवांछित गतिविधियों के कारण पाबंद किया गया. कुल 64,089 व्यक्तियों को क्राइम प्रक्रिया संहिता की धाराओं 107, 108, 110 एवं 151 आदि के अनुसार पाबंद किया है इसी प्रकार, 1,35,316 व्यक्तियों को संहिता की उक्त धाराओं के साथ ही 109 और 116(3) धाराओं के अनुसार पाबंद किया गया. इस अवधि में 17 लोगों को राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) सहित अन्य धाराओं में प्रतिबंधित किया गया है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि प्रदेश भर में आम सुरक्षा की दृष्टि से कुल 1,62,777 लाइसेंसशुदा हथियारों में से 1,55,666 हथियार विभिन्न पुलिस थानों में जमा करवाए गए हैं. कुल 1,743 हथियार लाइसेंस खारिज किए गए हैं तथा 51 लाइसेंसी हथियारों को बरामद किया गया है.

गुप्ता के अनुसार, स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी और प्रलोभन तथा धन-बल रहित चुनाव प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए वर्तमान में राजस्थान में 35 अन्त:राज्य और 204 अंतर्राज्यीय पुलिस नाकों सहित कुल 239 स्थानों पर नज़र की जा रही है साथ ही, प्रदेशभर में कुल 481 सतर्कता दल भी एक्टिव स्थिति में रखे गए हैं.

 

Related Articles

Back to top button