राष्ट्रीय

रेलवे ने अपने लाखों कर्मचारियों के लिए खोला खजाना

Indian Railway Employee Promotion and Facilities: भारतीय रेल में रोजाना 22,000 हजार से अधिक यात्री ट्रेनें और मालगाड़ियों के सुरक्षित परिचालन की जिम्मेदारी निभा रहे लाखों रेल संरक्षा कर्मियों को समय पर सुरक्षा उपकरण और वर्दी मिलेगी. रेलवे बोर्ड ने इस मामले में नए आदेश जारी किए हैं. रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कई जोन में रेल संरक्षा कर्मियों गेटमैन, प्वाइंटमैन, केबिनमैन, लीवरमैन आदि को समय पर वर्दी-सुरक्षा उपकरण नहीं मौजूद कराए जा रहे हैं. इसको लेकर रेलवे बोर्ड ने उक्त संरक्षा कर्मियों (शंटिंग स्टाफ) को सुरक्षा उपकरण और वर्दी वितरित करने के आदेश जारी किए हैं.

इसमें वॉटरप्रूफ रेनकोट के लिए सालाना 1200 रुपये, सर्दियों में जैकेट के लिए दो वर्ष में 2500 रुपये मिलेंगे. वैकल्पिक प्रबंध के अनुसार जैकेट, ट्राउजर, दस्ताने, स्नो बूट, कैप आदि के लिए 10,000 रुपये का प्रावधान किया गया है. सेफ्टी बूट-टार्च के लिए 24,00 रुपये दिए जाएंगे.

उन्होंने कहा कि हर वर्ष सुरक्षित ट्रेन परिचालन में 200 से अधिक संरक्षाकर्मी हादसा का शिकार हो जाते हैं. उनकी सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण तरीका का व्यवस्था करने और समय पर मौजूद कराने हेतु जोनल रेलवे को कठोर आदेश दिए गए हैं.

लेवल-5 तक प्रमोशन देने का प्रस्ताव तैयार
रेलवे बोर्ड ने प्वांइटमैन के लिए लेवल-5 तक प्रमोशन देने का प्रस्ताव तैयार किया है. इससे उनके वेतन में भारी वृद्धि हो जाएगी. इस मामले में वित्त मंत्रालय को प्रस्ताव भेज दिया है. वहां से हरी झंडी मिलने के बाद इसे लागू किया जाएगा. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि वर्तमान में प्वांइटमैन लेवल-एक (ग्रेड पे-1800 रुपये) पर भर्ती होते हैं. जीवन भर जॉब करने के बाद लेवल-दो (ग्रेड पे- 1900 रुपये) पर सेवानिवृत्ति हो जाते हैं.

अधिकारी ने कहा कि नए प्रस्ताव में प्वाइंटमैन वर्ग में लेवल-एक और दो के अतिरिक्त लेवल-चार और लेवल-पांच तक प्रमोशन का प्रावधान किया जाएगा. लेवल-चार में प्वांइटमैन को 2400 रुपये और लेवल-पांच में 2800 रुपये का ग्रेड पे मिलेगा.

Related Articles

Back to top button