राष्ट्रीय

राहुल गांधी के बाद सैम पित्रोदा बोले- अमेरिका में तो…

राहुल गांधी ने पिछले दिनों राष्ट्र में संस्थागत और आर्थिक सर्वे कराने और संपत्ति के पुनर्वितरण की बात कही थी. इसे लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने तीखा धावा कहा था और बोला था कि कांग्रेस पार्टी राष्ट्र के लोगों की संपत्ति लूटना चाहती है. यह टकराव अभी थमा भी नहीं था कि कांग्रेस पार्टी के नेता सैम पित्रोदा का बयान नया हंगामा खड़ा कर सकता है. अमेरिका में बोलते हुए ओवरसीज कांग्रेस पार्टी के चेयरमैन सैम पित्रोदा ने कहा, ‘अमेरिका में विरासत पर टैक्स लगता है. यदि किसी के पास 100 मिलियन $ की संपत्ति है और वह मर जाता है तो उसकी 45 प्रतिशत संपदा ही बच्चों को मिलती है. इसके अतिरिक्त बाकी 55 प्रतिशत संपत्ति गवर्नमेंट के पास चली जाती है.

सैम पित्रोदा ने अमेरिकी कानून की बात करते हुए कहा, ‘यह कानून कहता है कि आपने सम्पत्ति बनाई और उसका उपभोग किया. अब आप उसे छोड़कर जाएं तो उसका पूरा हिस्सा बच्चों को ही न मिले, कुछ राष्ट्र को भी मिले. यह अच्छा कानून लगता है. हिंदुस्तान में ऐसा नहीं है. यदि किसी के पास 10 अरब की सम्पत्ति है और उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसके बच्चों को पूरी संपदा मिलती है, पब्लिक के हाथ कुछ नहीं आता. ये ऐसे मामले हैं, जिन पर लोगों को डिबेट और चर्चा करनी चाहिए. मैं नहीं जानता कि इसका रिज़ल्ट क्या होगा, लेकिन जब हम संपदा के पुनर्वितरण की बात करते हैं तो हम नयी नीतियों की बात कर रहे हैं. ऐसी योजनाओं की बात कर रहे हैं, जो जनता के भलाई में हैं. हम ऐसी स्कीमों की बात नहीं करते, जो केवल राष्ट्र के सुपर अमीरों के लिए ही हों.

यही नहीं राहुल गांधी की ओर से दिए बयान पर प्रश्न पूछा गया कि इसे पीएम नरेंद्र मोदी मामला बना रहे हैं. इस पर सैम पित्रोदा ने बोला कि वह यह बात नहीं कह रहे हैं कि किसी की शर्ट लेकर दूसरे को दी जाएगी. यहां बात यह है कि कैसे संसाधनों का केंद्रीकरण होने से रोका जाए. बता देें कि कुछ हफ्ते पहले राहुल गांधी ने हैदराबाद में एक रैली को संबोधित करते हुए बोला था कि हमारी गवर्नमेंट बनेगी तो हम संस्थागत और आर्थिक सर्वे कराएंगे. हम यह पता लगाएंगे कि राष्ट्र में किसके पास कितनी सम्पत्ति है और उसका फिर नए सिरे से वितरण होगा.

उनके इसी बयान को आधार बनाते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने राजस्थान की एक रैली में धावा कहा था. उन्होंने बोला था कि कांग्रेस पार्टी आपकी सम्पत्ति उन लोगों को देना चाहती है, जिनके अधिक बच्चे हैं. वह चाहते हैं कि हमारी माताएं-बहनें अपने जेवर तक का हिसाब दें. पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से यह मामला उठाए जाने के बाद कांग्रेस पार्टी बैकफुट पर नजर आ रही है. यही नहीं प्रियंका गांधी को इस पर उत्तर देना पड़ा और उन्होंने मंगलसूत्र वाली टिप्पणी पर बोलते हुए बोला कि मेरी मां ने अपना मंगलसूत्र राष्ट्र के लिए कुर्बान कर दिया. उन्होंने बोला कि मेरी दादी ने राष्ट्र के लिए अपना सोना दिया था.

Related Articles

Back to top button