राष्ट्रीय

रामलला की मूर्ति बनाने वाले अरुण योगीराज से मिले PM मोदी, वायरल हुई तस्वीर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को कर्नाटक के मैसुरु पहुंचे थे जहां उन्होंने मूर्तिकार अरुण योगीराज से मुलाकात की. योगीराज ने ही अयोध्या के राम मंदिर में स्थापित की गई रामलला की मूर्ति गढ़ी है. यह छोटी सी मुलाकात उस दौरान हुई जब प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी चुनावी प्रचार के लिए मैसूर के महाराजा कॉलेज ग्राउंड पहुंचे हुए थे. इस दौरान योगीराज के अभिवादन का उत्तर देते हुए पीएम ने भी उनका अभिवादन किया. न्यूज एजेंसी एएनआई दोनों की मुलाकात की फोटोज़ जारी की है जो कि अब सोशल मीडिया पर जमकर वायरल भी हो रही हैं.

‘रामलला की आंखों को लेकर किए जाते हैं सवाल’

एएनआई से बात करते हुए मूर्तिकार अरुण योगीराज ने कहा, ”मुझसे ज्यादातर प्रश्न रामलला की आंखों के बारे में पूछे जाते हैं. हर कोई खुश है और ईश्वर राम जीवित महसूस करते हैं. लोग मुझसे पूछते हैं कि मैंने यह कैसे किया? इस पर मेरा उत्तर है कि मैंने नहीं बनाया. ईश्वर राम ने बनाया है. लोगों के ज्यादातर प्रश्न रामलला की आंखों को लेकर ही किए जाते हैं.” योगीराज ने कहा कि उनके स्टाफ का बोलना है कि रामलला को देखकर ऐसा लगता है कि जैसे वे हमसे बात करने वाले हैं.

जानिए अरुण योगीराज के बारे में-

अरुण योगीराज मशहूर मूर्तिकार योगीराज शिल्पी के बेटे हैं. अरुण के दादा को वाडियार घराने के महलों में खूबसूरती देने के लिए जाना जाता है. अरुण मैसूर महल के कलाकारों के परिवार से आते हैं. अरुण पूर्वजों की तरह मूर्तिकार नहीं बनना चाहते थे. 2008 से मैसूर यूनिवर्सिटी से एमबीए किया. इसके बाद वो एक प्राइवेट कंपनी के लिए काम किया. उनके दादा ने भविष्यवाणी की थी कि अरुण बड़े मूर्तिकार बनेंगे और 37 सालों बाद ये सच हुआ.

अरुण योगीराज ने कृष्ण शिला पर 5 वर्ष के राम लला की मूर्ति बनाई है. कृष्ण शिला को कर्नाटक के कारकाला से निकाला गया है. पिछले वर्ष फरवरी-मार्च में इस शिला का चयन राम लला की मूर्ति बनाने के लिए किया गया था. इसके बाद कर्नाटक से 10 टन वजनी, 6 फीट चौड़ी और 4 फीट श्याम शिला अयोध्या लाई गई थी जिसपर अरुण योगीराज ने ईश्वर रामलला का विग्रह तराशा है.

Related Articles

Back to top button