राष्ट्रीय

राज्य सरकार और जिला प्रशासन किसान हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं : जिला कलेक्टर

हनुमानगढ़. जिला कलेक्टर काना राम ने बोला कि राज्य गवर्नमेंट और जिला प्रशासन किसान हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं. उनकी प्रगति से ही जिले और राज्य की प्रगति संभव है. उन्होंने बोला कि हमारी मुख्य अहमियत है कि अन्नदाता को कठिनाई का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए हम सभी को संकल्पबद्ध होकर कार्य करना होगा.

जिला कलेक्ट्रेट बैठक भवन में जिला कलेक्टर ने सोमवार को समीक्षा बैठक की. उन्होंने बोला कि जिले की अनाज मंडियों में किसानों की मेहनत खुले में नहीं रहे. बारिश में भीगे नहीं, इसके लिए तिरपाल की पर्याप्त प्रबंध सुनिश्चित की जाए. उन्होंने मंडियों में किसानों से समर्थन मूल्य पर मिलने वाले अनाज का समयबद्ध उठाव कराने के निर्देश दिए. जिला कलेक्टर ने बोला कि उनकी मेहनत का पूरा प्रतिफल दिलाने के लिए पूर्ण पारदर्शिता से समयबद्ध भुगतान कराएं. उन्होंने मंडियों में नियमित साफ-सफाई कराने के निर्देश भी दिए.

जिला कलेक्टर ने बोला कि शहर में किराने की दुकानों और सब्जियों मंडियों सहित अनेक स्थानों पर पाॅलिथीन का इस्तेमाल हो रहा है. इनकी रोकथाम के लिए कठोर कार्रवाई अमल में लाई जाए. उन्होंने ई-फाइल के जरिए ही राजकीय कार्य करने के निर्देश दिए.

उन्होंने मौसमी रोंगों की रोकथाम, समय पर उपचार, नियमित फोगिंग, डेंगू की जांच सहित बचाव के लिए प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए. उन्होंने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, सामाजिक इन्साफ एवं अधिकारिता, जलदाय, शिक्षा, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज और कृषि विभाग के ऑफिसरों को कार्यों में सुधार के दिशा—निर्देश दिए.

बैठक में जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनीता चौधरी और अतिरिक्त जिला कलेक्टर उम्मेदी लाल मीना सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे.

 

Related Articles

Back to top button