राष्ट्रीय

रांची से भाजपा प्रत्याशी संजय सेठ आज करेंगे नामांकन

रांची से बीजेपी के उम्मीदवार संजय सेठ आज नामांकन करेंगे. नामांकन के दौरान उनके साथ उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी उपस्थित रहेंगे. नामांकन से पहले बीजेपी ने रांची के मोरहाबादी मैदान में जनसभा की तैयारी की है. बीजेपी का दावा है कि इस जनसभा में 50 हजार से अधिक लोग शामिल होंगे. संजय सेठ की इस जनसभा को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है.

भाजपा ने इस जनसभा को नामांकन जनसभा का नाम दिया है. इस आयोजन में बीजेपी के साथ-साथ आजसू, जदयू के भी नेता शामिल होंगे. इस लोकसभा के भीतर छह विधानसभा आते हैं. इन क्षेत्रों से भी लोग इस नामांकन सभा में शामिल होने लोग पहुंच रहे हैं.

जनसभा में उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी के अतिरिक्त झारखंड के प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी, आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो, जनता दल यूनाइटेड के झारखंड प्रदेश अध्यक्ष खीरू महतो भी जनता को संबोधित करेंगे.

संजय सेठ के नामांकन से पहले रांची में भाजपा जनसभा करेगी. इसमें उत्तराखंड के मुख्यमंत्री भी उपस्थित रहेंगे.

मोरहाबादी से समाहरणालय तक निकेलगी रैली

जनसभा के बाद यहां से एक रैली निकलेगी जो उपायुक्त सह निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय (रांची समाहरणालय) तक जाएगी. निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय में जब संजय सेठ नामांकन करेंगे. संजय सेठ इस आयोजन को लेकर काफी उत्साहित हैं. उन्होंने बोला कि पीएम मोदी को लगातार तीसरी बार पीएम बनाने के लिए 400 पार के नारों के साथ बीजेपी कार्यकर्ता और रांची लोकसभा क्षेत्र की जनता मोरहाबादी मैदान पहुंची है.

जनसभा को लेकर बुधवार रात संजय सेठ ने तैयारियों का जायजा लिया.

25 मई को होना है मतदान

रांची में 25 मई को मतदान होना है. रांची के अतिरिक्त गिरिडीह, धनबाद और जमशेदपुर संसदीय सीट पर भी इसी दिन वोटिंग होगी. 29 अप्रैल से नामांकन की प्रक्रिया प्रारम्भ हुई, जो 6 मई तक चलेगी. 7 मई को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 9 मई तक उम्मीदवार अपने नाम वापस ले सकेंगे.

रांची लोकसभा क्षेत्र

रांची लोकसभा क्षेत्र में 6 विधानसभा ईचागढ़, सिल्ली, खिजरी (एसटी), रांची, हटिया और कांके (एससी) आते हैं. रांची लोकसभा सीट पर 21.88 लाख वोटर हैं, जो अपने सांसद का चुनाव करते हैं. इनमें 11.08 लाख पुरुष और 10.80 लाख स्त्री मतदाता हैं. रांची लोकसभा सीट पर 69 थर्ड जेंडर वोटर भी हैं, जिन्होंने मतदान के लिए अपना नाम रजिस्टर्ड करवाया है.

 

Related Articles

Back to top button